Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

हाशिम अमला ने दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ी, डिविलियर्स को मिली जिम्मेदारी

ईमेल करें
टिप्पणियां
हाशिम अमला ने दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ी, डिविलियर्स को मिली जिम्मेदारी

हाशिम आमला और डिविलियर्स

केपटाउन: दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला ने हैरानी भरा कदम उठाते हुए इंग्लैंड के खिलाफ बुधवार को केटपाउन में दूसरा टेस्ट ड्रा होने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी।

भारत के खिलाफ श्रृंखला 0-3 से गंवाने और इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में हार के बाद अमला को कप्तानी को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ रहा था। उन्होंने यहां न्यूलैंड्स में 201 रन की पारी खेलकर आलोचकों के जवाब दिया लेकिन कप्तानी छोड़ने का फैसला किया।

श्रृंखला के बाकी दो टेस्ट में एकदिवसीय कप्तान एबी डिविलियर्स दक्षिण अफ्रीका की टीम की अगुवाई करेंगे।

अमला को 2014 में ग्रीम स्मिथ की जगह टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई थी और मौजूदा श्रृंखला कप्तान के रूप में उनकी छठी श्रृंखला थी। श्रीलंका, जिंबाब्वे और वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली तीन श्रृंखला जीतने के बाद बांग्लादेश में वर्षा से प्रभावित श्रृंखला ड्रा रही जबकि भारत में उनकी टीम को विदेशी सरजमीं में नौ साल में पहली बार हार का सामना करना पड़ा।

अमला ने बयान में कहा, ‘‘यह फैसला करना आसान नहीं था। मैं अपने फैसले को लेकर सहज हूं और मुझे लगता है कि मुझे अपने खेल पर काम करने की जरूरत है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जब यह पद मुझे दिया गया तो मैं काफी सम्मानित महसूस कर रहा था। कप्तान के रूप में मेरे कार्यकाल के दौरान मुझे हमेशा टीम के अपने साथियों और कोचिंग स्टाफ का सहयोग मिला। मैं सभी प्रारूपों में प्रोटियाज टीम के प्रति समर्पित रहूंगा और जो भी मेरा उत्तराधिकारी होगा उसका पूरा समर्थन करूंगा।’’

डरबन में पहले टेस्ट में हार और यहां दूसरा टेस्ट ड्रा होने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम चार टेस्ट की श्रृंखला में 0-1 से पिछड़ रही है।

अमला ने कहा, ‘‘मैंने टीम के कुछ खिलाड़ियों के साथ बात की इसलिए मुझे नहीं लगता कि यह हैरान करने वाला है। एबी बेहद सक्षम और शानदार कप्तान है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह फैसला पूरी तरह से इस आधार पर लिया गया कि कोई और इस काम को बेहतर तरीके से कर सकता है।’’

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हारून लोर्गट ने कहा, ‘‘हम हाशिम के फैसले का समर्थन करते हैं। उसने इसके बारे में विचार किया और मुझे सूचित किया। यह उसके सम्मानित व्यक्तित्व के अनुसार है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कप्तानी के बिना भी उसे हमारी टीम की सफलता में अहम भूमिका निभानी है। मैं एबी को टेस्ट टीम को दोबारा तैयार करने की चुनौती स्वीकार करने के लिए तैयार रहने पर धन्यवाद देता हूं क्योंकि हम दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम बने रहने के लिए चुनौती पेश करेंगे।’’

अमला ने 14 टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका की अगुआई की जिसमें से चार में टीम में जीत दर्ज की जबकि चार में टीम को हार का सामना करना पड़ा। बाकी के छह मैच ड्रा रहे।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement