यह ख़बर 20 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कुक का शतक, इंग्लैंड ने दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज को हराया

खास बातें

  • कप्तान एलिस्टेयर कुक के शतक की मदद से इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को दूसरे एकदिवसीय मैच में मंगलवार को आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2.0 की निर्णायक बढ़त बना ली।
लंदन:

कप्तान एलिस्टेयर कुक के शतक की मदद से इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को दूसरे एकदिवसीय मैच में मंगलवार को आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2.0 की निर्णायक बढ़त बना ली।

वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 239 रन का लक्ष्य दिया जिसके जवाब में मेजबान टीम ने कुक (112) की पारी की मदद से पांच ओवर शेष रहते दो विकेट पर 239 रन बनाकर मैच जीत लिया। कुक ने इयान बेल (53) के साथ पहले विकेट के लिए 112 जबकि जोनाथन ट्राट (नाबाद 43) के साथ दूसरे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी करके अपनी टीम की राह आसान कर दी।

इस जीत के साथ इंग्लैंड ने तीन मैचों की श्रृंखला में 2.0 की निर्णायक बढ़त बना ली है। फरवरी में संयुक्त अरब अमीरात में पाकिस्तान को 4.0 से हराने वाले इंग्लैंड की वनडे प्रारूप में यह लगातार छठी जीत है।

इससे पहले एक साल से भी अधिक समय के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे क्रिस गेल ने धमाकेदार अर्धशतक जमाया जबकि ड्वेन ब्रावो ने 77 रन की पारी खेली जिससे वेस्टइंडीज ने नौ विकेट पर 238 रन बनाए।

गेल ने 51 गेंद पर पांच छक्कों और चार चौकों की मदद से 53 रन बनाए। उन्हें ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान ने पगबाधा आउट किया। गेल ने अंपायर के फैसले को चुनौती दी लेकिन आखिर में उन्हें बेमन से पवेलियन लौटना पड़ा। सीमित ओवरों में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में शामिल गेल ने वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों के साथ मतभेद के कारण पिछले 15 महीने से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेली थी। वह चोट के कारण पहले वनडे में नहीं खेल पाए थे जिसमें इंग्लैंड ने 114 रन से जीत दर्ज की थी। इंग्लैंड के कप्तान कुक ने टॉस जीतकर जब वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया तो गेल ने सतर्कता भरी शुरुआत की। वेस्टइंडीज ने पहले पांच ओवर में केवल 14 रन बनाए लेकिन गेल के धमाल के कारण अगले छह ओवर में 48 रन बन गए। गेल ने स्टीवन फिन पर लगातार तीन चौके जड़कर शुरुआत की और फिर जेम्स एंडरसन पर छक्का जमाया। पहले बदलाव के रूप में आए टिम ब्रेसनेन का स्वागत उन्होंने तीन छक्कों के साथ किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गेल ने जब अर्धशतक पूरा किया तब उनके साथी सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमन्स दोहरे अंक में भी नहीं पहुंचे थे। इंग्लैंड ने हालांकि इसके बाद जल्द ही चार विकेट लेकर वेस्टइंडीज का स्कोर चार विकेट पर 79 रन कर दिया। इसके बाद ड्वेन ब्रावो और कीरोन पोलार्ड (41) ने पांचवें विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी करके स्थिति संभाली।