NDTV Khabar

IND Vs SA : क्या इतिहास बदल सकेंगे विराट के 'वीर', जानें डरबन में कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

1992-93 से डरबन में भारत ने 7 वनडे मैच खेले हैं. इसमें उसे 6 में हार मिली है और एक मैच बेनतीजा रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND Vs SA : क्या इतिहास बदल सकेंगे विराट के 'वीर', जानें डरबन में कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वनडे 1 फरवरी को डरबन में खेला जाएगा. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला मैच 1 फरवरी को
  2. 6 मैचों की सीरीज का पहला वनडे डरबन में खेला जाएगा
  3. डरबन में भारत ने 7 वनडे मैच खेले हैं, इसमें 6 में उसे हार मिली है
नई दिल्ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद वनडे सीरीज गुरुवार से शुरू होगी. टेस्ट में भारत को 1-2 से हार का स्वाद चखना पड़ा, लेकिन वडे में टीम इंडिया बदला लेने के इरादे से मैदान में उतरेगी. 6 मैचों की वनडे सीरज का पहला मैच डरबन में खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें : भारत को मिली राहत, दक्षिण अफ्रीका का यह दिग्गज क्रिकेटर पहले 3 वनडे से हुआ बाहर

दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर भारत का रिकॉर्ड कुछ अच्छा नहीं रहा है. भारतीय टीम को इतिहास बदलने के लिए एंड़ी-चोटी का ज़ोर लगाना होगा. 1992-93 से डरबन में भारत ने 7 वनडे मैच खेले हैं. इसमें उसे 6 में हार मिली है और एक मैच बेनतीजा रहा है. इतना ही नहीं दो देशों की सीरीज़ में भी भारत का यहां रिकॉर्ड ख़राब है.

यह भी पढ़ें : IPL में नजरअंदाज के बाद इस टीम के साथ काउंटी क्रिकेट खेलेंगे चेतेश्वर पुजारा

द्विपक्षीय सीरीज की बात करे तो भारत ने अफ्रीकी टीम के खिलाफ अफ्रीकी जमीन पर चार द्विपक्षीय सीरीज में खेल चुकी है. सबसे चौकाने वाली बात है कि इन चारों में टीम इंडिया के शूरवीरों को हार का सामना करना पड़ा है. दो सीरीज में तो टीम इंडिया व्हाइटवॉश की भी शिकार बनी. ऐसे में विराट कोहली के लिए अफ्रीकी चुनौती आसान नहीं होगी.

साल        नतीजा
1992-93     5-2
2006-07     4-0
2010-11     3-2 
2013-14     2-0


इतिहास अफ्रीकी टीम के पक्ष में 
दूसरी ओर इतिहास दक्षिण अफ्रीकी टीम के पक्ष में दिखाई दे रहा है. फाफ डू प्लेसिस की टीम अपने घर में हमेशा चैंपियन रही है. 2016 से टीम अपने घर में 19 वनडे मैच खेली है और इसमें से 17 में उसे जीत हासिल हुई है और 2 में वो हारे हैं. आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर-1 पर मौजूद अफ्रीकी टीम को उसके घर में चुनौती देना आसान नहीं होगा. 

आईसीसी रैंकिंग में भी नंबर एक की जंग
आईसीसी की मौजूदा वनडे रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीकी टीम 121 अंक के साथ टॉप पर है वहीं, भारतीय टीम 119 अंक के साथ दूसरे नंबर पर है. तीसरे नंबर पर इंग्लैंड टीम के 116 अंक हैं. अगर वनडे सीरीज में 4-2 या इससे बेहतर नतीजा भारत के पक्ष में रहा तो वनडे में वो नंबर एक बनेगी. वहीं प्रोटियाज अगर 5-1 से जीते तो उनकी नंबर एक रैंकिंग बरकरार रहेगी और भारत तीसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड से नीचे आ जाएगा.

टिप्पणियां
VIDEO : मैदान पर की बदसलूकी तो पड़ेगा महंगा


महेंद्र सिंह धोनी सहित 8 वनडे स्पेशलिस्ट दक्षिण अफ़्रीका पहुंच टीम की ताकत को बढ़ा रहे हैं. जोहानिसबर्ग में जीत के बाद टीम इंडिया से आगे दमदार प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement