Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

ENG vs AUS ODI: मोर्गन, रूट की शतकीय साझेदारी, इंग्‍लैंड ने ऑस्‍ट्रेलिया को 3 विकेट से हराया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ENG vs AUS ODI: मोर्गन, रूट की शतकीय साझेदारी, इंग्‍लैंड ने ऑस्‍ट्रेलिया को 3 विकेट से हराया

डेविड विली ने छक्‍का जड़ते हुए इंग्‍लैंड को जीत तक पहुंचाया (AFP फोटो)

खास बातें

  1. कप्‍तान मोर्गन ने 69 और रूट ने 50 रन बनाए
  2. ऑस्‍ट्रेलिया टीम 214 रन बनाकर हो गई थी आउट
  3. इंग्‍लैंड ने लक्ष्‍य सात विकेट खोकर हासिल किया
लंदन:
टिप्पणियां

कप्तान इयोन मोर्गन (69) और जो रूट (50) की शतकीय साझेदारी की बदौलत इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने पहले वनडे मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को तीन विकेट से हरा दिया है. केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेले गए इस मैच में मेजबान ने ऑस्ट्रेलिया से मिले 215 रन के लक्ष्य को हासिल कर सात विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने पांच वनडे मैचों की इस सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पारी निर्धारित 214 रनों के छोटे स्‍कोर पर ही सिमट गई. जवाब में इंग्लैंड ने 44 ओवरों में सात विकेट खोकर 218 रन बनाकर जीत हासिल कर ली. विली ने छक्‍का जड़ते हुए इंग्‍लैंड टीम को जीत तक पहुंचाया. इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक तीन विकेट लेने वाले मोईन अली मैन ऑफ द मैच रहे.

 

यह भी पढ़ें:'आउटसाइडर' के टीम इंडिया में चयन पर गंभीर ने 'दिग्गजों' पर कसा तंज..

आस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत की खराब रही और 100 के स्कोर से पहले ही उसने ट्रेविस हेड (5), एरॉन फिंच (19), कप्तान टिम पेन (12), शॉन मार्श (24) और मार्कस स्टोइनिस (22) के रूप में अपने पांच विकेट गंवा दिए. बॉल टेम्‍परिंग विवाद के कारण आलोचनाओं का सामना करने वाली ऑस्ट्रेलिया टीम के पास उसके अहम बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर नहीं थे. पांच विकेट गंवा चुकी ऑस्ट्रेलियाई पारी को ग्लेन मैक्सवेल (62) और एश्टन एगर (40) ने संभालने की कोशिश की. दोनों ने 84 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 174 तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर मैक्सवेल आउट हो गए। 193 के स्कोर पर एश्‍टन भी पेवेलियन लौट गए. इसके बाद, टीम की पारी पूरी तरह से बिखर गई. टीम के तीन अन्य बल्लेबाज मिशेल नेसेर (6), एंड्रयू टाई (19) और केन रिचर्डसन (1) ज्यादा कमाल नहीं कर पाए और ऑस्ट्रेलिया की पारी 214 रनों पर समाप्त हो गई. ऑस्ट्रेलिया की पारी को 214 रनों पर समेटने में इंग्लैंड के लिए मोइन अली और लियाम प्लंकट ने अहम भूमिका निभाई. दोनों ने तीन-तीन विकेट लिए. इसके अलावा, आदिल राशिद को दो और डेविड विले तथा मार्क वुड को एक-एक सफलता मिली.

वीडियो: गावस्‍कर ने विराट कोहली की इस अंदाज में की तारीफ

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड के लिए भी शुरुआत अच्छी नहीं रही. सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए. इसके बाद, 38 के स्कोर तक टीम ने एलेक्स हेल्स (5) और जॉनी बेयरस्टॉ (28) के रूप में अपने दो और विकेट गंवा दिए. यहां कप्तान मोर्गन और रूट ने टीम की पारी को संभाला। दोनों ने 115 रनों की शानदार शतकीय साझेदारी कर इंग्लैंड को लक्ष्य तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. 153 के स्कोर पर मोर्गन आउट हो गए. इंग्लैंड के खाते में 10 रन ही जुड़े थे कि रूट का साथ देने आए जोस बटलर (9) भी 163 के स्कोर पर चलते बने. इसी स्कोर पर रूट का विकेट भी गिर गया. इसके बाद, अली (17) ने डेविड विली (35) के साथ 34 रन जोड़े और टीम को 197 के स्कोर तक पहुंचाया. इस स्कोर पर इंग्‍लैंड को अली का विकेट गंवाना पड़ा.. इसके बाद विली ने जीत के लिए जरूरी 17 रनों का लक्ष्य प्लंकट (3) के साथ मिलकर हासिल किया. दोनों ने 21 रन जोड़कर टीम को तीन विकेट से जीत दिलाई. इस पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए बिली स्टानलेक, टाई और नेसेर ने दो-दो विकेट लिए, वहीं रिचर्डसन को एक सफलता हाथ लगी.(इनपुट: एजेंसी)




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... मनोज तिवारी का हमला- 'ताहिर हुसैन ने काफी पहले कर ली थी दिल्ली के दंगों के लिए तैयारी'

Advertisement