इंग्लैंड और वेस्टइंडीज, पहला टेस्ट मैच, इन बदलावों के साथ होगी इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी, जानिए पूरी डिटेल्स

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज (England Vs West Indies, 1st test) के बीच पहला टेस्ट मैच आज खेला जाने वाला है. कोरोना वायरस महामारी (COVID-19) के बीच शुरू हो रही टेस्ट श्रृंखला के जरिये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बहाल होगा जो भविष्य में क्रिकेट की दशा और दिशा भी तय करेगा.

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज, पहला टेस्ट मैच, इन बदलावों के साथ होगी इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी, जानिए पूरी डिटेल्स

इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज, पहला टेस्ट मैच, इन बदलावों के साथ खेला जाएगा

खास बातें

  • इंग्लैंड और वेस्टइंडीज का पहला टेस्ट मैच 8 जुलाई से
  • नियमों में बदलाव के साथ खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच
  • कोरोनाकाल में पहली इंटरनेशनल सीरीज

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज (England Vs West Indies, 1st test) के बीच पहला टेस्ट मैच आज खेला जाने वाला है. कोरोना वायरस महामारी (COVID-19) के बीच शुरू हो रही टेस्ट श्रृंखला के जरिये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बहाल होगा जो भविष्य में क्रिकेट की दशा और दिशा भी तय करेगा. क्रिकेट के सबसे पारंपरिक प्रारूप के जरिये खेल के नये युग का सूत्रपात होने जा रहा है. ऐसा युग जिसमें मैदान पर खिलाड़ियों में जोश भरने वाले दर्शक नहीं होंगे. इंग्लैंड वेस्टइंडीज के बीच यह टेस्ट सीरीज कुछ नए नियमों के साथ खेला जाएगा. बता दें कि पहले टेस्ट मैच साउथेम्प्टन में दोपहर साढ़े तीन बजे खेला जाएगा.

इन बदलाव के साथ होगी क्रिकेट की शुरूआत
खिलाड़ी गले नहीं मिल सकेंगे. हफ्ते में दो बार कोरोना जांच होगी और खिलाड़ी होटल से बाहर नहीं जा सकेंगे. यह मार्च के बाद पहला टेस्ट मैच भी होगा. एजियास बाउल पर खेला जा रहा यह मैच सिर्फ क्रिकेट ही नहीं , उससे इतर भी कारणों से खेल की इतिहास पुस्तिका में दर्ज हो जायेगा. 

दर्शकों के बिना , बार बार कोरोना वायरस जांच के बीच, सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए यह टेस्ट मैच खेला जाएगा. बता दें कि टेस्ट सीरीज में लार पर भी बैन लगाया गया है. यानि खिलाड़ी गेंद पर लार का उपयोग कर उसे नहीं चमका पाएंगे. वैसे खिलाड़ी अपने पसीने से गेंद को चमका सकते हैं. 

कोरोना सब्सटीट्यूट: टेस्ट सीरीज में कोरोना सब्सटीट्यूट की व्यवस्था की गई है, मैच के दौरान अगर कोई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाया गया तो टीमें कोरोना पॉजिटिव खिलाड़ी को उस खिलाड़ी से बदल सकती है.

जश्न दूर से ही
टेस्ट सीरीज के दौरान खिलाड़ी जीत और विकेट गिरने का जश्न दूर से ही बनाएंगे. हो सकता है कि विकेट गिरने के बाद खिलाड़ी कोहनी को मिलाकर इसका जश्न मनाएं.

टॉस के दौरान केवल 3 लोग
टॉस के दौरान अब 3 लोग ही मौजूद होंगे.  रेफरी के अलावा दोनों कप्तान टॉस के वक्त साथ रहेंगे और वह भी सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए.

दर्शकों के बिना, बार बार कोरोना वायरस जांच के बीच, सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए होने वाले ये मैच भविष्य में मैचों और दौरों का ब्लूप्रिंट भी तैयार करेंगे.

इंग्लैंड के कार्यवाहक कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा ,‘‘ इसमें एक भी चूक होने पर बहुत बड़ी हो जायेगी. इससे खेल की बहाली पर आगे असर पड़ेगा. स्टोक्स ने कहा कि चार महीने से लाइव क्रिकेट देखने को तरस रहे टीवी दर्शकों को मनोरंजन की सौगात देना भी दोनों टीमों की जिम्मेदारी होगा. दोनों टीमें मैच के दौरान ‘ब्लैक लाइव्स मैटर' का लोगो अपनी कमीज की कॉलर पर लगायेंगी. वेस्टइंडीज की टीम नौ जून से यहां है और खिलाड़ी पहले मैनचेस्टर में पृथकवास पर थे. उन्होंने टीम के भीतर ही दो मैच खेलकर अभ्यास किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वेस्टइंडीज के कोच फिल सिमंस ने कहा ,‘‘ हम दूसरे देशों के लिये क्रिकेट की बहाली की रूपरेखा तय करेंगे. उन्होंने कहा ,‘‘ इस श्रृंखला की तैयारी के लिये इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड की तारीफ करनी होगी. देखते हैं कि दूसरे देश इससे क्या सीखते हैं. वेस्टइंडीज ने 1988 के बाद से इंग्लैंड में टेस्ट श्रृंखला नहीं जीती है लेकिन पिछले साल कैरेबियाई सरजमीं पर हुई विजडन श्रृंखला 2 . 1 से जीती थी.

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.