हार्दिक पंड्या व केएल राहुल को बीसीसीआई का भारत लौटने का फरमान, दोनों तत्काल प्रभाव से निलंबित

बीसीसीआई ने कहा है कि इस मसले पर जांच की जाएगी और इसके बाद ही इन दोनों के क्रिकेट खेलने पर फैसला लिया जाएगा.

हार्दिक पंड्या व केएल राहुल को बीसीसीआई का भारत लौटने का फरमान, दोनों तत्काल प्रभाव से निलंबित

हार्दिक पंड्या और केएल राहुल के साथ कप्तान विराट कोहली

खास बातें

  • जांच होने तक दोनों रहेंगे सभी तरह की क्रिकेट से निलंबित
  • जल्द ही सेलेक्शन कमेटी करेगी विकल्प के नामों का ऐलान
  • बोर्ड ने किया जांच कमेटी का गठन
सिडनी:

एक टीवी शो पर विवादस्पद बयान देने पर भारतीय क्रिकेट टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या और सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने प्रशासकों की समिति (सीओए) के साथ मिलकर लिए संयुक्त फैसले के तहत खेल के सभी प्रारुपों से त्तकाल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया है. बीसीसीआई ने शुक्रवार देर रात बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी. बोर्ड के फैसले के बाद ये दोनों खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में जारी तीन वनडे मैचों की सीरीज बीच में छोड़कर स्वदेश लौटेंगे.

बीसीसीआई ने कहा है कि इस मसले पर जांच की जाएगी और इसके बाद ही इन दोनों के क्रिकेट खेलने पर फैसला लिया जाएगा. तब तक यह दोनों खिलाड़ी खेल के सभी प्रारुपों से दूर रहेंगे. बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर कहा कि सीओए ने बीसीसीआई के साथ मिलकर यह फैसला लिया है कि वह हार्दिक पंड्या और लोकेश राहुल को एक टीवी शो पर दिए गए उनके बयान को लेकर उन्हें तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित करती है.ये दोनों अब भारत लौटेंगे और इनके खिलाफ अनुशासनहीनता तथा दुर्व्यवहार को लेकर कार्रवाई की जाएगी. यह कार्रवाई बीसीसीआई के संविधान के नियम 41 के तहत की जाएगी.

यह भी पढ़ें: संन्‍यास को लेकर किए गए सवाल पर यह बोले टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली...

दरअसल इन दोनों खिलाड़ियों ने फिल्म अभिनेता करण जौहर के शो, कॉफी विद करण में महिलाओं को लेकर विवादस्पद बयान दिए थे जिसके बाद सीओए ने इन पर प्रतिबंध की सिफारिश की थी. सबसे पहले, सीओए के अध्यक्ष विनोद राय ने एक ईमेल लिखकर इन दोनों पर दो वनडे मैचों का प्रतिबंध लगाने का बात कही थी. इसके बाद सीओए की महिला सदस्य डायना इडुल्जी ने भी इन दोनों पर कार्रवाई करने की सिफारिश की थी. इसके बाद यह तय माना जा रहा था कि यह दोनों खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में नहीं खेलेंगे. लेकिन बीसीसीआई ने न केवल इन दोनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनो वनडे और टी-20 सीरीज बल्कि जांच का परिणाम आने तक निलंबित कर दिया है. वास्तव में यह इन दोनों के लिए काफी सख्त सजा है. 

VIDEO: ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बीसीसीआई ने कहा है कि चयनसमिति जल्द ही इन दोनों के विकल्पों की घोषणा करेगी. बयान के मुताबिक अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति जल्द ही ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए इन दोनों खिलाड़ियों के विकल्प का ऐलान करेगी. मामले की जांच के लिए गठित कमेटी में बीसीसीआई अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त सचिव और कोषाध्यक्ष को  शामिल किया गया है.