NDTV Khabar

जानिए, लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के लिए चुने गए क्रिकेटर सैयद किरमानी के बारे में

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जानिए, लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के लिए चुने गए क्रिकेटर सैयद किरमानी के बारे में

टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी को इस साल के सीके नायडु लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड लिए चुना गया है। इस अवॉर्ड में ट्रॉफी, प्रशस्ति पत्र और 25 लाख रुपये का चेक शामिल है। इसका फैसला गुरुवार को मुंबई स्थित बीसीसीआई मुख्यालय में आयोजित बैठक में लिया गया। गौरतलब है कि बीसीसीआई देश के पहले कप्तान कर्नल सीके नायडु की जन्मशती मना रहा है। हम आपको किरमानी की उपलब्धियों से रूबरू करा रहे हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ पदार्पण
किरमानी ने 1976 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। किरमानी ने 88 टेस्ट मैच खेले, जिनमें 160 कैच लिए और 38 स्टम्पिंग कीं। इन मैचों में उनके बल्ले से 2759 रन निकले, जिनमें दो शतक और 12 फिप्टी शामिल रहीं। टेस्ट में उनका उच्च स्कोर 102 रन है। किरमानी ने अंतिम टेस्ट 1986 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेला था, जो ड्रॉ रहा था।

किरमानी के वनडे करियर पर नजर डालें, तो उन्होंने 49 मैच खेले, जिनमें 373 रन बनाए। वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर 48 रन नाबाद रहा। इन मैचों में उन्होंने 27 कैच लपके और 9 स्टम्पिंग कीं।


गावस्कर ने जब वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 236 रन बनाए थे, तो किरमानी ने नौवें विकेट के लिए उनके साथ 143 रन की अटूट साझेदारी की थी।

गेंदबाजी में भी आजमाए हाथ, झटका एक विकेट
वैसे तो किरमानी विकेकीपर बैट्समैन रहे, लेकिन उन्होंने 88 टेस्ट के दौरान गेंदबाजी में भी हाथ दिखाए। उन्होंने केवल तीन पारियों में गेंदबाजी की, जिनमें उन्हें एक विकेट मिला।

मिल चुका है पद्मश्री
भारत सरकार ने 1982 में किरमानी को पद्मश्री से सम्मानित किया था। वह कर्नाटक राज्य क्रिकेट के संघ के उपाध्यक्ष और राष्ट्रीय चयन समिति के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

टिप्पणियां

मुंबई में हुई पुरस्कार समिति की बैठक
बीसीसीआई की विज्ञप्ति के अनुसार पुरस्कार समिति की मुंबई स्थित बीसीसीआई मुख्यालय के क्रिकेट सेंटर में बैठक हुई, जिसमें किरमानी को साल 2015 के लिए सर्वसम्मति से इस अवॉर्ड के लिए चुना गया।

समिति में बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर, सचिव अनुराग ठाकुर और द हिन्दू समूह के पूर्व प्रधान संपादक एन राम शामिल हैं। कर्नल सीके नायडु की जन्मशती के अवसर पर बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट में मैदान के अंदर और बाहर उल्लेखनीय योगदान के लिए किसी एक व्यक्ति को सम्मानित करने के लिए नायुडु के नाम पर वार्षिक लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड की शुरुआत की है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement