भारत का वह बल्लेबाज जिसने लगातार 5 टेस्ट में जमाए 5 शतक, दो वर्ल्ड कप फाइनल में खेली ऐतिहासिक पारी

Happy Birthday Gautam Gambhir : आज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir Birthday) का जन्मदिन है. गंभीर ने अपने करियर में कमाल का परफॉर्मेंस किया. खासकर उन्होंने 2007 टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल और 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में जिस तरह की पारी खेली, उसे आजतक क्रिकेट फैन्स नहीं भूला पाए हैं

भारत का वह बल्लेबाज जिसने लगातार 5 टेस्ट में जमाए 5 शतक, दो वर्ल्ड कप फाइनल में खेली ऐतिहासिक पारी

भारत का वह बल्लेबाज जिसने लगातार 5 टेस्ट में जमाए 5 शतक, दो वर्ल्ड कप फाइनल में खेली ऐतिहासिक पारी

खास बातें

  • गंभीर अपना 39वां जन्मदिवस मना रहे हैं
  • 2007 टी-20 वर्ल्डकप और 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में गंभीर ने खेली यादगार पारी
  • तीनोें फॉर्मेट में गंभीर ने कमाल का परफॉर्मेंस किया है

Happy Birthday Gautam Gambhir : आज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir Birthday) का जन्मदिन है. गंभीर ने अपने करियर में कमाल का परफॉर्मेंस किया. खासकर उन्होंने 2007 टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल और 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में जिस तरह की पारी खेली, उसे आजतक क्रिकेट फैन्स नहीं भूला पाए हैं. 4 अक्टूबर 1981 को दिल्ली में जन्में पूर्व भारतीय ओपनर गंभीर क्रिकेट संन्यास लेने के बाद अपना राजनिती सफर शुरू कर चुके हैं. गंभीर ने अपने इंटरनेशनल करियर में 58 टेस्ट,  147 वनडे और 37 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. गंभीर ने टेस्ट में 9 शतक वनडे में 11 शतक और टी-20 इंटरनेशनल में 7 अर्धशतक जमाने का कमाल किया है.

SRH vs CSK: चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने मैच जीता और MS ने इस व्‍यवहार से फैंस का दिल...VIDEO

गौतम गंभीर का ऐतिहासिक रिकॉर्ड

गौतम गंभीर ने अपने करियर में कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिनका टूटना काफी मुश्किल है. टेस्ट में गंभीर भारत के इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने लगातार 5 टेस्‍ट मैचों में 5 शतक जमाने का कमाल किया है. 

जब साल 2007 टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में खेली यादगार 
पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए फाइनल मैच में गंभीर ने 75 रन अहम पारी खेली थी जिसके कारण भारतीय टीम 20 ओवर में 157 रन बना पाने में सफल रही थी. भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर पहली बार हुए टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने का कमाल कर दिखाया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

2011 फाइनल की पारी रही अहम
भले ही 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में धोनी के द्वारा लगाए गए छक्के को लेकर फैन्स लगातार बात करते हैं लेकिन फाइनल में गंभीर 97 रन नहीं बनाते तो शायद परिणाम कुछ और हो सकता था. तेंदुलकर के जल्द आउट होने के बाद गंभीर ने जमकर बल्लेबाजी की और 97 रन बनाए. भले ही शतक से गंभीर केवल 3 रन से चूक गए लेकिन उनकी पारी के दम पर ही भारतीय टीम श्रीलंका के द्वारा दिए गए लक्ष्य का हासिल करने में सफल रही थी. अपनी 97 रन पारी में गंभीर ने 9 चौके लगाए थे.  गंभीर के बर्थडे को स्पेशल बनाने के लिए आईसीसी (ICC)  ने ट्वीट किया और उन्हें बर्थडे की शुभकामनाएं भी दी है. आईसीसी ने 2011 फाइनल वर्ल्ड कप में गंभीर के द्वारा खेली गई पारी का वीडियो शेयर किया है. 

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​