NDTV Khabar

टीम इंडिया का नया कोच चुनना तो ठीक है, सवाल यह है कि उसे अधिकार कितने दिए जाएंगे...

टीम इंडिया में कप्तान बड़ा या कोच, यह सवाल तो बहुत बड़ा बन गया है,

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टीम इंडिया का नया कोच चुनना तो ठीक है, सवाल यह है कि उसे अधिकार कितने दिए जाएंगे...

रवि शास्‍त्री और वीरेंद्र सहवाग, दोनों टीम इंडिया को कोच बनने की होड़ में हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. टीम इंडिया के कप्‍तान बड़ा या कोच, यह सवाल उठने लगा
  2. श्रीलंका सीरीज के पहले चुना जाएगा टीम इंडिया का नया कोच
  3. रवि शास्‍त्री, सहवाग और टॉम मूडी के नाम प्रमुख दावेदार में हैं
नई दिल्‍ली: विंडीज़ दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम के कोच की ज़िम्मेदारी किसी तरह वहां मौजूद सपोर्ट स्टाफ़ में बांट दी. लेकिन इससे टीम इंडिया के कोच का सवाल ख़त्म नहीं हुआ है. बीसीसीआई के पास इस मुश्किल पहल को सुलझाने के लिए क़रीब महीने भर का वक्त है. मगर कोच के रोल को लेकर चल रहे विवाद की वजह से ये काम महीने भर के वक्त में भी आसान नहीं दिखता. टीम इंडिया विंडीज़ दौरे पर नई चुनौती के लिए मैदान पर तैयार हो रही है लेकिन क्रिकेट मैदान के बाहर की हलचल ने बवाल को ख़त्म नहीं होने दिया है. टीम इंडिया में कप्तान बड़ा या कोच का सवाल तो बड़ा बन ही गया है, इस बात पर भी बहस तेज़ हो गई है कि कांटों का ताज पहनने के लिए टीम इंडिया अगला कोच किसे बनाया जाएगा?

इस वक्त आधिकारिक तौर पर सिर्फ़ इतना ही कहा गया है कि 26 जुलाई से शुरू होने वाले (3 टेस्ट, 5 वनडे, 1 टी20) भारत-श्रीलंका सीरीज़ से पहले टीम को नया कोच मिल जाएगा. आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने एक दिन पहले बयान दिया, "..श्रीलंका दौरे से पहले टीम इंडिया को नया कोच मिल जाएगा...और इसकी प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी.

अनिल कुंबले के इस्तीफ़े के बाद माना जा रहा है कि अब कोच के आवेदन के लिए कई और नाम सामने आएंगे. ख़बरों में पूर्व टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री का नाम पर भी चर्चा तेज़ हो गई है. रवि शास्त्री और मौजूदा कप्तान विराट कोहली के करीबी होने की बात किसी से छिपी भी नहीं है. लेकिन ये ख़बरें भी आ रही हैं कि रवि शास्त्री इस बार कोच की कतार में खड़े होने को तैयार नहीं. माना जा रहा है कि पिछले कड़वे अनुभव के बाद वो कोच बनने का सीधा आश्वासन चाहते हैं.  पहले अनिल कुंबले के अलावा पांच और नाम कोच के दावेदार माने जा रहे थे. इनमें वीरेंद्र सहवाग के साथ लालचंद राजपूत, डोडा गणेश, रिचर्ड पाइबस और टॉम मूडी के नाम शामिल हैं.. कुछेक क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ और इंग्लिश काउंटी केंट और यॉर्कशर जैसी टीमों के कोच रह चुके जेसन गिलेस्पी का नाम सुझाया है.

ज़ाहिर तौर पर जब भी टीम इंडिया का नया कोच चुनने की प्रक्रिया शुरू होगी दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड के कोच के लिए अर्ज़ियां तो आएंगी.मगर आगे कोच का रोल कैसा होगा और उसे कितने अधिकार दिए जाएंगे...इन सवालों के जवाब तय करने ज़रूरी हो जाएंगे...

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement