NDTV Khabar

किस विकेटकीपर ने गिलक्रिस्ट, धोनी को पछाड़ा?

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

नई दिल्ली : राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ़ मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने विकेट के पीछे दो कैच लपके। इसमें जेम्स फॉकनर का कैच तो टूर्नामेंट के कैच में शुमार किया जा रहा है।

वैसे, दिनेश कार्तिक ने आईपीएल के सबसे कामयाब विकेटकीपर के तौर पर विकेट के पीछे अपने 70 शिकार पूरे कर लिए हैं। उन्होंने अब तक 111 मैचों में 50 कैच और 20 स्टंपिंग की हैं।

दिनेश कार्तिक आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब, मुंबई इंडियंस से भी खेल चुके हैं और अब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा हैं।

आईपीएल में उनके बाद दूसरे सबसे कामयाब विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट हैं। डेक्कन चार्जर्स और किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से एडम गिलक्रिस्ट ने 80 मैचों में कुल 67 शिकार किए। इनमें 51 कैच और 16 स्टंपिंग शामिल थे।


चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी 67 शिकार के साथ संयुक्त तौर पर दूसरे नंबर पर हैं। धोनी ने अब तक 117 मैचों में 67 शिकार किए हैं। इसमें 47 कैच और 20 स्टंपिंग शामिल हैं। जाहिर है कि धोनी दिनेश कार्तिक के रिकॉर्ड से बहुत दूर नहीं हैं, लेकिन फिलहाल दिनेश कार्तिक नंबर वन विकेटकीपर बने हुए हैं।

टिप्पणियां

एक हकीकत ये भी है कि धोनी की मौजूदगी के चलते दिनेश कार्तिक का इंटरनेशनल करियर परवान नहीं चढ़ पाया है। हालांकि धोनी के टेस्ट से संन्यास लेने के बाद कार्तिक के सामने मौका जरूर है कि वे टीम इंडिया में अपनी वापसी कर सकें।

दिनेश कार्तिक भारत की ओर से अब तक 23 टेस्ट मैच और 71 वनडे मैच खेल चुके हैं। 23 टेस्ट मैचों में कार्तिक ने 51 कैच और 5 स्टंप सहित 56 शिकार किए हैं, जबकि 71 वनडे मैचों में उनके नाम 49 कैच और 7 स्टंपिंग का रिकॉर्ड है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement