इस पहलू से ग्रेग चैपल ने वीवीएस लक्ष्मण के 281 रन को टेस्ट इतिहास की नंबर एक पारी करार दिया

चैपल ने कहा कि मैंने अभी तक शीर्ष स्तर की लेग स्पिन के खिलाफ जो पारियां देखी हैं, उसमें 2001 में लक्ष्मण की कोलकाता में खेली गयी 281 रन की पारी सर्वश्रेष्ठ थी. उस सीरीज के खत्म होने के बाद मैंने शेन वॉर्न से पूछा था कि उन्हें क्या लगता है कि उन्होंने कैसी गेंदबाजी की थी

इस पहलू से ग्रेग चैपल ने वीवीएस लक्ष्मण के 281 रन को टेस्ट इतिहास की नंबर एक पारी करार दिया

ग्रेग चैपल की फाइल फोटो

मेलबर्न:

यह तो सभी क्रिकेटप्रेमी जानते हैं कि भारत के महानतम बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) द्वारा साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई 281 रन की पारी को विजडन ने क्रिकेट इतिहास की सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ पारियों में नंबर छह पर रखा हुआ है. लेकिन पहली पार किसी दिग्गज ने इस पारी को एक अलग ही पहलू से क्रिकेट इतिहास की नंबर एक पारी करार दिया है. और ये दिग्गज कोई और नहीं बल्कि भारत के पूर्व कोच ग्रेग चैपल हैं. लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ (180) की बदौलत भारत ने फालो आन खेलने के बाद आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में जीत हासिल की थी. चैपल ने एक बेवसाइट पर लिखे कॉलम में लिखा, ‘‘कोविड-19 महामारी के कारण कोई क्रिकेट नहीं खेला जा रहा है जिसने मुझे खेल के उस पहलू पर सोचने का मौका दिया है जो मुझे बहुत पसंद है और वो एक बल्लेबाज को अपने फुटवर्क का इस्तेमाल शीर्ष स्तरीय स्पिन गेंदबाजी से निपटने के लिए करते हुए देखना है. इसमें दो पारियां सबसे बेहतरीन हैं. 

यह भी पढ़ें:

पहली भारत के वीवीएस लक्ष्मण की और दूसरी ऑस्ट्रेलिया के डग वॉल्टर्स की. लक्ष्मण और द्रविड़ ने मैराथन 376 रन की साझेदारी से भारत को अविश्वसनीय जीत दिलायी. लक्ष्मण ने इस दौरान शेन वॉर्न जैसे स्पिनर की गेंदों को रौंदकर रन जुटाये थे जिससे चैपल इस भारतीय बल्लेबाज की इस पारी के मुरीद हो गए. उन्होंने लिखा, ‘‘मैंने अभी तक शीर्ष स्तर की लेग स्पिन के खिलाफ जो पारियां देखी हैं, उसमें 2001 में लक्ष्मण की कोलकाता में खेली गयी 281 रन की पारी सर्वश्रेष्ठ थी. उस सीरीज के खत्म होने के बाद मैंने शेन वॉर्न से पूछा था कि उन्हें क्या लगता है कि उन्होंने कैसी गेंदबाजी की थी.


यह भी पढ़ें:

चैपल ने लिखा, ‘‘उसने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि मैंने इतनी बुरी गेंदबाजी की थी, लेकिन मैंने जवाब दिया था, ‘‘तुमने ऐसा नहीं किया था.' उनके अनुसार, ‘‘अगर लक्ष्मण अपनी क्रीज से तीन कदम आगे आकर स्पिन के खिलाफ बेहतरीन ऑन-ड्राइव शाट खेलता है और उसके बाद फिर अगली गेंद को तुम थोड़ा ऊंचा और शॉर्ट फेंककर एक और ड्राइव का आमंत्रण देते हो जिस पर वह तेजी से बैकफुट पर जाकर इसे पुल कर देता है तो यह बुरी गेंदबाजी नहीं है' यह अच्छा फुटवर्क है.''

उन्होंने लक्ष्मण के जज्बे की तारीफ करते हुए लिखा, ‘‘लक्ष्मण ने 452 गेंद की पारी के दौरान नियमित रूप से ऐसा किया जिसमें उन्होंने 44 बाउंड्री लगायी. लक्ष्मण की सफलता का राज था कि उसने लगातार मैदान के चारों ओर गेंद को हिट किया था.'' वहीं साथी आस्ट्रेलियाई वाल्टर्स के बारे में बात करे हुए चैपल ने उन्हें स्पिन के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी करार दिया. उन्होंने कहा, ‘‘वॉल्टर्स ने तीन बार एक सत्र में टेस्ट शतक जमाए.

VIDEO: पिंक बॉल बनने की पूरी कहानी, स्पेशल स्टोरी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चैपल बोले कि इस उपलब्धि के खिलाफ कोई पूर्ण रिकार्ड नहीं है लेकिन मुझे लगता है कि केवल सर डोनाल्ड ब्रैडमैन ने ऐसा काफी बार किया.'' चैपल ने लिखा, ‘‘मैंने ऑफ स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ अच्छा खेलते हुए जितने बल्लेबाज देखे हैं, उनमें वॉल्टर्स सवश्रेष्ठ थे.