NDTV Khabar

INDvsAUS : लेहमन ने कप्तान स्टीव स्मिथ को बताया इस महानतम क्रिकेटर जैसा...

32 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsAUS : लेहमन ने कप्तान स्टीव स्मिथ को बताया इस महानतम क्रिकेटर जैसा...

स्टीव स्मिथ का बल्ला भारतीय धरती पर जमकर बोला (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. स्टीव स्मिथ ने सीरीज में तीन शतक जड़े
  2. उन्होंने चार टेस्ट में कुल 499 रन ठोके
  3. सीरीज में उन्होंने सर्वाधिक रन बनाए
धर्मशाला: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम भले ही टीम इंडिया से सीरीज हार गई, लेकिन उसका प्रदर्शन प्रभावी रहा. लंबे समय बाद कोई विदेशी टीम भारतीय धरती पर इतना अच्छा खेली. स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली इस टीम को बेहद कमजोर बताया जा रहा था, लेकिन खुद कप्तान स्मिथ ने आगे बढ़कर नेतृत्व करते हुए सीरीज में सबसे अधिक तीन शतक लगाते हुए अपना लोहा मनवा लिया. अब कई क्रिकेट विशेषज्ञ भारती के टर्न लेते विकेटों पर उनकी बल्लबेाजी से प्रभावित होकर उनकी जमकर तारीफ कर रहे हैं. उनके कोच डेरेन लेहमन ने स्टीव स्मिथ की तुलना विश्व क्रिकेट के एक महानतम बल्लेबाज से की है...

स्टीव स्मिथ के बल्ले से इस सीरीज में 499 रन निकले. हालांकि वह 500 का आंकड़ा छूने से एक रन से चूक गए, लेकिन उन्होंने रन बनाने के मामले में दिग्गज भारतीय बल्लेबाजों को उनकी ही धरती पर पछाड़ दिया. लेहमन ने अब स्मिथ की तुलना ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डोनाल्ड ब्रैडमैन से की है. वेबसाइट 'ईएसपीएनक्रिकइन्फो डॉट कॉम' की रिपोर्ट के अनुसार, लेहमन ने कहा कि स्मिथ ब्रैडमैन की तरह ही वर्तमान में बल्लेबाजी कर रहे हैं.

लेहमन ने कहा कि भारत के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में जिस प्रकार ऑस्ट्रेलियाई टीम ने कड़ी प्रतिस्पर्धा दी है, उससे साफ नजर आ रहा है कि यहां से आगामी मैचों में टीम किस इरादे के साथ उतरेगी. लेहमन ने यह भी कहा कि स्मिथ ने अपनी शानदार बल्लेबाजी और अच्छे नेतृत्व से एक उदाहरण पेश किया है. उन्होंने कहा, "स्मिथ ने भारत दौरे में शानदार प्रदर्शन किया. एक बल्लेबाज के तौर पर उन्होंने ब्रैडमैन जैसा खेल दिखाया."

लेहमन ने कहा कि भारत दौरे से ऑस्ट्रेलियाई टीम को काफी कुछ सीखने को मिला होगा. उन्होंने कहा, "वे सभी परिणाम से नाखुश हैं, लेकिन मैं इस बात से बेहद खुश हूं कि टीम ने अपने प्रयासों से भारतीय जमीन पर हमारे खेलने के स्तर में बदलाव किया है. चार टेस्ट मैचों में स्मिथ के तीन शतक बेहद खास हैं."

ब्रैडमैन से स्मिथ की तुलना के साथ-साथ लेहमन ने वर्तमान कप्तान को ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तानों माइकल क्लार्क, रिकी पोंटिंग, स्टीव वॉ और मार्क टेलर से अधिक क्षमतावान बताया.

इस सीरीज में स्टीव स्मिथ का बल्ला जमकर बोला. इस सीरीज में उन्होंने तीन शतक जड़े. वह एलिस्टर कुक के बाद ऐसे दूसरे विदेशी कप्तान बने, जिसने किसी टेस्ट सीरीज में भारत में तीन शतक लगाए. उन्होंने इस सीरीज में जब भी 50 का आंकड़ा पूरा किया, तो उसे शतक में बदलने में कामयाब रहे हैं. धर्मशाला से पहले उन्होंने पुणे टेस्ट की दूसरी पारी में मैच जिताऊ शतक लगाया, तो रांची टेस्ट की पहली पारी में नाबाद 178 रन ठोके. स्मिथ ने अभ्यास मैच में शतक (109 रन) लगाया. इनके अलावा उन्होंने चार पारियों में 27, 8, 28 और 21 रन बनाए हैं. कप्तान के रूप में भारतीय धरती पर किसी सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में स्मिथ छठे स्थान पर आ गए हैं. उन्होंने इस सीरीज में 499 रन बना लिए हैं. उनसे ऊपर विंडीज के क्लाइव लॉयड (636 रन, साल 1974), ऑस्ट्रेलिया के किम ह्यूज (594 रन, साल 1979), इंग्लैंड के एलिस्टर कुक (562 रन, साल 2012), विंडीज के एल्विन कालीचरण (538), विंडीज के क्लाइव लॉयड (496 रन, 1983) हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement