INDvsENG : टीम इंडिया से दो रोमांचक मैच हारी इंग्लैंड क्रिकेट टीम की मुसीबतें नहीं हो रहीं कम, अब लगा जुर्माना...

INDvsENG : टीम इंडिया से दो रोमांचक मैच हारी इंग्लैंड क्रिकेट टीम की मुसीबतें नहीं हो रहीं कम, अब लगा जुर्माना...

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन पर भी जुर्माना लगा है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • एलिस्टर कुक की कप्तानी में इंग्लैंड टीम टेस्ट सीरीज हार गई
  • इयोन मॉर्गन की कप्तानी में उसने वनडे सीरीज भी गंवा दी है
  • कटक में स्लो ओवर रेट के लिए इंग्लैंड टीम पर लगा है जुर्माना
नई दिल्ली:

टेस्ट सीरीज में करारी हार झेलने के बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम को सीमित ओवर के मुकाबलों में राहत की उम्मीद थी, लेकिन वनडे और टी-20 में भी टीम इंडिया की कमान संभालने वाले विराट कोहली ने उसे यहां भी कोई मौका नहीं दिया. तीन मैचों की वनडे सीरीज के पुणे में खेले गए पहले मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) और केदार जाधव (Kedar Jadhav) की करिश्माई पारियों और कटक में एमएस धोनी और युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के धमाकेदार शतकों के कारण उसे रोमांचक मैच में हार का सामना करना पड़ा. इस प्रकार वह वनडे सीरीज में 2-0 से पीछे है और सीरीज हार गई है. अब उस पर एक आर्थिक मुसीबत भी आ गई है. इंग्लैंड क्रिकेट टीम पर आईसीसी ने जुर्माना लगा दिया है. सीरीज का तीसरा मैच 22 जनवरी को कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा. इसके बाद टी-20 सीरीज होगी.

इंग्लैंड टीम को यह सजा भारत के खिलाफ गुरुवार को कटक में खेले गए दूसरे वनडे मैच के लिए मिली है. वास्तव में भारतीय बल्लेबाजी के दौरान जब एमएस धोनी और युवराज सिंह की जोड़ी रन बरसा रही थी, तो इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने ओवर रेट कम कर दिया और फील्ड जमाने में ज्यादा समय लिया. वैसे कई बार कप्तान लय में खेल रहे बल्लेबाजों का ध्यान भटकाने के लिए भी इसे रणनीति के रूप में भी अपनाते हैं. वैसे यह स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता कि मॉर्गन का इरादा क्या था, लेकिन चाहे कुछ भी हो इससे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट समिति (आईसीसी) की संहिता उल्लंघन हुआ.

फिर क्या था इस पर संज्ञान लेते हुए आईसीसी ने अंपायरों और मैच रेफरी की रिपोर्ट पर इंग्लैंड पर धीमी गति से ओवर के लिए जुर्माना लगा दिया. आईसीसी ने इसकी जानकारी शुक्रवार को दी. इस मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 15 रनों से हराया है. कटक मैच में आईसीसी के मैच रैफरी रहे एंडी पेक्रोफ्ट ने इंग्लैंड की ओर से निर्धारित समय के भीतर 50 ओवर पूरे न करने के लिए मेहमान टीम पर जुर्माना लगाया.

आईसीसी ने कहा, 'धीमी गति से ओवर पूरे करने से संबंधित आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5.1 के अनुसार टीम के खिलाड़ियों पर उनकी मैच फीस का 10 प्रतिशत जुर्माना लगा है. इस जुर्माने के तहत टीम के कप्तान को दोगुना रकम देनी होगी."

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान इयोन मॉर्गन (Eoin Morgan) पर मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना, जबकि इंग्लैंड टीम के बाकी खिलाड़ियों को उनकी मैच फीस में से 10 प्रतिशत रकम जुर्माने के तहत देनी पड़ेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईसीसी की ओर से यह भी कहा गया है कि इंग्लैंड के कप्तान मॉर्गन ने इस नियम के उल्लंघन को स्वीकार कर लिया है और साथ ही उन पर लगाए जुर्माने को भी मान लिया है. इस कारण इस मामले में आधिकारिक सुनवाई की जरूरत नहीं है.

इंग्लैंड की टीम पर धीमी गति से ओवर फेकने संबंधी नियम के उल्लंघन का आरोप मैदानी अंपायर अनिल चौधरी और रुचिरा पाल्लियागुरुगे ने लगाया, वहीं अंपायर कुमार धर्मासेना तथा नितिन मेनन ने इसका समर्थन किया.