ENG Vs PAK: Yasir Shah ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, शेन वार्न और अनिल कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ दिया

ENG Vs PAK: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में दायें हाथ के पाकिस्तानी लेग स्पिनर यासिर शाह (Yasir Shah) ने कमाल की गेंदबाजी की और इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान 4 विकेट लेने में सफल हो गए हैं.

ENG Vs PAK: Yasir Shah ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, शेन वार्न और अनिल कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ दिया

यासिर शाह ने तोड़ा शेन वार्न और अनिल कुंबले का रिकॉर्ड

खास बातें

  • यासिर शाह ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, कुंबले और वॉर्न के रिकॉर्ड को तोड़ दिया
  • दायें हाथ के लेग स्पिनर के तौर पर रचा नया रिकॉर्ड
  • पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच में बनाया रिकॉर्ड

ENG Vs PAK: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में दायें हाथ के पाकिस्तानी लेग स्पिनर यासिर शाह (Yasir Shah) ने कमाल की गेंदबाजी की और इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान 4 विकेट लेने में सफल हो गए हैं. यासिर शाह की घातक गेंदबाजी के कारण ही इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 219 रन पर आउट हो गई. अपनी गेंदबाजी के दौरान यासिर शाह ने एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. यासिर ऐसे पहले दायें हाथ के लेग स्पिनर बन गए हैं जिनके नाम 40 टेस्ट मैच तक सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है. यासिर ने अबतक 40 टेस्ट मैच तक पहुंचते-पहुंचते 217 विकेट ले चुके हैं. ऐसा करते ही पाकिस्तान के लेग स्पिनर ने ऑस्ट्रेलिया के दायें हाथ के लेग स्पिनर क्लेरी ग्रिमेट (Clarrie Grimmett) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. यासिर शाह से पहले Clarrie Grimmett ऐसे स्पिनर थे जो दायें हाथ के लेग स्पिनर के तौर पर सबसे ज्यादा विकेट लेने में सफल रहे थे. क्लेरी ग्रिमेट (Clarrie Grimmett) ने अपने टेस्ट करियर में केवल 37 टेस्ट खेले और इस दौरान 216 विकेट लेने में सफल रहे थे.

वहीं बात करें शेन वार्न (Shane Warne) ने अपने करियर के शुरूआती 40 टेस्ट मैच के दौरान 198 विकेट लेने में सफल रहे थे. भारत के अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने अपने शुरूआती 40 टेस्ट मैचों के दौरान 168 विकेट हासिल करने का कारनामा कर दिखाया था. 

देखें- ENG Vs PAK: इंग्लैंड बल्लेबाज को आउट करने के लिए सुपरमैन बना पाक खिलाड़ी, हवा में उड़कर ऐसे लिया कैच..

बता दें कि मैनचेस्टर में यासिर ने 18 ओवर में 66 रन देकर 4 विकेट निकाले. अपने करियर में पाकिस्तान के लेग स्पिनर ने 16 बार पारी में 5 विकेट हॉल करने का कारनामा टेस्ट में किया है तो वहीं 3 बार ऐसा हुआ है जब एक टेस्ट में 10 विकेट हासिल करने में सफल रहे है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाकिस्तान की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल करने वाले यासिर चौथे गेंदबाज हैं. पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल करने का रिकॉर्ड वसीम अकरम (Wasim Akram) के नाम है. अकरम ने 26 बार अपने करियर में 5 विकेट हॉल करने में सफलता पाई है.

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.