यह ख़बर 11 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड शीर्ष पर

खास बातें

  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा टेस्ट रैंकिंग में एक अप्रैल की समयसीमा तक इंग्लैंड क्रिकेट टीम शीर्ष पर पहुंच गई है।
दुबई:

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा टेस्ट रैंकिंग में एक अप्रैल की समयसीमा तक इंग्लैंड क्रिकेट टीम शीर्ष पर पहुंच गई है।

वर्ष 2003 में आरम्भ हुई वर्तमान रैंकिंग प्रणाली के बाद यह पहला मौका है जब इंग्लैंड की टीम एक अप्रैल की समयसीमा तक शीर्ष स्थान पर काबिज हुई है। मतलब ये है कि टेस्ट चैम्पियनशिप में वह शीर्ष स्थान पर बरकरार रहेगी। इस प्रकार वह 1,75,000 डॉलर का चेक पाने की हकदार हो गई है। शीर्ष स्थान पर रहने वाली टीम को प्रत्येक वर्ष यह पुरस्कार राशि दी जाती है।

अगले तीन सालों तक अप्रैल की समयसीमा तक शीर्ष पर रहने वाली टीमों के बीच 38 लाख डॉलर की पुरस्कार राशि का बंटवारा होगा।

दरअसल, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच डुनेडिन में रविवार को समाप्त हुए पहले टेस्ट मैच के ड्रा समाप्त होने पर इंग्लैंड का शीर्ष पर पहुंचना तय हो गया। दक्षिण अफ्रीका को शीर्ष पर पहुंचने के लिए तीनों मुकाबले जीतने थे लेकिन पहला ही टेस्ट ड्रा हो गया। अब दक्षिण अफ्रीका की टीम यदि शेष दोनों टेस्ट जीत भी जाती है तो उसका रेटिंग अंक 117 रहेगा जो इंग्लैंड से एक कम ही होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दक्षिण अफ्रीका के लिए यह जरूरी है कि वह शेष के दोनों टेस्ट जीत ले ताकि उसका दूसरा स्थान पक्का रहे और वह 75,000 डॉलर की इनामी राशि की हकदार बने। भारत इस क्रम में 111 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है जबकि आस्ट्रेलिया इतने ही अंकों के साथ चौथे स्थान पर है।