गेंदबाजी में मैच-दर-मैच बेहतर होते जा रहे हैं ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या

गेंदबाजी में मैच-दर-मैच बेहतर होते जा रहे हैं ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या (फाइल फोटो)

क्‍या टी-20 क्रिकेट में टीम इंडिया की ऑलराउंडर की तलाश गुजरात के युवा हार्दिक पांड्या के उभरकर आने के बाद पूरी हो गई है...? वडोदरा के हार्दिक पांड्या थोड़े से ही समय में ऐसे खिलाड़ी के तौर पर क्रिकेटप्रेमियों के दिलों में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं जो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी में भी जरूरत पड़ने पर टीम के लिए विकेट हासिल कर लेते हैं। एक ऑलराउंडर के तौर पर हार्दिक का इतने कम समय में आंकलन करना जल्दबाजी होगी, लेकिन यह जरूर कहा जा सकता है कि अपने 'बिंदास' खेल से उन्होंने बहुत कम समय में कई प्रशंसक बना लिये हैं।  

आईपीएल में बैटिंग पावर की दिखा चुके हैं झलक
22 साल के हार्दिक के बैटिंग कौशल के बारे में हर किसी को जानकारी पहले से थी। आईपीएल के दौरान मुंबई इंडियंस के लिए प्रशंसक उन्हें तूफानी पारियां खेलते हुए देख चुके हैं। बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान भी उनकी 18 गेंदों पर खेली गई 31 रन की पारी ने भी टीम का स्कोर 20 ओवर में 166 रन तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया। लेकिन मैच दर मैच वड़ोदरा का यह खिलाड़ी गेंदबाजी में जिस तरह से प्रदर्शन कर रहा है, वह निश्चित ही काबिलेतारीफ है। एशिया कप 2016 में गेंदों से जलवा दिखाते हुए हार्दिक अब तक 6 विकेट अपने नाम पर कर चुके हैं, इसमें पाकिस्तान के खिलाफ आठ रन देकर तीन विकेट का उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी शामिल है। गेंदबाजी में काफी कमजोर आंके जा रहे किसी खिलाड़ी के लिए यह 'सफर' वाकई शानदार ही रहा था।

पहले इंटरनेशनल मैच में फेंकी थी पांच 'वाइड'
एडिलेड ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 करियर का आगाज करने वाले हार्दिक ने अपने पहले ही ओवर में पांच वाइड गेंद फेंककर (गेंदबाजी के लिहाज से)  बेहद कमजोर शुरुआत की थी। उनके इस ओवर में कंगारू बल्लेबाजों ने 19 रन बनाए थे, लेकिन इसके बाद से हार्दिक ने अपनी गेंदबाजी में सुधरा हुआ प्रदर्शन किया है। उनका खास ध्यान विकेट टू विकेट गेंदबाजी पर होता है। फील्डिंग में वे तेजतर्रार हैं।

बेफिक्र अंदाज है हार्दिक की खासियत
हार्दिक की एक और खासियत है-बेफिक्र अंदाज में मैदान पर उतरना। यही कारण है कि साथी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा  उन्हें 'कैरेबियन शैली के खिलाड़ी' का दर्जा देते हैं। थोड़े से समय में ही हार्दिक ने कप्तान धोनी की प्रशंसा भी हासिल कर ली है। माही आमतौर पर किसी खिलाड़ी पर जल्‍दी विश्‍वास नहीं जताते हैं, लेकिन हार्दिक के हिटिंग क्षमता और गेंदबाजी की उन्होंने भी सराहा है। हार्दिक खुद कहते हैं कि अपनी गेंदबाजी पर वे काफी मेहनत कर रहे हैं। उनकी यह मेहनत शायद रंग दिखाने लगी है...।  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

--------------
हार्दिक का गेंदबाजी में अब तक का प्रदर्शन
--------------
एडिलेड ओवल: 2/37 (विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया )
मेलबर्न :1 /17 (विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया )
सिडनी : 0/24 (विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया )
पुणे : 0/18 (विरुद्ध श्रीलंका )
रांची : 0/5 (विरुद्ध श्रीलंका )
विशाखापटनम : 0/13 (विरुद्ध श्रीलंका )
मीरपुर : 1/23 (विरुद्ध बांग्‍लादेश)
मीरपुर : 3/8 (विरुद्ध पाक)
मीरपुर :  2/26 (विरुद्ध श्रीलंका)
-----------------------------