NDTV Khabar

कुक 10 हजार टेस्‍ट रन बनाने वाले इंग्‍लैंड के पहले बल्‍लेबाज बने, श्रीलंका को हराकर जीती सीरीज

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कुक 10 हजार टेस्‍ट रन बनाने वाले इंग्‍लैंड के पहले बल्‍लेबाज बने, श्रीलंका को हराकर जीती सीरीज

इंग्‍लैंड के क्रिकेटर एलिस्‍टर कुक की फाइल फोटो

डरहम:

दिनेश चंदीमल के आकर्षक शतक और एलिस्‍टर कुक की 10,000 टेस्ट रन की उपलब्धि का गवाह बने दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में सोमवार को यहां इंग्लैंड ने श्रीलंका को नौ विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली।  कुक ने दूसरी पारी में पांचवां रन बनाते ही 10,000 रन भी पूरे किए। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले इंग्लैंड के पहले और दुनिया के 12वें बल्लेबाज बने। इसके साथ ही कुक सबसे कम उम्र में 10,000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

कुक ने नुवान प्रदीप पर मिडविकेट पर चौका जड़कर यह उपलब्धि हासिल की।  वह आखिर में 47 रन बनाकर नाबाद रहे जिससे 79 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने एक विकेट पर 80 रन बनाकर जीत हासिल की। उसने एकमात्र एलेक्स हेल्स (11) का विकेट गंवाया। निक काम्पटन ने नाबाद (22) रहते हुए मिलिंदा श्रीवर्धने पर लगातार दो चौके जड़कर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया।

तेंदुलकर का तोड़ा रिकॉर्ड
कुक ने भारत के सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। कुक अभी 31 साल 157 दिन के हैं। तेंदुलकर ने जब यह मुकाम हासिल किया था, तब वह 31 साल 326 दिन के थे।


श्रीलंका की शिकस्‍त
इससे पहले श्रीलंका ने फालोआन खेलते हुए अपनी दूसरी पारी में 475 रन बनाये थे। उसकी पारी का आकर्षण चंदीमल की 126 रन की पारी रही जो उनका 27 टेस्ट मैचों में छठा और एशिया के बाहर पहला शतक है। उन्होंने रंगना हेराथ (61) के साथ सातवें विकेट के लिये 116 रन जोड़कर पारी की हार टाली। 

चंदीमल ने 54 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी। उनके साथ दूसरे छोर पर मिलिंदा श्रीवर्धने 35 रन पर खेल रहे थे। जब खेल शुरू हुआ तो बादल छाए हुए थे और इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्राड के लिए आदर्श स्थिति थी। श्रीवर्धने अपने कल के स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर पाए और एंडरसन की गेंद पर गली में हेल्स को कैच दे बैठे। इससे चंदीमल के साथ उनकी 92 रन की साझेदारी भी टूट गयी। चंदीमल भी जब 69 रन पर थे तब एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर जोनी बेयरस्टॉ ने उनका कैच छोड़ दिया था। उन्होंने इसके बाद 172 गेंदों में 11 चौकों की मदद से अपना शतक पूरा किया।

हेराथ ने 87 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। एंडरसन (58 रन देकर पांच विकेट) ने उन्हें पगबाधा आउट किया जिससे वह टेस्ट मैचों में 450 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के पहले गेंदबाज भी बने। स्टुअर्ट ब्राड ने चंदीमल को बोल्ड करके उनकी पांच घंटे से भी अधिक समय तक चली पारी का अंत किया।

टिप्पणियां

इससे पहले इंग्लैंड ने हैंडिंग्ले में खेला गया पहला टेस्ट मैच पारी और 88 रन से जीता था। इस तरह से उसने अब सीरीज अपने नाम कर ली है। कुक की यह कप्तान के रूप में 21वीं टेस्ट जीत है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement