अब पुरुषों के साथ मुकाबला करेगी इंग्लैंड की यह महिला क्रिकेटर, देखें खास तस्वीरें

अब पुरुषों के साथ मुकाबला करेगी इंग्लैंड की यह महिला क्रिकेटर, देखें खास तस्वीरें

सारा टेलर (फाइल फोटो : AFP)

इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की विकेटकीपर बल्लेबाज सारा टेलर क्रिकेट में एक अनोखा रिकार्ड बनाने जा रही हैं। 26 साल की सारा शनिवार को पुरुषों के साथ मैदान पर उतरेंगी। इसके साथ ही वे ऐसा करने वाली विश्व की पहली महिला क्रिकेट खिलाड़ी बन जाएंगी।

पहली बार महिला खिलाड़ी
सारा टेलर ऑस्ट्रेलिया के घरेलू टूर्नामेंट में नॉर्दन डिस्ट्रिक्ट्स की ओर से मैच खेलेंगी। यह दो दिवसीय ए-ग्रेड मैच होगा, जिसमें नॉर्दन डिस्ट्रिक्ट्स का मुकाबला पोर्ट एडिलेड से होगा। इस लीग की शुरुआत 1897 में हुई थी और अब पहली बार किसी महिला खिलाड़ी को इसमें खेलने का मौका मिला है।
 

यह और अन्य फोटो सारा टेलर के ट्विटर पेज से साभार

शानदार है रिकार्ड
सारा टेलर को आईसीसी वुमन्स वनडे इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड भी मिल चुका है। साल 2008 में उनकी परफॉर्मेंस के कारण ही उनकी टीम ने वुमन्स क्रिकेट का एशेज जीता था। इंग्लैंड के लिए 8 टेस्ट, 98 वनडे और 73 टी-20 मैच खेलने वाली टेलर अपनी इस खास टीम के लिए भी विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगी। सारा ने 98 वनडे में 3218 रन बनाए हैं, जिसमें 5 शतक और 16 अर्द्धशतक शामिल हैं।
 

'लड़कों के साथ खेलकर बड़ी हुई'
सारा ने इस उपलब्धि के बारे में कहा, "मुझे नहीं पता की ऑस्ट्रेलिया में इस लेवल पर खेलनी वाली मैं पहली महिला क्रिकेटर हूं, लेकिन मैं इतना कह सकती हूं कि मैं ऐसा करने वाली अंतिम महिला खिलाड़ी नहीं रहूंगी।'
 

उन्होंने यह भी कहा, 'ब्रिग्टन कॉलेज में मैं लड़कों के साथ ही क्रिकेट खेलकर बड़ी हुई हूं और हाल ही मैं ECB मेन्स प्रीमियर लीग में भी खेली हूं। इसलिए मेरे पास लड़कों के साथ खेलने का अच्छा अनुभव है।"
 

एडवेंचर का भी है शौक
सारा को एडवेंचर का भी शौक है। सारा ने अपनी एक एडवेंचर ट्रिप की फोटो भी सितंबर में ट्विटर पर शेयर की थी।
(इनपुट एजेंसियों से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com