यह ख़बर 11 अप्रैल, 2012 को प्रकाशित हुई थी

एशिया में कोई 'नया शीत युद्ध' नहीं : हिलेरी

खास बातें

  • हिलेरी ने कहा कि जिस प्रकार अमेरिका अपने पुराने दोस्तों को नहीं खो रहा है, उसी प्रकार वह नए दुश्मन भी नहीं बना रहा है।
वाशिंगटन:

अमेरिकी विदेशमंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि उभरते चीन के साथ अमेरिका किसी प्रकार का संघर्ष नहीं कर रहा है तथा उनका देश एशिया में किसी नए शीत युद्ध के लिए नहीं, बल्कि नई सुरक्षा चुनौतियों के लिए तैयारी कर रहा है।

एक ताकत के रूप में उभरते चीन को रोकने की अमेरिका की किसी प्रकार की इच्छा से इनकार करते हुए हिलेरी ने कहा कि जिस प्रकार अमेरिका अपने पुराने दोस्तों को नहीं खो रहा है, उसी प्रकार वह नए दुश्मन भी नहीं बना रहा है।

विदेशमंत्री ने कहा, ‘‘ आज का चीन सोवियत संघ नहीं है। हम एशिया में किसी नए शीत युद्ध के मुहाने पर नहीं हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आज की भू राजनीति दबंगई को बर्दाश्त नहीं कर सकती। एक समृद्ध होता चीन अमेरिका के लिए अच्छा है और एक समृद्ध अमेरिका चीन के लिए अच्छा है, लेकिन यह तभी अच्छा है जब हम क्षेत्रीय और वैश्विक भलाई की राह पर आगे बढ़ते हुए तरक्की करें।’’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हिलेरी ने कहा, ‘‘ मैं इससे भी आगे जाकर एक बात कहना चाहूंगी । यदि हम प्रभावी अमेरिकी. चीन भागीदारी के निर्माण में सफल हो जाते हैं तभी हम शांतिपूर्ण और समृद्ध एशिया प्रशांत के निर्माण में कामयाब होंगे ।’’ हिलेरी ने कहा कि एशिया में कुछ उभरती ताकतें चुनिंदा दृष्टिकोण के साथ काम कर रही हैं जो दीर्घकाल में उनके लिए अच्छा नहीं होगा।