NDTV Khabar

चैंपियंस ट्रॉफी : जब इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान माइक एथरटन ने सौरव गांगुली से कहा, 'अपनी शर्ट निकालकर लहराना शुरू मत करना'

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली द्वारा लॉर्ड्स की बालकनी से शर्ट लहराकर जीत का जश्‍न मनाने को भारतीय क्रिकेट इतिहास की यादगार घटना माना जा सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चैंपियंस ट्रॉफी : जब इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान माइक एथरटन ने सौरव गांगुली से कहा, 'अपनी शर्ट निकालकर लहराना शुरू मत करना'

चैंपियंस ट्रॉफी के मैच के दौरान कमेंट्री के दौरान सौरव गांगुली के शर्ट लहराने की घटना का जिक्र छिड़ा (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. नेटवेस्‍ट ट्रॉफी के फाइनल के बाद सौरव ने जश्‍न में लहराई थी शर्ट
  2. इंग्‍लैंड के फ्लिंटाफ के पूर्व के व्‍यवहार के जवाब में किया था ऐसा
  3. भारत-श्रीलंका मैच के दौरान एथरटन ने ली सौरव गांगुली की चुटकी
टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली द्वारा लॉर्ड्स की बालकनी से शर्ट लहराकर जीत का जश्‍न मनाने को भारतीय क्रिकेट इतिहास की यादगार घटना माना जा सकता है. सौरव ने वर्ष 2002 की नेटवेस्‍ट ट्रॉफी के फाइनल के दौरान ऐतिहासिक लार्ड्स ग्राउंड की बालकनी के जश्‍न के अंदाज में अपनी शर्ट लहराई थी. इस घटना को 15 साल गुजर चुके हैं लेकिन इंग्‍लैंड में ही चैंपियंस ट्रॉफी-2017 के दौरान केनिंग्‍सटन ओवल में भारत और श्रीलंका के बीच हुए मैच के दौरान इस घटना की याद ताजा की गई.

टिप्पणियां
दरअसल हुआ यह कि इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान माइक एथरटन ने इंग्‍लैंड के पूर्व क्रिकेटर एंड्रयू फ्लिंटाफ को मैदान में देखा. फिर क्‍या था एथरटन ने तुरंत अपने साथी कमेंटेटर सौरव गांगुली से मुखातिब होते हुए कहा, 'फ्लिंटाफ मैदान मैं हैं. सौरव अपनी शर्ट निकालकर इसे जश्‍न के अंदाज में लहराना शुरू मत कर देना. उसने (फ्लिंटाफ ने) एक बार मैदान में शर्ट लहराई थी और इसके कारण आपको लार्ड्स में ऐसा करने के लिए मजबूर होना पड़ा. क्रिकेट के मक्‍का लार्ड्स के यह सबसे खराब लम्‍हों में से एक था.' हालांकि एथरटन की बात से सौरव पर कोई खास असर नहीं पड़ा. उन्‍होंने पूछ लिया-क्‍या आप वाकई ऐसा समझते हैं.

गौरतलब है कि सौरव गांगुली ने बालकनी से शर्ट लहराने का काम एंड्रयू फ्लिंटाफ के ऐसे व्‍यवहार की प्रतिक्रिया में किया था. भारत और इंग्‍लैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में हुए मैच में इंग्‍लैंड की जीत के बाद फ्लिंटाफ ने अपनी शर्ट उतारकर इसे लहराते हुए जश्‍न मनाया था. इस घटना की याद गांगुली के दिमाग में ताजा थी. जब टीम इंडिया ने नेटवेस्‍ट ट्रॉफी के फाइनल में इंग्‍लैंड पर दो विकेट की यादगार जीत हासिल की तो सौरव ने ऐसा ही करते हुए जीत को सेलिब्रेट किया था. गौरतलब है कि चैंपियंस ट्रॉफी के अंतर्गत कल हुए मैच में टीम इंडिया को श्रीलंका के हाथों सात विकेट की हार का सामना करना पड़ा था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement