जानें सहवाग-कपिल से बातचीत के दौरान धोनी के बारे में क्या बोले केदार जाधव और हार्दिक पांड्या

जानें सहवाग-कपिल से बातचीत के दौरान धोनी के बारे में क्या बोले केदार जाधव और हार्दिक पांड्या

केदार जाधव और हार्दिक पांड्या को दी धोनी ने सलाह...

खास बातें

  • धोनी कहते हैं व्यक्तिगत रिकॉर्ड के बारे में नहीं सोचना चाहिए
  • स्थिति को देखकर बल्लेबाजी करनी चाहिए
  • इससे खुद के साथ-साथ टीम को भी फायदा होता है
नई दिल्ली:

रविवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर एक शानदार मैच देखने को मिला. इस मैदान पर यह पहली बार हुआ जब इंग्लैंड ने भारत को हराया. इसे पहले दोनों टीमों के बीच दो मैच हुए और दोनों मैच को भारत ने जीते. रविवार के मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने भारत के सामने 322 रन का लक्ष्य रखा था और भारत निर्धारित 50 ओवर खेलते हुए 316 रन बना पाया था और इस तरह इस मैच को पांच से हार गया था.

केदार जाधव और पांड्या की शानदार पारी
रविवार के मैच में भारत की तरफ से केदार जाधव और हार्दिक पांड्या ने शानदार पारी खेलते हुए भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया. जाधव ने सिर्फ 75 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके और एक छक्के की मदद से सबसे ज्यादा 90 रन बनाए जबकि पांड्या ने 43 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्के के मदद से 56 रन बनाए. मैच के बाद जतिन सप्रू, कपिल देव और वीरेंद्र सहवाग से बात करते हुए केदार जाधव और हार्दिक पांड्या ने अपनी-अपनी रणनीति के साथ-साथ महेंद्र सिंह धोनी की सलाह के बारे में भी बात की. चलिए जानते हैं दोनों ने क्या कहा-

आखिरी ओवर के बारे में केदार ने कहा
आखिर ओवर के बारे में बात करते हुए केदार जाधव ने कहा कि उनको पता था अगर वह स्ट्राइक पर होंगे तो गेंदबाज ज्यादा दवाब में रहेगा. केदार ने कहा कि वह आखिरी छह गेंद खेलना चाहते थे और तीन चार बाउंड्री लगाना चाहते थे. केदार का कहना था वह कई बार देख चुके हैं कि महेंद्र सिंह धोनी ने ऐसा किया है. केदार ने बताया कि अगर भुवनेश्वर कुमार के अलावा अगर कोई दूसरा सेट बल्लेबाज रहता तो वह स्ट्राइक दे देते लेकिन भुवि तुरंत बल्लेबाजी करने आए थे और एक भी गेंद नहीं खेली थी इसीलिए केदार खुद मैच खत्म करना चाहते थे.

मैच के दौरान हार्दिक पांड्या और केदार जाधव के बीच क्या बातचीत चल रही थी
हार्दिक पांड्या का कहना था कि दोनों के बीच एक सेंट्रल प्लान था कि मैच को आखिरी तक ले जाना है. केदार जाधव ने पांड्या से यह कहा था कि अगर दोनों ज्यादा समय तक रहेंगे तो मैच जीत सकते हैं. पुणे और कोलकाता की पारियों की तुलना करते हुए केदार जाधव ने कहा कि दोनों पारियां एक तरह की थीं, लेकिन नतीजा अलग था. जाधव का कहना था कि कोलकाता में उन्होंने सेट होने के बाद शॉट्स खेलना शुरू किया, लेकिन पुणे में विकेट अच्छा होने की वजह से उन्होंने आते ही शॉट्स खेलने शुरू कर दिए थे.

महेंद्र सिंह धोनी के बारे में हार्दिक और केदार ने ये कहा
बातचीत के दौरान वीरेंद्र सहवाग ने दोनों से यह सवाल पूछा कि ड्रेसिंग रूम में जब वह धोनी के साथ होते हैं तो धोनी उन्हें क्या सलाह देते हैं. केदार जाधव ने कहा कि जब भी वह धोनी के साथ होते हैं तो धोनी बताते हैं कि हर स्थिति को पहले पढ़ना चाहिए फिर प्लान करके पारी बिल्ड करनी है. धोनी यह भी कहते हैं कि हर बार मारते-मारते मैच जीत नहीं सकते हो, पहले सामने वाले की कमजोरी को समझते हुए अटैक करना चाहिए. धोनी यह भी बताते हैं कि अपनी स्ट्रेंथ के हिसाब से हर शॉट्स नहीं खेलना है,गेंदबाज को देखते हुए शॉट्स खेलना चाहिए.

धोनी कहते हैं व्यक्तिगत रिकॉर्ड के बारे में नहीं सोचना चाहिए
हार्दिक पंड्या ने बताया कि धोनी उन्हें हमेशा कहते है कि स्थिति को देखकर बल्लेबाजी करनी चाहिए और हमेशा यह विश्वास रखना चाहिए कि किसी भी स्थिति में वह मैच जीत सकते हैं. पांड्या ने बताया कि धोनी उन्हें यह सलाह देते हैं कभी अपने व्यक्तिगत रिकॉर्ड के बारे में नहीं सोचना चाहिए और भारत के लिए मैच कैसे जीता जा सकता है उसके बारे में सोचना चाहिए और ऐसे करने से खुद का अच्छा होने के साथ-साथ टीम को भी फायदा होगा.

चैम्पियंस ट्रॉफी को लेकर कितना उत्साहित हैं केदार जाधव
केदार जाधव ने कहा कि चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर वह काफी जोश में हैं और इस सीरीज में उनका आत्मविश्वास बढ़ा है और अब उन लगने लगा है कि वह भारत के लिए मैच जीता सकते हैं और किसी भी स्थिति और किसी भी बॉलिंग आक्रमण के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com