दिल्ली टेस्ट में एक-एक पैसे का रहेगा हिसाब, कोर्ट ने रिटायर्ड जस्टिस को सौंपी जिम्मेदारी

दिल्ली टेस्ट में एक-एक पैसे का रहेगा हिसाब, कोर्ट ने रिटायर्ड जस्टिस को सौंपी जिम्मेदारी

रिटायर्ड जस्टिस मुकुल मुद्गल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

फिरोजशाह कोटला मैदान अपने 65 साल के अंतरराष्ट्रीय सफर में 32 टेस्ट मैचों का गवाह रहा है, लेकिन शायद यह पहला मौका है जब एक रिटायर्ड जस्टिस को कोर्ट ने जिम्मेदारी दी है कि वह दिल्ली में टेस्ट मैच के आयोजन की निगरानी करे।

डीडीसीए की साख लगी दांव पर
भारत और दक्षिण अफ़्रीका के बीच चौथे टेस्ट मैच की तैयारी के लिए डीडीसीए ने कमर कसना शुरू कर दिया है। सिर्फ 15 दिनों में उन्हें एक ऐसे मैच का आयोजन करना है जिसमें उनकी साख भी दांव पर लगी है। रिटायर्ड जस्टिस मुकुल मुद्गल निजी तौर पर तैयारियों का जायजा लेने DDCA पहुंचे।

रिटायर्ड जस्टिस मुद्गल कर रहे निगरानी
आपसी कलह और बेतरतीब कामकाज के तरीकों की वजह से डीडीसीए के अधिकारियों ने पिछले कई सालों में अपनी साख गंवा दी है। यही कारण है कि जस्टिस मुकुल मुद्गल दो हफ़्ते बाद शुरू होने वाले मैच के आयोजन के लिए खुद मैदान तक जाकर एक-एक चीज की निगरानी कर रहे हैं और निर्देश भी दे रहे हैं। मुद्गल ने कहा, "हम चाहते हैं कि क्रिकेट, क्रिकेटरों और क्रिकेट प्रेमियों का पूरा खयाल रखा जाए और उन्हें उचित मूल्य पर सुविधाएं मुहैया हों। इसलिए मैं स्टेडियम और यहां के इंतजाम का जायजा ले रहा हूं।"

चेतन चौहान ने कहा, आयोजन में रहेगी पारदर्शिता
पूर्व टेस्ट क्रिकेटर चेतन चौहान को पहले भी इस मैदान पर हर स्तर के मैचों के आयोजनों का अनुभव है। वे मानते हैं कि जस्टिस मुकुल मुद्गल के होने से पारदर्शिता रहेगी और इससे डीडीसीए की साख बेहतर होगी। डीडीसीए के कार्यकारी अध्यक्ष चेतन चौहान कहते हैं, "जस्टिस मुकुल मुद्गल साहब ने कहा है कि यहां जितने भी वेंडरों को जिम्मेदारी दी जाए वह टेंडर के जरिए ही दी जाए। हम वैसा ही करते रहे हैं। यह अच्छा भी है। इससे पारदर्शिता रहेगी।"

चेतन चौहान कहते हैं कि जस्टिस मुकुल मुद्गल क्रिकेट प्रेमी हैं और क्रिकेट की जरूरत समझते हैं, इसलिए फैंस, खिलाड़ी और खेल का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। वह बताते हैं कि जस्टिस मुकुल मुद्गल ने एक स्तर तक क्रिकेट खेली है और उन्हें क्रिकेट के बारे में अच्छी जानकारी है। इसलिए वे कहते हैं कि वे पारदर्शिता के साथ काम करते हुए एक अच्छे टेस्ट मैच के आयोजन की तैयारी कर रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टेस्ट मैच का कामयाब आयोजन डीडीसीए के अधिकारियों के लिए बड़ी चुनौती इसलिए भी है ताकि अगले साल उन्हें T20 वर्ल्ड कप के दौरान आयोजन का भी मौका मिल सके। सबसे बड़ी बात यह है कि इससे डीडीसीए को लोगों के सामने खुद की छवि को और बेहतर तरीके से पेश करने का मौका मिल सकेगा।