ENG vs AUS, 3rd Test: इसलिए प्रशंसक बेन स्टोक्स की 10वें विकेट की साझेदारी को कुसल परेरा से कहीं बेहतर बता रहे

ENG vs AUS, 3rd Test: इसलिए प्रशंसक बेन स्टोक्स की 10वें विकेट की साझेदारी को कुसल परेरा से कहीं बेहतर बता रहे

Eng vs Aus: पूरी दुनिया में इस समय बेन स्टोक्स की चर्चा है.

खास बातें

  • बेन स्टोक्स की दुनिया भर में ऐतिहासिक पारी की चर्चा
  • स्टोक्स के 219 गेंदों पर नाबाद 135 रन
  • स्टोक्स के 11 चौके, 8 छक्के
नई दिल्ली:

एशेज के खिलाफ तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड की ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद पूरी दुनिया में ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की चर्चा है. उनकी पारी को सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक करार दिया जा रहा है, तो जीत पर अभी भी क्रिकेटप्रेमी बात कर रहे हैं. पारी की एक बहुत ही खास बात दसवें विकेट के लिए स्टोक्स (Ben Stokes) और कीच के बीच 76 रन की साझेदारी होना रहा. आखिरी विकेट के लिए यह एक ऐसी साझेदारी रही, जिसे अगर चौथी पारी में किसी लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करेत हुए टेस्ट इतिहास की इस विकेट के लिए सर्वश्रेष्ठ साझेदारी करार दिया जाए, तो गलत नहीं ही होगा!! हालांकि, इस दो रन बेहतर साझेदारी इसी साल पिछले दिनों श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए टेस्ट में हुई थी. पर हम आपको बताएंगे और कि बेन स्टोक्स की यह साझेदारी क्यों सबसे सर्वश्रेष्ठ है!

यह भी पढ़ें:  ये है बेन स्टोक्स के तीसरे टेस्ट में दमदार प्रदर्शन का राज, हुआ खुलासा

ध्यान दिला दें कि इसी साल फरवरी में कुछ ऐसा ही कारनामा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कुसल परेरा और एम फर्नांडों ने 304 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए आखिरी विकेट के लिए नाबाद 78 रन जोड़े थे. इन 78 रनों में परेरा के  68 गेंदों पर 67* रन थे, तो फर्नांडो के 27 गेंदों पर 6* रन थे. यह चौथी पारी में सफलतापूर्वक लक्ष्य हासिल करते हुए मतलब जीत में दसवें विकेट के लिए टेस्ट इतिहास की 142 साल की सबसे बड़ी साझेदारी है. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI: सहवाग ने जीत का श्रेय गेंदबाजी यूनिट को दिया, रोहित-विराट विवाद पर कही यह बात

वहीं बेन स्टोक्स ने तीसरे टेस्ट में चौथी पारी में जैक लीच के साथ 76* रन की साझेदारी की, लेकिन इन 76 रनों में स्टोक्स ने 72* रन बनाए, तो वहीं लीच का योगदान केवल 1* का रहा, जबकि एक रन वाइड बॉल से आया. खास बात यह रही कि यह नाबाद 76 रन की साझेदारी सिर्फ 45 गेंद पर आई. इसमें स्टोक्स ने 7 छक्के और 4 चौके जड़े. वहीं परेरा और फर्नांडो ने दसवें विकेट के लिए नाबाद 78 रन 99 गेंदों पर जोड़े थे. जाहिर है कि डरबन में भी धैर्य की परीक्षा हुई थी. 

VIDEO: धोनी के संन्यास पर युवा क्रिकेटरों के विचार सुन लीजिए. 

लेकिन बेन स्टोक्स ने सिर्फ 45 गेंदों पर जिस अंदाज में आतिशी वनडे अंदाज में 76 रन जोड़ गए, उसके चलते कुसल परेरा से आधिकारिक रूप से दो रन से पिछड़ने के बावजूद क्रिकेटप्रेमी बेन स्टोक्स की साझेदारी को कहीं बेहतर बता रहे हैं. स्टोक्स के अंदाज में कहीं ज्यादा आक्रमण और जोखिम था. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com