Eng vs Ind, 2nd Test: सचिन तेंदुलकर पांच मिनट घंटी बजाकर करेंगे पहले दिन के खेल का आगाज

Eng vs Ind, 2nd Test: सचिन तेंदुलकर पांच मिनट घंटी बजाकर करेंगे पहले दिन के खेल का आगाज

Eng vs Ind 2nd Test: सचिन तेंदुलकर की फाइल फोटो

खास बातें

  • पहले भी कई भारतीयों को मिल चुका है सम्मान
  • बाकी चार दिन भी अलग-अलग लोगों को मिलेगा मौका
  • साल 2007 से चली आ रही है परंपरा
लंदन:

महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (SACHIN TENDULKAR TO RING FIVE-MINUTE BELL BEFORE DAY 1) लॉर्ड्स में भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टेस्ट (Eng vs Ind, 2nd Test) से पांच मिनट पहले घंटी बजाकर एक तरह से मैच की शुरुआत की घोषणा करेंगे. क्रिकेट जगत में लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर सचिन क्रिकेट इतिहास में टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. बता दें कि लॉर्ड्स टेस्ट से पहले पांच मिनट घंटी बजाने की परंपरा साल 2007 में शुरू हुई थी. और यह सम्मान किसी खिलाड़ी, प्रशासक या खेल के किसी प्रसिद्ध खेलप्रेमी को दिया जाता है.

बता दें कि लॉर्ड्स टेस्ट में पहले भी अन्य भारतीय पूर्व दिग्गजों जैसे सुनील गावस्कर, नवाब पटौदी जूनियर, दिलीप वेंगसरकर, राहुल द्रविड़, कपिल देव और सौरव गांगुली को भी घंटी बजाकर मैच शुरू होने के ऐलान का सम्मान दिया गया है. सचिन तेंदुलकर का तो लॉर्ड्स से बहुत ही खास रिश्ता रहा है. सचिन ने साल 1990 में इंग्लैंड के खिलाफ इसी मैदान पर अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था. साथ ही, उन्होंने साल 2010 में मैरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) का मानद आजीवन सदस्य बनाया गया. 

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 2nd Test: 'इस कारण' टीम इंडिया ने अर्जुन तेंदुलकर को फिर से किया नेट अभ्यास में शामिल

वहीं, साल 2014 में लॉर्ड्स मैदान के दो सौ साल पूरे होने पर तेंदुलकर ने शेष भारत के खिलाफ खेले गए मुकाबले में एमसीसी की टीम का नेतृत्व किया था. लॉर्ड्स टेस्ट में पांचों दिन के खेल का शुभारंभ ही पांच मिनट घंटी बजाने के साथ किया जाता है. 

VIDEO: जानिए कि विराट कोहली के बारे में अजय रात्रा क्या कह रहे हैं.

पहले दिन के अलावा बाकी बचे चार दिनों किसे यह  सम्मान मिलेगा, इसकी घोषणा प्रत्येक दिन लॉर्ड्स की वेबसाइट के जरिए की जाएगी. 
 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com