Birthday Special: एबी डिविलियर्स के 5 अनोखे रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है

Happy Birthday AB de Villiers: मिस्टर 360 के नाम से मशहूर क्रिकेट के सुपर मैन एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) आज यानि 17 फरवरी 2021 को अपना 37वां बर्थडे मना रहे हैं. एबी डिविलियर्स उन विदेशी क्रिकेटरों में शामिल हैं जिन्हें भारत में भी प्यार मिलता है

Birthday Special: एबी डिविलियर्स के 5 अनोखे रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है

Birthday Special: एबी डिविलियर्स के 5 अनोखे रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है

Happy Birthday AB de Villiers: मिस्टर 360 (Mr 360) के नाम से मशहूर क्रिकेट के सुपर मैन एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) आज यानि 17 फरवरी 2021 को अपना 37वां बर्थडे मना रहे हैं. एबी डिविलियर्स उन विदेशी क्रिकेटरों में शामिल हैं जिन्हें भारत में भी प्यार मिलता है. एबी डिविलियर्स भारत के फैन्स के बीच उतने ही पॉपुलर हैं जितने विराट कोहली (Virat Kohli). कोहली और डिविलियर्स की दोस्ती के किस्से भी भारतीय क्रिकेट में काफी प्रचलित हैं. 17 फरवरी 1984 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में जन्मे एबी ने अपने करियर में 114 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 8765 रन बनाए, टेस्ट में एबी ने 22 शतक जमाए हैं और साथ ही 2 दोहरा शतक भी जमाने में सफल रहे. इसके अलावा वनडे में मिस्टार 360 ने कुल 228 मैच खेले और इस दौरान 9473 रन बनाए.

इन 5 तूफानी Videos से समझें कि कैसे एबी डिविलियर्स का नाम 'मिस्टर 360' पड़ा

वनडे में एबी डिविलियर्स ने 25 शतक और 53 अर्धशतक जमाने का कमाल किया. वहीं. टी-20 इंटरनेशनल में इस धाकड़ बल्लेबाज ने 78 मैच खेले जिसमें इनके नाम 1672 रन दर्ज है. एबी की बल्लेबाजी ने फैन्स का दिल जीता  है. भले ही डिविलियर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है लेकिन उनके द्वारा खेले गए शॉर्ट्स की चर्चा विश्व क्रिकेट में आज भी होती है. ऐसे में जानते हैं एबी के द्वारा बनाए गए 5 ऐसे रिकॉ़र्ड जिसका टूटना मुश्किल है.

वनडे में सबसे तेज शतक

एबी डिविलियर्स के नाम वनडे का सबसे तेज शतक जमाने का रिकॉर्ड है. एबी ने 31 गेंद पर शतक ठोकने का कमाल वनडे में कर दिखाया है. एबी तीन बार आईसीसी के वनडे प्लेयर ऑफ द इयर अवॉर्ड जीतने वाले क्रिकेटर रहे हैं. डिविलियर्स ने केवल 40 मिनट के अंदर वनडे में सबसे तेज शतक जमाकर इतिहास रचा था. 

नंबर 1 से लेकर नंबर 8 तक बल्लेबाजी करने वाले प्लेयर
एबी डिविलियर्स अपने करियर में ओपनिंग से लेकर नंबर 8 पर बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी रहे हैं. साल 2004 में एबी ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था. अपने करियर में एबी ने बतौर ओपनर डेब्यू किया लेकिन बाद में वो मिडिल ऑर्डर पर जाकर बल्लेबाजी करने लगे. एबी इसके अलावा नंबर 8 पर भी बल्लेबाजी की है. टीम के लिए एबी सुपरमैन की तरह रहे. जरूरत पड़ने पर एबी ने टीम के लिए विकेटकीपर की भी भूमिका निभाई.

Virendra Sehwag के 5 अनोखे रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है

एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज 
वनडे में एबी ने एक ओवर में 34 रन ठोके थे. साल 2015 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ एबी ने एक ओवर में 34 रन बनाए थे. वनडे में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले एबी दूसरे बल्लेबाज हैं. वैसे वनडे में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के हर्शल गिब्स के नाम है. गिब्स ने एक ओवर में 36 रन बनाए हैं.

सबसे तेज अर्धशतक वनडे में
वनडे में सबसे तेज अर्धशतक जमाने का रिकॉर्ड एबी के ही नाम है. एबी ने केवल 16 गेंद पर अर्धशतक जमाया है. 

IND vs ENG: आखिरी 2 टेस्ट के लिए भारतीय टीम का ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिली जगह

वनडे में कप्तान के तौर पर एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्का जमाने वाले बल्लेबाज


एबी डिविलियर्स ने साल 2015 में बतौर कप्तान वनडे क्रिकेट के एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्का जमाने वाले बल्लेबाज बने थे. 2015 में एबी ने कुल 58 छक्के बतौर कप्तान जड़े थे. एबी के द्वारा बनाया गया यह रिकॉर्ड आज भी बरकरार है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO:  कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.