यह ख़बर 09 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

वन-डे रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर इंग्लैंड बनी नंबर-1 टीम

खास बातें

  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की एक-दिवसीय टीम रैंकिंग में वार्षिक अपडेट के साथ इंग्लैंड पूर्व विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर दुनिया की नंबर एक टीम बन गई है।
दुबई:

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की एक-दिवसीय टीम रैंकिंग में वार्षिक अपडेट के साथ इंग्लैंड पूर्व विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर दुनिया की नंबर एक टीम बन गई। ऑस्ट्रेलिया वार्षिक अपडेट के साथ ही एक-दिवसीय तालिका में चौथे स्थान पर खिसक गया है, जो 2002 में रैंकिंग की शुरुआत से उसकी सबसे खराब रैंकिंग है।

इस अपडेट के बाद ऑस्ट्रेलिया का 2009-10 का 40 वनडे में 30 जीत का रिकॉर्ड रैंकिंग तय करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इंग्लैंड के 121 रेटिंग अंक हैं। दूसरे स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका के भी 121 रेटिंग अंक हैं, लेकिन दशमलव स्थान तक गणना करने पर इंग्लैंड की टीम आगे निकल जाती है। भारत 120 रेटिंग अंक के साथ तीसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया के 112 अंक हैं। रैंकिंग तालिका में वार्षिक अपडेट इसलिए किया जाता है, ताकि रैंकिंग में टीमों की हाल की फॉर्म झलके।

नवीनतम सूची में अगस्त, 2010 के बाद के मैचों को ही शामिल किया गया है, जबकि अगस्त, 2009 से जुलाई, 2010 के मैचों के नतीजों को हटा दिया गया है। आईसीसी रैंकिंग की शुरूआत के बाद से यह पहला मौका है, जब इंग्लैंड इस सूची में शीर्ष पर पहुंचा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शीर्ष चार से नीचे रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि सातवें स्थान पर मौजूद वेस्टइंडीज और आठवें नंबर पर मौजूद न्यूजीलैंड के बीच का अंतर छह से बढ़कर 20 अंक का हो गया है जबकि नौवें स्थान पर मौजूद बांग्लादेश की टीम न्यूजीलैंड से सिर्फ तीन अंक पीछे है। इस बीच टी-20 रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। भारत टी-20 रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और श्रीलंका के बाद चौथे स्थान पर है।