ईडन गार्डन्स स्टेडियम में होगा भारत का पहला दिन-रात का टेस्ट

ईडन गार्डन्स स्टेडियम में होगा भारत का पहला दिन-रात का टेस्ट

ईडन गार्डन्स

कोलकाता:

बीसीसीआई ने आख़िरकार भारत में डे-नाइट टेस्ट के लिए जगह तय कर दी। भारत में पिंक गेंद से पहला डे-नाइट टेस्ट 18 जून से कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा। हालांकि बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि ये बात अभी तय नहीं हुई है। डे-नाइट टेस्ट का आयोजन दलीप ट्रॉफ़ी की कामयाबी पर निर्भर करेगा।

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहली बार दलीप ट्रॉफ़ी का आयोजन पिंक गेंद से किया जाएगा। इस बारे में फ़ैसला 24 जून को बीसीसीआई की वर्किंग कमेटी में लिया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच पहले डे-नाइट टेस्ट के आयोजन का मौक़ा ईडन गार्डन्स दिया जाएगा।

दरअसल भारतीय क्रिकेट संघ ने आने वाले सीज़न 2016-2017 के लिए टीम इंडिया की योजना तय की है जिसके तहत भारत को अगले साल 13 टेस्ट मैच खेलने हैं। इसके अलावा टीम इंडिया को 8 वनडे और 3 टी20 मुकाबले भी खेलने हैं। बड़ी बात ये है कि इस योजना के तहत बीसीसीआई ने 6 नए जगहों का एलान किया गया है जहां पहली बार टेस्ट मैच होंगे। राजकोट, पुणे, विशाखापत्तनम, धर्मशाला, रांची और इंदौर को पहली बार टेस्ट मैचों के आयोजन का मौक़ा दिया गया है।

ईडन गार्डन्स पर न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ डे-नाइट टेस्ट मैच के आयोजन की संभावना इसलिए भी है क्योंकि उस दौरान कानपुर और इंदौर को मौक़ा दिया जा सकता था। लेकिन कानपुर के फ़्लड लाइट्स को लेकर मुश्किलें बताई जा रही हैं जबकि इंदौर के स्टेडियम में इतने बड़े मैच का आयोजन शायद आसान नहीं। ऐसे में ईडन गार्डन्स पर डे-नाइट टेस्ट की शुरुआत बहुत मुमकिन नज़र आ रहा है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com