बर्थडे विशेष : गौतम गंभीर की एक ऐसी उपलब्धि, जिसे सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर भी नहीं हासिल कर पाए

बर्थडे विशेष : गौतम गंभीर की एक ऐसी उपलब्धि, जिसे सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर भी नहीं हासिल कर पाए

गौतम गंभीर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर टेस्ट में शानदार फिफ्टी लगाई थी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • गंभीर ने इंदौर में दूसरी पारी में 56 गेंदों पर बनाए थे ताबड़तोड़ 50 रन
  • दो साल बाद हुई है भारत की टेस्ट टीम में गंभीर की वापसी
  • गंभीर ने 57 टेस्ट मैचों में 42.52 के औसत से बनाए हैं 4125 रन
नई दिल्ली:

गौतम गंभीर हाल ही में टीम इंडिया में 2 साल बाद वापसी को लेकर काफी चर्चा में रहे. आज एक बार फिर वह इसके केंद्र में हैं. हो भी क्यों न, वह अपना 36वां जन्मदिन जो मना रहे हैं. 35 साल के हो गए इस बाएं हाथ के बल्लेबाज का जोश आज भी युवा खिलाड़ियों से कहीं से कमतर नहीं है. इसे आप उनके उस ट्वीट से समझ सकते हैं, जो उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ कोलकाता टेस्ट के लिए टीम में चुने जाने के बाद किया था. (पढ़ें, फाइनल के धोनी के छक्‍के की तो खूब चर्चा, लेकिन इस खिलाड़ी की मैच जिताऊ पारी हुई नजरअंदाज)

उत्साहित गौतम गंभीर ने अपने बारे में लिखा था, ‘डेब्यू करने जा रहे खिलाड़ी जैसा उत्साह, अनुभव पर भरोसा, नौसिखिए जैसी नर्वसनेस...मुझे ऐसा ही लग रहा है.. ईडन, मैं उम्मीदों के साथ आ रहा हूं..’. इन शब्दों से जाहिर है कि वह टीम इंडिया में वापसी को लेकर कितने संजीदा थे और उसके लिए किस हद तक तैयारी कर रहे होंगे, क्योंकि 35 के आसपास की उम्र तक आमतौर पर खिलाड़ी संन्यास के बारे में सोचने लगते हैं. खासतौर से तब जब उन्हें लगातार अनदेखा किया जा रहा हो. हम आपको गौतम गंभीर के एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे हासिल करने वाले वह इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं... इसके साथ ही उनकी अन्य उपलब्धियों पर भी एक नजर....

 5 टेस्ट मैचों में लगातार लगाए 5 शतक
गौतम गंभीर ने अब तक 56 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 9 शतक और 21 फिफ्टी हैं. गंभीर एकमात्र ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिसने 5 टेस्ट मैचों में लगातार शतक लगाए थे, फिर चाहे वह मैच की किसी भी पारी में लगा हो. इस मामले में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके महान सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर भी गंभीर से पीछे हैं...

  • पहला शतक उन्होंने न्यूजीलैंड की धरती पर नेपियर में मार्च, 2009 में लगाया था, जिसमें उन्होंने 137 रनों की पारी खेली थी. फॉलोऑन खेलने उतरी भारतीय टीम को गंभीर ने अपनी इस पारी से संभाला और उसे हार से बचाते हुए मैच ड्रॉ करा दिया. इसमें वीवीएस लक्ष्मण ने भी 124 रन बनाए थे.
  • दूसरा टेस्ट शतक भी न्यूजीलैंड के खिलाफ उसी की धरती पर आया. गंभीर ने वेलिंगटन में अप्रैल, 2009 में 167 रन बनाए, जो एक बार फिर दूसरी पारी में आया. उनके शतक की मदद से टीम इंडिया ने कीवी टी मके सामने 617 रन का लक्ष्य रख दिया और मैच ड्रॉ हो गया.
  • गंभीर ने इस कड़ी का तीसरा शतक श्रीलंका के खिलाफ भारत में ही खेलते हुए जड़ा था. उन्होंने नवंबर, 2009 में अहमदाबाद टेस्ट की दूसरी पारी में 114 रन बनाए थे. उनके साथ सचिन तेंदुलकर ने भी 100 रन ठोके थे. यह मैच भी ड्रॉ रहा.
  • लगातार शतकों की कड़ी को आगे बढ़ाते हुए गौतम गंभीर ने लगातार चौथा शतक भी श्रीलंका के खिलाफ नवंबर, 2009 की सीरीज में ही बनाया था. उन्होंने कानपुर टेस्ट की पहली पारी में शानदार 167 जड़े थे. इस मैच में उनके अलावा वीरेंद्र सहवाग (131) और राहुल द्रविड़ (144) ने भी शतक लगाया था. इन तीनों के शतकों की मदद से भारत ने पहली पारी में 642 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया था. टीम इंडिया ने श्रीलंका को फॉलोऑन खिलाया था और अंत में पारी और 144 रन से जीत दर्ज की थी.
  • गंभीर के लगातार 5 शतकों की कड़ी का पांचवां टेस्ट शतक बांग्लादेश के विरुद्ध उसी की धरती पर चटगांव में आया. गंभीर ने जनवरी, 2010 में टेस्ट की दूसरी पारी में 116 रन बनाए और टीम इंडिया ने 415 रन का लक्ष्य देकर मैच 113 रन से जीत लिया.

टी-20 और वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में मैच विजयी पारियां
टीम इंडिया को वनडे और टी-20 वर्ल्ड कप जिताने में गौतम गंभीर का अहम रोल रहा है. जब भारत 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप का विजेता बना था, तो उसमें गंभीर ने फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ 54 गेंदों पर 75 रनों की तूफानी पारी खेली थी. इस टी-20 वर्ल्ड कप में गंभीर टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज रहे थे. गंभीर ने टूर्नामेंट में 6 पारियों में 227 रन बनाए थे. वनडे वर्ल्ड कप, 2011 के फाइनल में भी गंभीर ने 97 रन बनाए थे और टीम ने 1983 के बाद दूसरी बार वनडे वर्ल्ड कप जीत लिया था.

कप्तानी में 100 प्रतिशत जीत, बार-बार हुई वापसी
गंभीर की कप्तानी में भारत कोई भी वनडे नहीं हारा है. उन्होंने 6 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की थी और सभी में जीत दिलाई थी. 2004 में टेस्ट में पदार्पण करने वाले गंभीर कुछ खास सफल नहीं रहे और टीम में जगह खो दी, लेकिन उन्होंने 2008 में टेस्ट में फिर वापसी करने के बाद श्रीलंका के खिलाफ शानदार खेल दिखाया था और इसके बाद के 13 टेस्ट मैचों में उन्होंने 8 शतक ठोक दिए. 2012 में उनका खराब दौर आ गया और टीम से बाहर हो गए. अगस्त, 2014 में एक बार फिर वापसी की, लेकिन टीम में जगह नहीं पक्की कर पाए. उन्होंने कोलकाता नाइटराइडर्स को अपनी कप्तानी में दो बार आईपीएल चैंपियन भी बनाया है और बीते दो साल में उन्होंने घरेलू जमीन पर काफी रन बनाए. हाल ही में उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ एक बार फिर वापसी का मौका मिला.

गंभीर-लक्ष्मण : टेस्ट की एक ही पारी में दोनों के दोहरे शतक, एकमात्र भारतीय
भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक पारी के दौरान दो बल्‍लेबाजों के दो दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड भी गौतम गंभीर और वीवीएस लक्ष्मण के नाम है. वर्ष 2008 में दिल्‍ली की फिरोज शाह कोटला मैदान पर ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ गौतम गंभीर और वीवीएस लक्ष्‍मण ने एक ही पारी में दोहरे शतक जमाए थे. इस दौरान गौतम गंभीर ने जहां 206 रन बनाए थे, वहीं वीवीएस लक्ष्‍मण 200 रन बनाकर नाबाद रहे थे. यह मैच ड्रॉ समाप्‍त हुआ था. गंभीर ने इस दौरान तीसरे विकेट के लिए सचिन तेंदुलकर के साथ 130 रन साझेदारी करने के बाद चौथे विकेट के लिए लक्ष्‍मण के साथ 278 रन की पार्टनरशिप की थी. इसके बाद लक्ष्‍मण ने अनिल कुंबले के साथ सातवें के विकेट के लिए 98 रन जोड़े थे.

गंभीर की 5 खास पारियां
बाएं हाथ के ओपनर गंभीर 2008 से 2011 के बीच में जबर्दस्त फॉर्म में थे और उन्होंने कई यादगार पारियां खेली थीं. इसके बाद उनका बुरा दौर शुरू हो गया था. फिर उन्होंने अगस्त, 2014 में इंग्लैंड दौरे पर वापसी भी की थी, लेकिन जगह पक्की नहीं कर पाए थे. उनकी खास पारियों पर एक नजर-
  • 206 रन : गंभीर के नाम टेस्ट में सबसे बड़ी पारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है. उन्होंने 29 अक्टूबर, 2008 को अपने होम ग्राउंड दिल्ली में यह दोहरा शतक बनाया था. हालांकि इस मैच का परिणाम नहीं निकला था.
  • 179 रन : यह टेस्ट में गंभीर की दूसरी बड़ी पारी है, जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 19 दिसंबर, 2008 को घरेलू मैदान मोहाली में खेली थी. इस मैच की पहली पारी में गंभीर ने 348 गेंदों का सामना किया था. यह मैच भी ड्रॉ रहा था.
  • 167 रन : इस बार गंभीर ने विदेशी धरती पर धूम मचाई और न्यूजीलैंड के वेलिंगटन में खेलते हुए 3 अप्रैल, 2009 को दूसरी पारी में टेस्ट शतक ठोका. हालांकि यह मैच भी ड्रॉ रहा.
  • 167 रन : इस बार गंभीर ने श्रीलंका के खिलाफ कानपुर टेस्ट में 24 नवंबर, 2009 को अहम पारी खेली, जिसमें टीम इंडिया ने पारी और 144 रन से जीत दर्ज की थी.
  • 139 रन : बांग्लादेश के खिलाफ, 17 दिसंबर, 2004, चटगांव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com