NDTV Khabar

शतरंज : बिएल चैम्पियनशिप में हरिकृष्ण ने लगातार तीसरी बाजी ड्रॉ खेली

भारत के ग्रैंड मास्टर पेंटला हरिकृष्ण ने 50वीं बिएल अंतर्राष्ट्रीय चेस चैंपियनशिप में रूस के एलेक्जेंडर मोरोजेविक को ड्रॉ पर रोक दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शतरंज : बिएल चैम्पियनशिप में हरिकृष्ण ने लगातार तीसरी बाजी ड्रॉ खेली

प्रतीकात्‍मक फोटो

खास बातें

  1. टूर्नामेंट में दूसरे स्‍थान पर चल रहे हैं हरिकृष्‍ण
  2. टॉप पर काबिज खिलाड़ी से आधा अंक पीछे हैं
  3. अगले दौर में नोएबल स्‍टडर से होगा सामना
बिएल (स्विट्जरलैंड): भारत के अग्रणी पुरुष शतरंज खिलाड़ी ग्रैंड मास्टर पेंटला हरिकृष्ण ने 50वीं बिएल अंतर्राष्ट्रीय चेस चैंपियनशिप के तीसरे राउंड में मुश्किल मुकाबले में पूर्व दूसरी विश्व वरीयता प्राप्त खिलाड़ी रूस के एलेक्जेंडर मोरोजेविक को ड्रॉ पर रोक दिया. विश्व की 20वीं वरीयता प्राप्त भारतीय खिलाड़ी बुधवार को खेले गए मैच की शुरुआत में ही गलती कर बैठे, लेकिन उनके प्रतिद्वंद्वी द्वारा बाद में चली गई एक गलत चाल का उन्हें फायदा मिला और वह मैच ड्रॉ कराने में सफल रहे.

हरिकृष्ण ने मैच के बाद कहा, "मैंने शुरुआत में एक चाल गलत चल दी, जिसके बाद मुझे बचाव में अपना सर्वश्रेष्ठ करना पड़ा. लेकिन जैसे-जैसे बाजी आगे बढ़ी और मेरे विपक्षी भी एक गलती कर बैठे, जिसका मैंने फायदा उठाया. उस चाल के साथ ही मैच रोचक और जटिल एकसाथ बन गया."

यह भी पढ़ें
विश्‍वनाथन आनंद ने संन्‍यास के बारे में पूछे गए सवाल पर दिया यह जवाब

बाजी आगे बढ़ने के साथ दोनों खिलाड़ियों ने अपनी पुरानी चालों को दोहराया और 41 चाल के बाद अंक बांटने पर राजी हो गए. टूर्नामेंट में तीन राउंड तक का खेल होने के बाद हरिकृष्ण दूसरे स्थान पर बने हुए हैं. उनके अभी तक कुल डेढ़ अंक हैं और वह शीर्ष पर काबिज खिलाड़ी से आधा अंक पीछे हैं. अगले दौर में उनका मुकाबला स्विट्जरलैंड के ग्रैंड मास्टर नोएल स्टडर से होगा.

यह भी पढ़ें
शतरंज चैंपियन गैरी कास्परोव संन्यास से वापसी में यूएस टूर्नामेंट में भाग लेंगे

इससे पहले दूसरे दौर में हरिकृष्‍णा ने स्विट्जरलैंड के ग्रैंड मास्टर निको जॉर्जियाडिस से अपनी बाजी ड्रॉ कराने में सफल रहे थे. विश्व की 20वीं वरीयता प्राप्त भारतीय खिलाड़ी ने सफेद मोहरों के साथ खेलते हुए गलत चाल के साथ शुरुआत की, जिसके चलते उन्हें पूरी बाजी रक्षात्मक अंदाज में खेलनी पड़ी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement