NDTV Khabar

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए आवेदन करेंगे रवि शास्‍त्री, पहले रह चुके हैं टीम निदेशक

रवि शास्‍त्री के मार्गदर्शन में भारतीय टीम वर्ष 2015 के वर्ल्‍डकप में सेमीफाइनल तक पहुंची थी.

14 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारतीय क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए आवेदन करेंगे रवि शास्‍त्री, पहले रह चुके हैं टीम निदेशक

रवि शास्‍त्री 1983 में वर्ल्‍डकप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्‍य रह चुके हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. वर्ष 2014 से 2016 तक टीम डायरेक्‍टर का पद संभाल चुके हैं
  2. उनके मार्गदर्शन में टीम वर्ल्‍डकप 2015 के सेमीफाइनल में पहुंची थी
  3. भारत के लिए 80 टेस्‍ट और 150 वनडे मैच खेल चुके हैं शास्‍त्री
मशहूर कमेंटेटर और समीक्षक रवि शास्‍त्री ने टीम इंडिया के कोच पद के लिए आवेदन करने का फैसला किया है. गौरतलब है कि 80 टेस्‍ट और 150 वनडे में भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्‍व कर चुके शास्‍त्री वर्ष 2014 से 2016 तक टीम का डायरेक्‍टर पद भी संभाल चुके हैं. उनके मार्गदर्शन में भारतीय टीम वर्ष 2015 के वर्ल्‍डकप में सेमीफाइनल तक पहुंची थी. शास्‍त्री ने पिछले वर्ष भी कोच पद के लिए आवेदन किया था लेकिन अनिल कुंबले को उन पर तरजीह दी गई थी. कप्‍तान विराट कोहली के साथ कथित मतभेद को लेकर कुंबले ने हाल ही में टीम इंडिया के कोच पद से इस्‍तीफा दे दिया है.

कुंबले का बतौर कोच एक साल का अनुबंध आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के बाद खत्‍म हो गया था और उन्‍होंने अपने अनुबंध को बढ़ाने में दिलचस्‍पी नहीं दिखाई. इस्‍तीफे के बाद अपने ट्विटर अकाउंट पर एक बयान जारी करते हुए कुंबले ने लिखा था कि टीम इंडिया को कप्‍तान के मन में मेरी शैली को लेकर परेशानी है. ऐसे में बेहतर यही होगा कि मैं यह जिम्‍मेदारी उस व्‍यक्ति को सौंप दूं तो कोच चुनने वाली तीन सदस्‍यीय समिति (CAC)और बीसीसीआई के लिहाज से फिट बैठता हो.

55 वर्षीय रवि शास्‍त्री ने 80 टेस्‍ट में 3830 रन बनाने के अलावा 151 विकेट भी हासिल किए. वनडे में वे 3108 रन बनाने के साथ 129 विकेट भी हासिल कर चुके हैं. शास्‍त्री वर्ष 1983 में कपिलदेव के नेतृत्‍व में वर्ल्‍डकप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्‍य रह चुके हैं. ऑस्‍ट्रेलिया में वर्ल्‍ड चैंपियनशिप ऑफ क्रिकेट में वे 'चैंपियन ऑफ चैंपियंस' रहे थे और उन्‍हें पुरस्‍कार के रूप में ऑडी कार दी गई थी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement