यह ख़बर 04 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

भारत के खिलाफ बनी चौथे विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी

खास बातें

  • ऑस्ट्रेलियाई कप्तान क्लार्क और पोंटिंग ने दूसरे टेस्ट मैच में 288 रन की साझेदारी की, जो भारत के खिलाफ चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है।
सिडनी:

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क और रिकी पोंटिंग ने दूसरे टेस्ट मैच में 288 रन की साझेदारी की, जो भारत के खिलाफ चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। यही नहीं क्लार्क ने दोहरा शतक जड़ा और वह कप्तान के रूप में यह उपलब्धि हासिल करने वाले 10वें ऑस्ट्रेलियाई बन गए हैं। उन्होंने पोंटिंग (134) के साथ चौथे विकेट के लिए बड़ी साझेदारी करके पाकिस्तान के जावेद मियांदाद और जहीर अब्बास के 1983 में बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़ा। इस पाकिस्तानी जोड़ी ने फैसलाबाद में 287 रन की साझेदारी की थी।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से भारत के खिलाफ चौथे विकेट की साझेदारी की बात करें, तो पोंटिंग और क्लार्क ने 2010 में एडिलेड में बनाए गए 210 रन की भागीदारी के अपने ही रिकॉर्ड को भंग किया। इन दोनों देशों के बीच चौथे विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड हालांकि भारत के सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण के नाम पर है। उन्होंने 2004 में सिडनी में ही 353 रन की साझेदारी की थी।

सिडनी पर वैसे यह ऑस्ट्रेलिया की तरफ से किसी भी देश के खिलाफ चौथे विकेट की साझेदारी का नया रिकॉर्ड है। क्लार्क ने इसके साथ ही दोहरा शतक जड़कर कई उपलब्धियां हासिल की। वह कप्तान के रूप में दोहरा शतक जड़ने वाले 10वें आस्ट्रेलियाई बन गए हैं। इस तरह से वह डॉन ब्रैडमैन, ग्रेग चैपल, एलन बोर्डर और रिकी पोटिंग जैसे खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com