NDTV Khabar

टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों को ग्लेन मैक्सवेल ने दिखाया आइना

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों को ग्लेन मैक्सवेल ने दिखाया आइना

ऑस्‍ट्रेलिया क्रिकेटर ग्‍लेन मैक्‍सवेल (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

मेलबर्न वनडे 3 विकेट से ऑस्ट्रेलिया ने जीता। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने 5 मैच की वनडे सीरीज़ में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। विराट कोहली ने शतक ज़रूर बनाया लेकिन गेंदबाज़ों और फ़ील्डरों के ख़राब प्रदर्शन की वजह से टीम इंडिया को हार झेलनी पड़ी। अब सीरीज़ के बाक़ी दो वनडे में कप्तान एमएस धोनी का कड़ा इम्तिहान होगा।

जीत के बाद ग्लेन मैक्सवेल ने भारतीय बल्लेबाज़ों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कुछ लोग अपने रिकॉर्ड के लिए खेलते हैं। मैच के बाद प्रेस कॉन्फ़्रेंस में एक पत्रकार ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ मैथ्यू हेडन के हवाले से पूछा कि शतक के क़रीब भारतीय बल्लेबाज़ों के रन-रेट गिर जाते हैं। इस बात का जवाब देते हुए बिग शो के नाम से मशहूर मैक्सवेल ने कहा, 'मेरे ख्याल से भारतीय बल्लेबाज़ अपने करियर में एक मुकाम हासिल करने की चाहत की वजह से धीमा खेलने लगते हैं।'

हेडन ने भारतीय बल्लेबाज़ों पर पहले बयान दिया था कि भारतीय बल्लेबाज़ अपने निजी रिकॉर्ड के लिए खेलते हैं। हेडन के मुताबिक अगर कोई बल्लेबाज़ 70 या 80 रन बनाता है तो सावधानी से बल्लेबाज़ी कर 100 भी बना सकता है लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ ऐसा नहीं करते - भले ही इससे उनके रिकॉर्ड पर असर पड़े।


मैक्सवेल और हेडन का ये बयान भले ही टीम इंडिया के फ़ैन्स और बल्लेबाज़ों को अच्छा नहीं लगा हो लेकिन ये सच्चाई है। सीरीज़ में रोहित शर्मा दो शतक लगा चुके हैं और विराट कोहली ने एक शतक बनाया है।

अगर पहले दो वनडे में रोहित के शतक पर नज़र डालें तो तस्वीर साफ़ हो जाती है। पर्थ वनडे में खेले गए पहले वनडे में रोहित ने 90 रन से 100 रन तक आने में 16 गेंद लगाए और ब्रिसबेन में 18 गेंद खर्च कर डाले। इस दौरान जबकि तेज़ी से रन बनाने की ज़रूरत थी। शुक्रवार के ब्रिसबेन वनडे में जब रोहित आउट हुए तो 43वां ओवर फेंका जा रहा था - ऐसे में उनके बाद आने वाले बल्लेबाज़ों के पास ज़्यादा कुछ करने के लिए नहीं रहा। हालांकि इस मामले में कोहली ने थोड़ी समझदारी दिखाई और 90 से 100 तक पहुंचने में 7 गेंद ही लिए।

पिछले कुछ समय से ख़राब प्रदर्शन से जूझ रहे शिखर धवन के फ़ॉर्म पर सवाल उठ रहे थे। मेलबर्न में उन्होंने विराट के साथ दूसरे विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी निभाई लेकिन ये रन बने 22.2 ओवर में! जहां रन-रेट बढ़ाने की ज़रूरत थी वहां धवन धीमा खेलते रहे और 68 रन बनाने के लिए 91 गेंद खेली।

दूसरी तरफ़ मैक्सवेल की पारी को देखें - जॉर्ज बेली के आउट होने के बाद जब मैक्सवेल बल्लेबाज़ी को आए तो ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट गंवा दिए थे लेकिन वो अपना नेचुरल गेम खेलते रहे।

टिप्पणियां

47 रन के स्कोर पर मैक्सवेल स्नीकोमीटर में आउट दिखे जिसे अंपायर ने नहीं दिया लेकिन इससे उनके शॉट्स खेलने की रफ़्तार कम नहीं हुई और छक्के के साथ अर्द्धशतक पूरा किया।

शतक के क़रीब पहुंच चुके मैक्सवेल का बल्ला आग उगलता रहा। मैक्सी - ऑस्ट्रेलिया को जीत के दरवाजे तक ले गए। भले ही बिग शो का शतक नहीं बना लेकिन जीत का सेहरा वो टीम को पहना गए।



NDTV.in पर हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा के चुनाव परिणाम (Assembly Elections Results). इलेक्‍शन रिजल्‍ट्स (Elections Results) से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरेंं (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement