जेंटलमैन गेम क्रिकेट को समय-समय पर कई खिलाड़ियों ने किया है शर्मसार

जेंटलमैन गेम क्रिकेट को समय-समय पर कई खिलाड़ियों ने किया है शर्मसार

जावेद मियांदाद एक मैच में डेनिस लिली को मारने दौड़ पड़े थे. (फाइल फोटो स्रोत)

बरमूडा के जैसन एंडरसन ने मंगलवार को क्रिकेट को शर्मसार कर दिया। उन्होंने एक घरेलू मैच के दौरान अपनी विरोधी टीम के खिलाड़ी जार्ज ओ ब्रायन को मैदान पर ही पीट दिया और दोनो वहीं भिड़ गए। हालांकि जेंटलमैन गेम क्रिकेट को पहले भी कई खिलाड़ी दागदार कर चुके हैं। हम आपको क्रिकेट जगत की ऐसी ही घटनाओं के बारे में बता रहे हैं, जिनसे क्रिकेट की प्रतिष्ठा को ठेस पहुंची। (क्रिकेटरों में मारपीट : बरमूडा के दो खिलाड़ियों के बीच मैदान पर ही चले लात-घूंसे, देखें वीडियो)

लिली को मारने दौड़े मियांदाद
यह घटना नवंबर, 1981 में पाकिस्तान के ऑस्ट्रेलिया टूर के दौरान की है। पर्थ टेस्ट के दौरान डेनिस लिली ने रन लेते समय पाकिस्तानी बल्लेबाज जावेद मियांदाद का रास्ता रोकने की कोशिश की। इससे जावेद मियांदाद इतने नाराज हो गए कि बैट लेकर लिली को मारने दौड़ पड़े। इस बीच अंपायरों ने उनको शांत किया।

हरभजन सिंह और एंड्रयू साइमंड्स के बीच 'मंकीगेट' विवाद
जनवरी, 2008 में भारत के ऑस्ट्रेलिया टूर के दौरान हरभजन सिंह और एंड्रयू साइमंड्स के बीच 'मंकीगेट' विवाद को भला कौन भूल सकता है। इस विवाद के बाद दोनों टीमों में जबर्दस्त तनाव पैदा हो गया था। सिडनी टेस्ट के दौरान साइमंड्स ने भज्जी पर नस्लीय कमेंट करने का आरोप लगाया था। बाद में उन्हें अपना आरोप वापस लेना पड़ा।

जब भिड़ गए गौतम गंभीर और विराट कोहली
यह घटना आईपीएल-2013 में कोलकाता नाइट राइडर्स रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के बीच हुए मैच की है। इसमें नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर और विराट कोहली के बीच कहासुनी हो गई। आक्रामक विराट कोहली जब आउट हुए, तो पैवेलियन लौटते समय कुछ अपशब्द बोल रहे थे, यह सुनकर गंभीर गुस्से में कोहली के पास पहुंच गए। बात आगे बढ़ती देखकर खिलाड़ियों ने बीच-बचाव किया

रवींद्र जडेजा को एंडरसन ने दिया धक्का
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज एंडरसन ने जुलाई, 2014 में टीम इंडिया के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को मैदान पर गाली दी थी और उन्हें धक्का दिया था। यह घटना तब हुई थी, जब लंच के समय सभी खिलाड़ी मैदान से बाहर जा रहे थे। घटना के समय जडेजा के साथ कप्तान एमएस धोनी भी थे।

माइक गेटिंग ने अंपायर शकूर राणा को कहा 'चीटर'
दिसंबर, 1987 में इंग्लैंड के पाकिस्तान दौरे में फैसलाबाद टेस्ट के दौरान अंपायर शकूर राणा के एक फैसले से इंग्लैंड के कप्तान माइक गेटिंग नाराज हो गए और उन्होंने राणा को 'चीटर' कह दिया। इस पर दोनों में जमकर कहासुनी हुई। बाद में राणा ने कहा कि जब तक गेटिंग माफी नहीं मांग लेते, तब तक खेल नहीं होगा। यहां तक कि पूरे दिन का खेल इसकी भेंट चढ़ गया।

पोलार्ड ने स्टार्क पर चलाया बल्ला
आईपीएल-2014 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए मैच में मिचेल स्टार्क ने जब अपना रन-अप लेकर गेंद फेंकने के लिए दौड़ना शुरू किया, तो पोलार्ड ने उन्हें रुकने का इशारा किया, लेकिन स्टार्क ने गेंद उनके ऊपर ही फेंक दी और कुछ अपशब्द भी कहे। इससे पोलार्ड गुस्से में आ गए और स्टार्क की ओर पूरा जोर लगाकर बल्ला मारा, हालांकि बल्ला उनके पीछे चला गया। बाद में दोनों टीमों के कप्तानों ने उनको समझाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अर्जुन यादव स्टंप, तो अंबाती रायडू बल्ला लेकर दौड़े
दिसंबर, 2005 में आंध्रप्रदेश और हैदराबाद के बीच अनंतपुर के मैदान पर खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान यह घटना हुई। अर्जुन यादव हैदराबाद की ओर से खेल रहे थे। जैसे ही अंबाती रायडू आउट हुए अर्जुन ने पीछे से कुछ कमेंट किया। बात इतनी बढ़ गई कि अर्जुन स्टम्प लेकर, तो रायडू बैट लेकर एक-दूसरे की ओर बढ़े। बाद में फील्ड अंपायर्स ने दोनों को अलग किया।