यह ख़बर 16 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया : गाबा में तेज गेंदबाज बोलेंगे धावा

नई दिल्ली:

एडिलेड में बल्लेबाजों के हल्ला बोल के बाद अब बारी ब्रिस्बेन में तेज गेंदबाजों की आतिशबाज़ी की है। ब्रिस्बेन शहर का गाबा मैदान हमेशा से बल्लेबाजों की कब्रगाह और तेज गेंदबाजों के लिए जन्नत रहा है।

पिछली बार जब इस मैदान पर टेस्ट खेला गया था, तो नवंबर 2013 में मिचेल जॉनसन ने कहर ढाया था। इस बार भी हालात अलग नहीं हैं। गाबा के पिच क्यूरेटर केविन मिचेल के मुताबिक, पिच उसी तरह की होगी, जिसके लिए वह जानी जाती है, पिच में उछाल और तेजी दोनों भरपूर रहेगी।

पिच में मौजूद तेजी का पूरा फायदा उठाने के लिए कंगारू अपने पेस अटैक में बदलाव कर सकते हैं। टीम में पीटर सिड्ल की जगह, जोश हेज़लवुड़ या मिचेल स्टार्क को जगह मिल सकती है। हालांकि तेज पिच पर ऑस्ट्रेलिया सिर्फ तेज गेंदबाजों के साथ ही नहीं जाएगा, क्योंकि एडिलेड में नेथन लेयॉन का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। गाबा में भी लेयॉन तीन टेस्ट मैचों में 15 विकेट ले चुके हैं।

रिकॉर्ड के लिहाज से भी ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा काफी भारी है। पिछले 26 सालों में ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर टेस्ट मैच में हार नहीं देखी है। ऑस्ट्रेलिया ने यहां पर 56 टेस्ट मैच खेले है, जिसमें उन्हें 34 में जीत मिली, सिर्फ आठ टेस्ट मैचों में हार जबकि टीम इंडिया ने पांच टेस्ट खेले है, जिसमें से उसे चार में हार मिली एक टेस्ट ड्रॉ रहा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तेज गेंदबाजों की इस मैदान पर तूती बोलती है। ऐसे में टीम इंडिया की उम्मीदें भी वरुण एरॉन, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी की तिकड़ी पर ही टिकी रहेंगी। हालांकि स्पिन डिपार्टमेंट में कर्ण शर्मा की जगह टीम में आर अश्विन को जगह मिलनी तय है। इस टेस्ट में बल्ले से ज्यादा गेंद का जोर चलेगा और जिसके गेंदबाज कहर ढाने में कामयाब होंगे, वह टीम फ्रंटफुट पर नजर आएगी।