NDTV Khabar

पहले टेस्ट में 8वें व 9वे नंबर पर उतरा...आज है 'सबसे बड़ा बल्लेबाज'!

बहुत ही कम आप ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने करियर का आगाज पुछल्ले बल्लेबाज के रूप में किया और वह चंद ही सालों में खुद को महान महान बल्लेबाजों में शामिल करा लिया. मगर इस कंगारू बल्लेबाज ने शनिवार को कर डाला बहुत ही खास कारनामा

578 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पहले टेस्ट में 8वें व 9वे नंबर पर उतरा...आज है 'सबसे बड़ा बल्लेबाज'!

स्टीव स्मिथ (कप्तान, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम)

खास बातें

  1. स्टीव स्मिथ का यह रिकॉर्ड बहुत कुछ कहता है!
  2. 57 टेस्ट खेलने वाले बल्लेबाजों में सबसे बड़ा औसत
  3. नंबर 9 से नंबर-4 की 'गजब कहानी'!
नई दिल्ली: क्रिकेट में ऐसे उदाहरण उंगलियों पर ही गिने जा सकते हैं, जहां किसी बल्लेबाज ने बहुत ही निचले क्रम पर खेलना शुरू किया हो और वह देखते ही देखते कुछ ही सालों में महानतम बल्लेबाजों में शामिल हो गया. अगर भारतीय क्रिकेटरों में बात की जाए, तो वर्तमान में कोच व कमेंटेटर रवि शास्त्री ऐसे ही बल्लेबाज रहे थे, जिन्होंने अपना करियर निचले क्रम के बल्लेबाज से शुरू किया था, लेकिन करियर की समाप्ति पर वह भी बस अच्छे ही बल्लेबाज माने गए. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के वर्तमान कप्तान स्टीव स्मिथ ने इस मामले में ऐसा उदाहरण खड़ा कर दिया है, जिसे मिटाना, या पीछे छोड़ना बड़े से बड़े प्रतिभाशाली बल्लेबाज के लिए बहुत ही टेढ़ी खीर साबित होगा. 
 
यह भी पढ़ें :  नागपुर से ही चेतेश्वर पुजारा ने साधा इस दक्षिण अफ्रीकी पर निशाना !

चल रह एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में नाबाद शतक बनाने वाले स्टीव स्मिथ ने चंद साल के भीतर वह कारनामा कर दिखाया जो दुनिया में कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं ही कर सका है. लेकिन पिछले करीब सात साल में 57 टेस्ट खेलने वाले स्मिथ का औसत 61.23 का हो गया है. यहां सबसे खास बात यह है कि अगर आप सर्वाधिक औसत का पैमाना 100 पारियों को भी मानते हैं, तो यह औसत दुनिया के किसी भी बल्लेबाज से ज्यादा है. मानो यही काफी नहीं है. स्मिथ का यह औसत 57 टेस्ट मैच खेलने वाले किसी भी दूसरे बल्लेबाज से कहीं ज्यादा है और यही औसत उन्हें आज की तारीख में दुनिया का नंबर एक बल्लेबाज बनाता है. 

VIDEO: एक महीने पहले स्मिथ ने कंधे की चोट को लेकर बात की थी
  अभी स्मिथ सिर्फ 28 ही साल के हैं. अभी उनके सामने कई सालों की क्रिकेट बाकी बची है. ऐसे में आप और वो क्रिकेटप्रेमी जो आंकड़ों से किसी बल्लेबाज को ज्यादा तौलते हैं, वे अंदाजा लगा सकते हैं कि स्टीव स्मिथ करियर की समाप्ति पर बल्लेबाजी की कैसी सुनहरी इबारत लिखेंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement