ग्‍लेन मैक्‍ग्राथ ने मौजूदा दौर के इन दो बल्‍लेबाजों और गेंदबाजों को बताया टॉप क्‍लास...

बुमराह ने इस समय अपनी गेंदबाजी से हर क‍िसी को प्रभाव‍ित क‍िया है, यही बात रबाडा के बारे में कही जा सकती है. मैक्‍ग्राथ ने कहा, 'बुमराह बेहतरीन तेज गेंदबाज है. आम तेज गेंदबाजों की तरह उनका रनआप बहुत लंबा नहीं है लेक‍िन वे अच्‍छी गत‍ि से बॉल‍िग करते हैं. गेंदों पर उनका गजब का न‍ियंत्रण होता है और उनका रुख भी पॉज‍िट‍िव होता है.'

ग्‍लेन मैक्‍ग्राथ ने मौजूदा दौर के इन दो बल्‍लेबाजों और गेंदबाजों को बताया टॉप क्‍लास...

खास बातें

  • गेंदबाजी में बुमराह और रबाडा को खास बताया
  • बल्‍लेबाजी में व‍िराट और स्‍म‍िथ की बेहतरीन माना
  • कहा-व‍िराट तकनीकी रूप से हैं बेहद मजबूत

ऑस्‍ट्रेल‍िया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्‍लेन मैक्‍ग्राथ (Glenn McGrath)ने हाल ही में उन दो बल्‍लेबाजों और दो गेंदबाजों को चुना है ज‍िन्‍होंने उनको बेहद प्रभाव‍ित क‍िया है. ऑस्‍ट्रेल‍िया ही नहीं, दुन‍िया के सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजों में शुमार क‍िए जाने वाले मैक्‍ग्राथ इस समय भारत की यात्रा पर हैं. एक कार्यक्रम के दौरान जब उनसे मौजूदा दौर के दो बेहतरीन बल्‍लेबाजों और दो गेंदबाजों के बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने खुलकर अपने व‍िचार रखे. गेंदबाजी की बात करते हुए उन्‍होंने भारत के जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)और दक्ष‍िण अफ्रीका के काग‍िसो रबाडा (Kagiso Rabada)का नाम ल‍िया जबक‍ि बल्‍लेबाजों में उन्‍होंने भारत के व‍िराट कोहली (Virat Kohli) और अपने देश के स्‍टीव स्‍म‍िथ (Steve Smith) को बेहतरीन बताया.

बुमराह ने इस समय अपनी गेंदबाजी से हर क‍िसी को प्रभाव‍ित क‍िया है, यही बात रबाडा के बारे में कही जा सकती है. मैक्‍ग्राथ ने कहा, 'बुमराह बेहतरीन तेज गेंदबाज है. आम तेज गेंदबाजों की तरह उनका रनआप बहुत लंबा नहीं है लेक‍िन वे अच्‍छी गत‍ि से बॉल‍िग करते हैं. गेंदों पर उनका गजब का न‍ियंत्रण होता है और उनका रुख भी पॉज‍िट‍िव होता है.' उन्‍होंने कहा, कुछ ऐसी ही बात रबाडा के बारे में कही जा सकती है, मैं उनके गेंदबाजी कौशल का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं.

बल्‍लेबाजों में अपनी पसंद बताते हुए मैक्‍ग्राथ ने कहा, स्‍म‍िथ बल्‍लेबाजी की शैली के ह‍िसाब से कुछ अलग हैं लेक‍िन अपने हैंड-आई कोआर्ड‍िनेशन से वे बल्‍लेबाजी में बेहद सफल हैं. हालांक‍ि मैक्‍ग्राथ ने माना क‍ि स्‍म‍िथ शैली के ल‍िहाज से परंपरागत अंदाज के बल्‍लेबाज नहीं हैं लेक‍िन अपनी बल्‍लेबाजी से वे जो असर डालते है वह लाजवाब हैं. गौरतलब है क‍ि कोहली और स्‍म‍िथ आज के समय के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज माने जा रहे हैं और इन दोनों की ही तुलना की जा रही हैं. कोहली का जहां तीनों फॉर्मेट के क्र‍िकेट में औसत लाजवाब है, वहीं स्‍म‍िथ ने टेस्‍ट क्र‍िकेट में रनों का अंबार लगाया है. वनडे और टी20 इंटरनेशनल में उनका बैट‍िंग प्रदर्शन व‍िराट की तुलना में कमतर है. वैसे, भारत के ख‍िलाफ हाल ही में तीन मैचों की वनडे सीरीज में स्‍म‍िथ ने शानदार प्रदर्शन करके अपनी क्षमता का लोहा मनवाया था. टीम इंड‍िया के कप्‍तान व‍िराट कोहली के बारे में कहा, कोहली बेहतरीन बल्‍लेबाजी है, तकनीकी तौर पर बेहद शानदार..वे भारतीय टीम के कप्‍तान के तौर पर बेहद आक्रामक द‍िखाते है. बल्‍लेबाजी में उनके र‍िकॉर्ड उनकी श्रेष्‍ठता को खुद बयान करते हैं.

वीडियो: 15 साल की लड़की ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com