यह ख़बर 19 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे शृंखला जीती

खास बातें

  • केविन पीटरसन के शतक के दम पर इंग्लैंड ने पाकिस्तान को नौ विकेट से करारी शिकस्त देकर चार मैचों की शृंखला में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल की।
दुबई:

अपनी आकर्षक बल्लेबाजी के लिए मशहूर केविन पीटरसन के तीन साल बाद लगाए गए पहले वनडे शतक के दम पर इंग्लैंड ने शनिवार रात पाकिस्तान को 12.4 ओवर शेष रहते हुए नौ विकेट से करारी शिकस्त देकर चार मैचों की शृंखला में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल की। पीटरसन ने नाबाद 111 रन बनाए, जबकि कप्तान एलिस्टेयर कुक ने 80 रन की पारी खेली।

इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 170 रन की साझेदारी निभाई, जिससे इंग्लैंड ने 37.2 ओवर में एक विकेट पर 226 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। इससे पहले पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने पांच विकेट 97 रन पर गंवा दिए। उमर अकमल (50) और शाहिद अफरीदी (51) के अर्धशतकों से उसकी टीम ने 50 ओवर में 222 रन बनाए। स्टीवन फिन ने फिर से बेहतरीन गेंदबाजी की, जबकि स्टुअर्ट ब्राड ने उनका अच्छा साथ दिया। इन दोनों ने तीन-तीन विकेट लिए, जिससे पाकिस्तानी टीम पारी की अंतिम गेंद पर सिमट गई।

पहले दो मैच में 137 और 102 रन बनाने वाले कुक लगातार तीसरे मैच में शतक बनाने की स्थिति में थे, लेकिन सईद अजमल की गेंद पर विकेटकीपर अदनान अकमल को कैच थमाने के कारण उनका यह सपना पूरा नहीं हो पाया। उन्होंने छह चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद इयोन मोर्गन (नाबाद 24) ने पीटरसन को तिहरे अंक तक पहुंचने में मदद की। उन्होंने इससे पहले नवंबर 2008 में भारत के खिलाफ कटक में शतक लगाया था। पीटरसन और कुक की प्रभावशाली बल्लेबाजी के सामने पाकिस्तानी गेंदबाजों की एक नहीं चली।

इन दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 170 रन की साझेदारी इंग्लैंड की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ नया रिकॉर्ड है। इससे पहले का रिकॉर्ड माइकल एथरटन और रोबिन स्मिथ के नाम पर था, जिन्होंने 1996 विश्व कप में कराची में 147 रन की भागीदारी की थी। इंग्लैंड के लिए यह शृंखला जीतना काफी महत्वपूर्ण था, क्योंकि टेस्ट शृंखला में उसे 0-3 से करारी हार झेलनी पड़ी थी।

एकदिवसीय शृंखला का चौथा और अंतिम मैच मंगलवार को इसी स्टेडियम में खेला जाएगा। इससे पहले पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन अजहर अली (पांच), मोहम्मद हफीज (29) और मिस्बाह उल हक (एक) के दो रन के अंदर आउट होने से टीम बैकफुट पर आ गई। इनमें से दो विकेट तेज गेंदबाज ब्राड ने लिए, जिन्होंने कुल 42 रन देकर तीन विकेट हासिल किए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्टीवन फिन ने फिर से बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 24 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। फिन ने पहले दो मैच में चार-चार विकेट लिए थे। अफरीदी और अकमल ने छठे विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी करके पाकिस्तान को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। ब्राड ने अकमल को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी, जिसके बाद जेम्स एंडरसन ने अफरीदी की पारी का भी जल्द ही अंत कर दिया। एंडरसन ने 52 रन देकर दो विकेट लिए।