ICC U19 World Cup: बांग्‍लादेश को चैंप‍ियन बनाने में भारत के इस क्र‍िकेटर का भी रहा खास योगदान..

वसीम जाफर को बांग्‍लादेश क्र‍िकेट बोर्ड ने प‍िछले वर्ष मीरपुर स्‍थ‍ित हाई परफॉरमेंस एकेडमी में बैटंग कोच न‍ियुक्‍त क‍िया था. अखबार टेलीग्राफ से बात करते हुए जाफर ने बांग्‍लादेश टीम के प्रदर्शन की सराहना की.

ICC U19 World Cup: बांग्‍लादेश को चैंप‍ियन बनाने में भारत के इस क्र‍िकेटर का भी रहा खास योगदान..

Under 19 World Cup 2020 : फाइनल में बांग्‍लादेश की टीम ने भारत को तीन व‍िकेट से हराया

खास बातें

  • वसीम जाफर रह चुके हैं बांग्‍लादेश के बैट‍िंग कोच
  • बांग्‍लादेश की जून‍ियर बल्‍लेबाजों की प्रत‍िभा को न‍िखारा
  • भारत के ल‍िए खेल चुके हैं, घरेलू क्र‍िकेट के हैं द‍िग्‍गज बल्‍लेबाज

Wasim Jaffer:दक्ष‍िण अफ्रीका में हुए आईसीसी अंडर-19 वर्ल्‍डकप (ICC Under 19 World Cup 2020) में बांग्‍लादेश ने चैंप‍ियन बनने का गौरव हास‍िल क‍िया है. टूर्नामेंट के फाइनल में बांग्‍लादेशी टीम (India U19 vs Bangladesh U19) ने ख‍िताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे भारत को 3 व‍िकेट से (डकवर्थ-लुईस न‍ियम )पराज‍ित क‍िया. फाइनल में जब बांग्‍लादेश की टीम ने फाइनल में स्‍थान बनाया था तो कोई भी प्र‍ियम गर्ग की मजबूत भारतीय टीम के आगे कोई भी उसे ज्‍यादा गंभीरता से नहीं ले रहा था, लेक‍िन अकबर अली की टीम ने वाकई कमाल कर द‍िया और भारतीय टीम को केवल 47.2 ओवर में 177 रन पर छोटे स्‍कोर पर ही समेट द‍िया. बाद में बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाजों ने भी संघर्ष क‍िया और मैच में वापसी की भारत की उम्‍मीदों पर पानी फेर द‍िया. यद‍ि हम आपसे कहें क‍ि बांग्‍लादेश टीम की इस जीत में भारत के एक द‍िग्‍गज प्‍लेयर का अहम योगदान रहा है तो आप हैरान हो जाएंगे. जी हां यह बल्‍लेबाज हैं वसीम जाफर (Wasim Jaffer), भारतीय टीम के ल‍िए खेल चुके जाफर बांग्‍लादेश प्‍लेयर्स के ल‍िए बल्‍लेबाजी कोच के रोल में रह चुके हैं और उन्‍होंने देश के बल्‍लेबाजी के टेलैंट को तराशने का काम क‍िया है.

वसीम जाफर ने की विराट कोहली के बारे में यह 'बड़ी भविष्यवाणी', पहले ऐसा कोई नहीं बोला

वसीम जाफर को बांग्‍लादेश क्र‍िकेट बोर्ड ने प‍िछले वर्ष मीरपुर स्‍थ‍ित हाई परफॉरमेंस एकेडमी में बैटंग कोच न‍ियुक्‍त क‍िया था. टेलीग्राफ से बात करते हुए जाफर ने बांग्‍लादेश टीम के प्रदर्शन की सराहना की. कप्‍तान अकबर अली (Akbar Ali)सह‍ित बांग्‍लादेश अंडर 19 टीम के कुछ प्‍लेयर की बल्‍लेबाजी को तराशने में वसीम जाफर का योगदान रहा है. जाफर ने कहा, 'अकबर ने बांग्‍लादेश टीम को बेहतरीन अंदाज में नेतृत्‍व क‍िया. अकबर बांग्‍लादेश की अंडर-14 और अंडर-16 टीम का नेतृत्‍व कर चुके हैं.' उन्‍होंने कहा, 'अकबर के अलावा शहाहत हुसैन भी मेरे साथ रहा है. इनमें से ज्‍यादा प्‍लेयर्स को मैंने काफी बारीकी से देखा है. टूर्नामेंट में उन्‍होंने ज्‍यादातर टीमों को अपने खेल से चौंकाने का काम क‍िया.'

U19 World Cup Final: चैंप‍ियन बनने के बाद बेवजह 'आक्रामक' हुए बांग्‍लादेशी ख‍िलाड़ी, देखें VIDEO.

41 साल के जाफर 31 टेस्‍ट और 2 वनडे मैचों में भारत की ओर से खेल चुके हैं. टेस्‍ट क्र‍िकेट में पांच शतक की मदद से 1944 रन (औसत 34.10) रन बनाए. दो वनडे इंटरनेशनल में उनके नाम पर 10 न दर्ज हैं. मूल रूप से मुंबई में जन्‍मे वसीम घरेलू क्र‍िकेट में अभी भी रनों का अंबार लगा रहे हैं. वे घरेलू क्र‍िकेट में इस समय व‍िदर्भ की टीम के ल‍िए खेलते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वसीम जाफर ने कहा क‍ि फाइनल में भी भारतीय टीम को ख‍िताब का दावेदार माना जा रहा था लेक‍िन बांग्‍लादेश टीम ने भारत को हराकर सारे अनुमानों को झुठला द‍िया. जाफर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने के बांग्‍लादेश के कप्‍तान अकबर अली के न‍िर्णय को सराहा. उन्‍होंने कहा क‍ि यशस्‍वी जायसवाल का व‍िकेट हास‍िल करने के बाद बांग्‍लादेशी गेंदबाजी ने भारत पर दबाव बना ल‍िया.

वीडियो: 15 साल की लड़की ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड