दलीप ट्रॉफी फाइनल : भारत में लौटते ही चला 'सर' रवींद्र जडेजा का जादू, स्टुअर्ट बिन्नी भी छाए

दलीप ट्रॉफी फाइनल : भारत में लौटते ही चला 'सर' रवींद्र जडेजा का जादू, स्टुअर्ट बिन्नी भी छाए

रवींद्र जडेजा ने 5 विकेट चटकाए (फाइल फोटो)

ग्रेटर नोएडा:

पहली बार डे-नाइट फॉर्मेट में गुलाबी गेंद से खेली जा रही दलीप ट्रॉफी के फाइनल में टीम इंडिया में नहीं चुने जाने से हताश गौतम गंभीर की कप्तानी वाली इंडिया ब्लू काफी मजबूत स्थिति में पहुंच गई है. मैच के तीसरे दिन सोमवार को बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा की घातक गेंदबाजी की बदौलत इंडिया ब्लू ने शहीद विजय सिंह पथिक स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में इंडिया रेड को पहली पारी में 356 रनों पर समेट दिया. गौरतलब है कि विदेशी धरती पर जडेजा के प्रदर्शन पर भले ही सवाल खड़े होते हों, लेकिन जैसे ही भारतीय धरती पर उनके हाथों में गेंद होती है, तो उनका जादू चल जाता है. उन्होंने 34 ओवर में 95 रन देकर 5 विकेट झटके.

पहली पारी में 337 रन की बढ़त हासिल करने के बाद इंडिया ब्लू ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के एक रन बना लिया. कप्तान गौतम गंभीर और मयंक अग्रवाल नाबाद रहे.

इंडिया ब्लू ने पहली पारी में 693 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने के बाद रविवार के स्कोर 16 रनों पर 2 विकेट से आगे खेलने उतरी इंडिया रेड टीम को अभिमन्यु मिथुन ने दिन का पहला झटका दिया. उन्होंने कप्तान युवराज सिंह को 17 के स्कोर पर पैवेलियन लौटाया. उस समय रेड का स्कोर 44 था. खराब फॉर्म के बावजूद टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करने में सफल रहे दूसरे नाबाद बल्लेबाज शिखर धवन से कुछ उम्मीदें थीं, लेकिन वह जडेजा की गेंद पर रिवर्स स्वीप करने के चक्कर में शॉर्ट लेग पर मयंक अग्रवाल को कैच दे बैठे.

बिन्नी शतक से चूके
इंडिया रेड के 67 रन पर 4 विकेट गिर जाने के बाद ऑलराउंडर गुरकीरत सिंह (57) और स्टुअर्ट बिन्नी (98) ने पारी को संभाला. इन दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी हुई. टीम का स्कोर 130 तक ही पहुंचा था कि गुरकीरत जडेजा की गेंद पर बोल्ड हो गए. इसके बाद बिन्नी ने विकेटकीपर अंकुस बैंस के साथ टीम का स्कोर 194 तक पहुंचाया. बाद में लेग स्पिनर अमित मिश्रा (65) ने बिन्नी का साथ दिया, लेकिन बिन्नी अपना शतक नहीं पूरा कर सके. वह शतक से दो रन दूर थे तभी जडेजा ने उन्हें पगबाधा कर दिया.

मिश्रा और कुलदीप ने आठवें विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 300 पार पहुंचाया जो बिन्नी के जाने के बाद लगभग मुश्किल लग रहा था. मिश्रा 319 के स्कोर पर पैवेलियन लौटे. जडेजा के अलावा ब्लू की ओर से पंकज सिंह और कर्ण शर्मा दो-दो विकेट लेने में कामयाब रहे वहीं मिथुन को एक सफलता मिली.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com