पाकिस्तान को हराने के लिए इंग्लैंड की मदद कर रहा है पाकिस्तान का ही यह पूर्व स्पिनर

पाकिस्तान को हराने के लिए इंग्लैंड की मदद कर रहा है पाकिस्तान का ही यह पूर्व स्पिनर

सकलैन मुश्ताक पाकिस्तान के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक रहे हैं (फाइल फोटो)

पाकिस्तान के स्पिनर यासिर शाह के हाथों बुरी तरह मात खाने के बाद अब इंग्लैंड टीम ने मैनचेस्टर में दूसरे टेस्ट मैच में वापसी के लिए कमर कस ली है। लॉर्ड्स टेस्ट में हार से खौफजदा इंग्लैंड टीम ने इस समय पाकिस्तान के सबसे बड़े हथियार बन चुके यासिर शाह से पार पाने के लिए पाक के ही पूर्व दिग्गज स्पिनर सकलैन मुश्ताक का सहारा लिया है और अपनी स्पिन जोड़ी को धारदार बनाने का प्रयास किया है। गौरतलब है कि जहां यासिर ने 10 विकेट लिए थे, वहीं इंग्लैंड के स्पिनर मोइन अली केवल 2 विकेट ही ले पाए थे।

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर सकलैन को इंग्लैंड की टीम को अभ्यास कराते देखा गया। सकलैन इंग्लैंड के दो स्पिन गेंदबाज मोइन अली और आदिल राशिद को स्पिन के गुर सिखा रहे थे। ट्रेनिंग के दौरान सकलैन स्पिन गेंदबाज़ों का वीडियो बनाते रहे और उन्हें इस कला की बारीकियां सिखाते रहे।

अपने ज़माने में सकलैन पाकिस्तान के सबसे सफल स्पिन गेंदबाज़ रहे हैं। उन्होंने 49 टेस्ट मैचों में 29.83 के औसत से 208 विकेट लिए हैं। वनडे फॉर्मेट में वह ज्यादा असरदार थे, जहां उन्होंने 169 मैच में 288 विकेट चटकाए थे।

2014 तक इंग्लैंड की टीम में पाकिस्तान के ही पूर्व स्पिन गेंदबाज़ मुश्ताक अहमद स्पिन के कोच थे, लेकिन पिछले दो साल से वह इस भूमिका में नहीं है। अब सकलैन को उम्मीद है कि अगर इंग्लैंड के साथ इस सीरीज़ में नतीजे अच्छे आए, तो उनके साथ इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड एक बड़ा करार कर सकता है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
अन्य खबरें