NDTV Khabar

INDvsAUS : भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव ने ऑस्ट्रेलियाई बाउंसरों का कुछ यूं दिया जवाब...

144 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsAUS : भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव ने ऑस्ट्रेलियाई बाउंसरों का कुछ यूं दिया जवाब...

उमेश यादव के सामने डेविड वॉर्नर सहज नहीं नजर आते हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. उमेश यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 विकेट लिए
  2. भुवनेश्वर कुमार ने भी शानदार गेंदबाजी की
  3. टीम इंडिया ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया
नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में टीम इंडिया के लिए एक अहम उपलब्धि रही उसके तेज गेंदबाजों का सुधरा हुआ प्रदर्शन. खासतौर से तेज गेंदबाज उमेश यादव में गजब का सुधार देखा गया और उन्होंने पूरी सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की नाक में दम कर दिया. तेज गेंदबाजी को खेलने में माहिर डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ जैसे बल्लेबाज भी उनकी गेंदों के सामने असहज नजर आए. सीरीज में 17 विकेट ले चुके उमेश यादव ने यह गेंदबाजी भारत के उन विकेटों पर की, जो तेज गेंदबाजी के लिहाज से निर्जीव माने जाते हैं और जिसमें ऑस्ट्रलिया के वर्ल्ड क्लास तेज गेंदबाज भी उतने प्रभावी नहीं रहे. धर्मशाला टेस्ट में भी उमेश का जादू चला और उन्होंने पांच विकेट झटके. दूसरी पारी में तो उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई पारी को तहस-नहस कर दिया. इसमें भुवनेश्वर कुमार ने उनका बखूबी साथ दिया. इस बीच उमएश और भुवी की डेविड वॉर्नर से कहासुनी भी हुई. मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम को महज 137 रन पर धराशायी कर देने के बाद टीम इंडिया की तेज गेंदबाज जोड़ी ने एक -दूसरे से गेंदबाजी को लेकर सवाल-जवाब किए... इसमें दोनों ने मैच के दौरान बल्लेबाजों के प्रति अपने गुस्से और रणनीति का खुलासा किया...

वास्तव में मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की टीम महज 32 रन से ही पीछे थी और माना जा रहा था कि वह टीम इंडिया पर बड़ी बढ़त बना सकती है, लेकिन जैसे ही उसकी पारी शुरू हुई, तो भारत की तेज गेंदबाज जोड़ी ने दोनों कंगारू ओपनरों को सांस लेने तक का मौका नही दिया और उन पर बाउंसरों की बौछार कर दी. वे हर दूसरी गेंद पर उमेश और भुवी के आगे संघर्ष करते दिखे. बीसीसीआई टीवी से बातचीत के दौरान सबसे पहले भुवनेश्वर कुमार ने उमेश से सवाल किए, फिर उमेश के सावलों का जवाब भुवी ने दिया...

भुवी : आपने बाउंसर खुंदक (गुस्से) में की थीं या फिर ऐसा किसी योजना के तहत किया?
उमेश : योजना भी थी और खुन्नस भी. जब मैं बल्लेबाजी कर रहा था, तो मुझ पर बाउंसर फेंकी गईं. जब मैं वापस गया, तो उस समय मैंने सोचा था कि हमारी बारी भी आएगी और हम भी बाउंसर डाल सकते हैं.

भुवी : क्या इसमें मजा आया?
उमेश : बहुत मजा आया. जब उनके गेंदबाज पैट कमिन्स ने बाउंसर डाले, तो मैंने सोचा कि हमने पहली पारी में बहुत कम बाउंसर किए हैं, इसलिए हमने दूसरी पारी में ज्यादा से ज्यादा बाउंसर करने की योजना बनाई.

भुवी : क्या आप हमें रेनशॉ और वॉर्नर के दो विकटों के बारे में बता सकते हैं?
उमेश : जब मैं बाउंसर कर रहा था, तो मुझे रनेशॉ असहज नजर आए और जब मैं बाउंसरों के बीच-बीच लेंथ पर हिट कर रहा था, तो वह चकमा खाते दिखे. उन्हें यह समझ में नहीं आ रहा था कि आगे जाऊं या पीछे हटूं. वॉर्नर सोच रहे थे कि मैं बैक लेंथ पर गेंद डालूंगा, लेकिन मैंने उन्हें इससे पहले काफी गेंदबाजी की हुई थी और मैंने तय किया कि इस बार उन्हें थोड़ा फुल लेंथ पर गेंद करनी होगी और मैंने यही किया.

भुवी : क्या आपने वॉर्नर के साथ स्लेजिंग की थी?
उमेश : वह बहुत जल्दी ही आउट हो गए, इसलिए मुझे उनके सआथ स्लेज करने का समय ही नहीं मिला. वैसे भी मैं स्लेजिंगल नहीं करता बल्कि एग्रेशन दिखाता हूं.

इसके बाद स्विंग के उस्ताद भुवनेश्वर ने उमेश यादव के सवालों के जवाब दिए. भुवी ने भी दूसरी पारी में कंगारुओं को जमकर परेशान किया और बाउंसर फेंकते नजर आए...

उमेश : वॉर्नर को बाउंसर करने को लेकर आपकी क्या योजना थी?
भुवी : जब मैं बैटिंग कर रहा था, तो पैट कमिन्स गेंदबाजी कर रहे थे. उस समय वॉर्नर ने मुझसे पूछा कि ज्यादा तेज है! फिर जब मैंने उन्हें बाउंसर से परेशान किया, तो मैंने उनसे पूछा, 'ये वाला तेज था क्या.' मैंने पहले ही सोच लिया था कि जब मैं वॉर्नर को गेंदबाजी करूंगा, तो उनसे यही सवाल करूंगा. मुझे खुशी इस बात की हुई कि मैंने जैसे को तैसे वाला जवाब दिया. इसमें बहुत मजा आया.

उमेश : आपने स्मिथ को जिस गेंद पर आउट किया, उसके पीछे क्या सोच थी?
भुवी : वास्तव में उनके बारे में मैंने ज्यादा कुछ ननहीं सोचा था. वह जिस तरह से बैटिंग कर रहे थे, उसमें उन्हें गेंदबाजी करना थोड़ा मुश्किल काम था. ऐसी स्थिति में वह केवल इसी तरीके से आउट हो सकते थे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement