इंग्लैंड-पाकिस्तान टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, पाकिस्तानी बल्लेबाजों का जलवा

England Vs Pakistan Test Series: इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 5 अगस्त से होने वाला है. पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी

इंग्लैंड-पाकिस्तान टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, पाकिस्तानी बल्लेबाजों का जलवा

इंग्लैंडृपाकिस्तान टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

खास बातें

  • इंग्लैंड-पाकिस्तान टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज
  • टॉप 5 में केवल एक इंग्लैंड बल्लेबाज
  • पाकिस्तानी बल्लेबाजों का जलवा

England Vs Pakistan Test Series: इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 5 अगस्त से होने वाला है. पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी. बता दें कि इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच सबसे पहला टेस्ट मैच साल 1954 में लॉर्ड्स के मैदान पर खेला था. दोनों टीमों के बीच 10 जून से 15 जून के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हुआ था. तब से लेकर अबतक कुल 83 टेस्ट मैच दोनों टीमों के बीच खेले गए हैं जिसमें  25 टेस्ट में इंग्लैंड को जीत मिली है तो वहीं दूसरी ओर 21 टेस्ट मैचों में पाकिस्तान को जीत मिली है. इसके अलावा दोनों टीमों के बीच 37 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं. अब जब एक बार फिर दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ मुकाबला करने वाली है, ऐसे में जानते हैं अबतक इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन किन-किन बल्लेबाजों ने बनाए हैं.

एलेस्टेयर कुक (Alastair Cook)

इस मामले में सबसे पहला नाम इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक (Alastair Cook) हैं. कुक ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मेचों में सबसे ज्य़ादा रन बनाए हैं. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ 20 टेस्ट मैच खेले जिसमें 36 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए कुल 1719 रन बनाए. कुक ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैचों में कुल 5 शतक औऱ 8 अर्धशतक बनाने में सफल रहे हैं. कुक ने 49.11 की औसत के साथ पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में रन बनाए हैं. 

इंजमाम उल हक (Inzamam-ul-Haq)

पाकिस्तान के पू्र्व कप्तान इंजमाम उल हक (Inzamam-ul-Haq) ने इंग्लैंड के खिलाफ 19 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 54.62 की औसत के साथ 1584 रन बनाए हैं. इंजमाम ने इंग्लैंड के खिलाफ कुल 5 शतक और 10 अर्धशतक जमाए. इंग्लैंड के खिलाफ इंजमाम ने कुल 32 पारियों में बल्लेबाजी की है.

मुश्ताक मोहम्मद (Mushtaq Mohammad)

तीसरे नंबर पर भी पाकिस्तान के दिग्गज ही इस लिस्ट में मौजूद हैं.  मुश्ताक मोहम्मद ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर में कुल 23 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 1554 रन बनाने में सफल रहे. मुश्ताक मोहम्मद (Mushtaq Mohammad) ने 42.00 की औसत के साथ बल्लेबाजी की है. पाकिस्तान के सबसे सफल कप्तानों में गिने गए मुश्ताक ने 3 शतक और 11 अर्धशतक इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में जमाए हैं. 

मोहम्मद युसुफ (Mohammad Yousuf)

मोहम्मद युसुफ (Mohammad Yousuf)  ने अपने टेस्ट करियर में इंग्लैंड के खिलाफ 14 टेस्ट मैच खेले और कुल 1499 रन बनाने में सफल रहे. यूसुफ ने इस दौरान 6 शतक जमाए और 3 अर्धशतक भी जमाने में सफल रहे. इंग्लैंड-पाकिस्तान टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले बल्लेबाज मोहम्मद युसूफ रहे हैं. 

यूनुस खान (Younis Khan)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूनुस खान (Younis Khan) ने इंग्लैंड के खिलाफ 17 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान कुल 31 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 1426 रन 46.00    के औसत के साथ बनाए हैं. यूनिस खान ने इस दौरान 4 शतक और 4 अर्धशतक जमाने में सफल रहे हैं. 

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.