IND vs AUS: आंकड़ों के खेल में किसका पलड़ा है भारी...

IND vs AUS: आंकड़ों के खेल में किसका पलड़ा है भारी...

घरेलू मैदानों पर टीम इंडिया ने पिछले 20 टेस्‍ट में से 17 में जीत दर्ज की है (फाइल फोटो)

न्यूज़ीलैंड, इंग्लैंड और बांग्लादेश को धूल चटाने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम अपने घरेलू सीजन की अंतिम टेस्ट सीरीज में चिर-प्रतिद्वंदी ऑस्ट्रेलिया से दो-दो हाथ करने के लिए  तैयार है. पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में चार टेस्ट की सीरीज का आगाज़ हो चुका है, जिसमे वर्ल्‍ड की नंबर-1 टीम भारत और नंबर-2 टीम ऑस्ट्रेलिया के बीच कड़ी टक्कर होने की संभावना है. दोनों ही खेमे अपनी-अपनी पिछली सीरीज में जीत हासिल करने के बाद विश्वास से भरे हुए हैं.

जहां ऑस्ट्रेलिया ने अपने घर पर पाकिस्तान को 3-0 से धोया था वहीं टीम इंडिया ने बांग्लादेश को हैदराबाद में खेले गए एकमात्र टेस्ट में रौंदते हुए लगातार छठी सीरीज जीती और इतिहास रच दिया. इस मैच से पहले विराट कोहली के नेतृत्व में 'फीयरलेस क्रिकेट' खेलने वाली टीम इंडिया ने श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड को मात देते हुए नंबर-1 टेस्ट टीम का ताज पहना. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 2012 में माइकल क्लार्क की अगुवाई में भारत का दौरा किया था जहां उसे 0-4 की करारी हार झेलनी पडी थी. इस बार ऑस्ट्रेलिया की कमान युवा कप्तान स्टीव स्मिथ के हाथ में है और उनके सामने है विराट कोहली की 19 टेस्ट मैचों से अपराजित टीम इंडिया...

दोनों ही टीमों से जुड़े कुछ दिलचस्‍प आंकड़े...

1. भारत ने दिसंबर 2012 के बाद से 20 घरेलू टेस्ट मैच खेले हैं जिनमे से 17 में उन्हें जीत हासिल हुई है और 3 मैच ड्रॉ रहे हैं.
2. पिछले एक दशक में ऑस्ट्रेलिया ने भारत में 10 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमे उन्हें 8 में हार मिली और 2 टेस्ट ड्रॉ रहे.
3. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 90 टेस्ट खेले गए हैं जिनमे भारत को 24 और ऑस्ट्रेलिया को 40 मुकाबलों में जीत मिली है. वहीं भारतीय ज़मीन पर ये दोनों टीमें 46 बार भिड़ चुकी हैं जिनमे भारत 19 और ऑस्ट्रेलिया 12 मैच जीता है.
4. भारत में ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार जीत का स्वाद अक्टूबर 2004 में चखा था. नागपुर में मिली ये विजय ऑस्ट्रेलिया की भारतीय ज़मीन पर 48 सालों में एकमात्र जीत है.
5. भारतीय कप्तान विराट कोहली, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले 13 टेस्ट मैचों में 80 के बेमिसाल औसत से 1457 रन बना चुके हैं.
6. अगर विराट कोहली के आंकड़े हैरान कर देने वाले हैं तो ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ का भारत के खिलाफ रिकॉर्ड और भी ज़बरदस्त है. भारत के खिलाफ महज़ 6 टेस्ट मैचों में स्मिथ ने 93 के अविश्वसनीय औसत से 930 रन जोड़े हैं.
7. पुणे का महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम, रांची का झारखण्ड स्टेटस क्रिकेट एसोसिएशन और धर्मसाला का हिमाचल प्रदेश क्रिकेट स्टेडियम पहली बार टेस्ट मैच की मेज़बानी करेंगे. पुणे में पहला, रांची में तीसरा और धर्मसाला में चौथा टेस्ट खेला जायेगा.
8. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 1947-48 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे से हुई थी. 5-टेस्ट की सीरीज में भारत को 4-0 से हार झेलनी पडी थी.
9. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 12 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज हुई हैं जिनमे से 6 में भारत को और 5 में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है जबकि एक श्रृंखला ड्रा रही है.
10.  भारतीय धरती पर 200 विकेट्स पूरे करने के लिए रविचंद्रन अश्विन को सिर्फ 13 विकेट की दरकार है. अगर अश्विन ये आंकड़ा छू लेते हैं तो कुंबले (350), हरभजन (265) और कपिल देव (219) के बाद ये उपलब्धि हासिल करने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज़ बन जाएंगे

एशिया में लगातार 9 टेस्ट मैचों में हार, भारत में 48 साल के लंबे अंतराल में सिर्फ एक सीरीज जीत, विपक्षी टीम 19 टेस्ट मैचों से अपराजित और एक अनुभवहीन और युवा टीम की कमान. शायद ही ऑस्ट्रेलियाई टीम के किसी भी कप्तान ने भारतीय दौरे पर ऐसी विपरीत परिस्तिथियों का सामना किया होगा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com