INDvsENG :टी20 और वनडे में शानदार प्रदर्शन का हार्दिक पांड्या को मिला 'यह' इनाम

INDvsENG :टी20 और वनडे में शानदार प्रदर्शन का हार्दिक पांड्या को मिला 'यह' इनाम

हार्दिक पांड्या टेस्‍ट टीम में जगह पाने में सफल रहे हैं (फाइल फोटो )

खास बातें

  • टी20 और वनडे में शानदार प्रदर्शन का हार्दिक को मिला है इनाम
  • तेज गेंदबाजी करने वाले आलराउंडर का स्‍थान लंबे समय से था खाली
  • करीब 140 किमी की गति से करते हैं गेंदबाजी, महज 23 साल है उम्र

इंग्‍लैंड के खिलाफ शुरुआती दो टेस्‍ट के लिए घोषित की गई भारतीय टीम में जहां गौतम गंभीर, करुण नायर और जयंत यादव अपना स्‍थान बरकरार रखने में सफल रहे हैं, वहीं हरफनमौला हार्दिक पांड्या टीम का नया चेहरा हैं. शिखर धवन, केएल राहुल और रोहित शर्मा चोटग्रस्‍त होने के कारण टीम में जगह नहीं बना पाए हैं वहीं चिकनगुनिया से उबरने के बाद इशांत शर्मा टीम में वापसी करने में सफल रहे हैं.

हार्दिक पांड्या के लिहाज से बात करें तो गुजरात के इस युवा को टी20 और वनडे के अपने शानदार प्रदर्शन का इनाम टेस्‍ट टीम में स्‍थान के रूप में मिला है. वैसे भी टीम इंडिया के फास्‍ट बॉलर आलराउंडर का स्‍थान लंबे समय से खाली है. एक समय इरफान पठान इस स्‍थान पर माकूल बैठते थे लेकिन गिरते प्रदर्शन और चोटग्रस्‍त होने के चलते उन्‍हें टीम से बाहर होना पड़ा. इस बीच टीम प्रबंधन ने स्‍टुआर्ट बिन्‍नी जैसे खिलाड़ि‍यों को इस खास स्‍थान के लिए आजमाया लेकिन बिन्‍नी तेज गेंदबाजी (?) के लिहाज से बेहद साधारण साबित हुए. उम्‍मीद है कि हार्दिक पांड्या हरफनमौला के स्‍लॉट के लिए अच्‍छा विकल्‍प साबित होंगे.

हार्दिक के पक्ष में खास बात यह है कि वे 140 किमी के आसपास की गति से गेंदें फेंकते हैं और इस कारण उन्‍हें उछाल देने में भी सक्षम होते हैं. क्षेत्ररक्षण में भी वे माहिर हैं और बल्‍लेबाजी भी अच्‍छी कर लेते हैं. हालांकि टी20 और वनडे की की शैली की बैटिंग के अपने स्‍टाइल में उन्‍हें बदलाव लाना होगा. हार्दिक के पक्ष में सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह है कि उनकी उम्र महज 23 साल है और यदि वे टेस्‍ट में आलराउंडर के रोल में फिट बैठे तो भारतीय क्रिकेट को लंबे समय तक सेवा देने में सफल रहेंगे.

अपने एक साल के कम समय के इंटरनेशनल करियर में हार्दिक ने महेंद्र सिंह धोनी और सुनील गावस्‍कर जैसे दिग्‍गजों को खासा प्रभावित किया है. वनडे टीम के कप्‍तान धोनी तो हार्दिक की प्रतिभा को इतना खास मानते हैं कि इस खिलाड़ी के डेब्‍यू मैच में ही उन्‍होंने पांड्या को उमेश यादव के साथ शुरुआत में गेंदबाजी के लिए उतार दिया. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर भी मानते हैं कि पांड्या में पहले से बहुत सुधार आया है और इसलिए उनसे बड़ी उम्मीदें की जा सकती हैं.

NDTV से बात करते हुए पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा था कि 'पांड्या एक फॉस्ट बॉलर ऑलराउंडर की कमी को पूरा करते नज़र आते हैं. जब नई कामयाबी मिलती है तो अक्सर खिलाड़ी भटक जाते हैं, लेकिन लगातार अच्छी गेंदबाज़ी कर रहे हैं. उनका फ़ोकस नज़र आता है.' उम्‍मीद की जाना चाहिए कि सनी के इन शब्‍दों को हार्दिक टेस्‍ट मैच में भी सही साबित करेंगे...


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com