विराट कोहली को कुछ इस तरह मिला निकनेम 'चीकू', जानिए इसके पीछे की कहानी...

विराट कोहली को कुछ इस तरह मिला निकनेम 'चीकू', जानिए इसके पीछे की कहानी...

नई हेयर स्टाइल के साथ विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट में इस समय टेस्ट कप्तान विराट कोहली से बड़ा कोई नाम नहीं है. हो भी क्यों न, वह दिन प्रतिदिन नई ऊंचाइयां जो छूते जा रहे हैं और इसी अनुपात में उनके फैन्स की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है. 27 साल के कोहली को उनके साथी क्रिकेटर और फैन्स 'चीकू' निकनेम से बुलाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्हें यह नाम कैसे मिला.

भले ही विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी ख्याति अर्जित कर रहे हैं, लेकिन उन्हें उनका निकनेम जूनियर लेवल पर ही मिल गया था. कोहली को न केवल कप्तान धोनी बल्कि युवराज सिंह जैसे साथी क्रिकेटर भी 'चीकू' नाम से ही पुकारते हैं, लेकिन शायद बहुत कम लोगों को पता होगा कि उन्हें यह नाम दिया किसने?

पत्रकार विजय लोकपल्ली की किताब ‘ड्रिवन ’ में उस घटना का जिक्र किया गया है, जिसमें कोहली को पहली बार 'चीकू' निकनेम से पुकारा गया था.

किताब के अनुसार, 'दिल्ली की टीम मुंबई में रणजी मैच खेल रही थी. उस समय विराट ने बुमश्किल ही 10 फर्स्ट क्लास मैच खेले होंगे. जाहिर है वह ऐसी टीम के सदस्य थे, जिसमें (वीरेंद्र) सहवाग, (गौतम) गंभीर, (रजत) भाटिया और (मिथुन) मन्हास जैसे सितारे शामिल थे. ऐसे में विराट तो इस टीम के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करके ही काफी खुश थे.'

"एक शाम वह (विराट कोहली) अलग ही ढंग से बाल कटवाकर होटल लौटे. वास्तव में वह एक फैन्सी हेयर सैलून में गए थे और वहां खुद के लिए नया लुक चुना.'
 

विराट कोहली अपनी तस्वीरें पोस्ट करते रहते हैं (फोटो : PTI)
 
"कोहली ने इसके बाद अपने युवा साथियों से उत्साह में पूछा- कैसा लग रहा हूं'

"कुछ ही दूरी से यह सब देख रहे सहायक कोच अजीत चौधरी ने मजाक में कहा, इतना भी बुरा नहीं, तुम बिल्कुल 'चीकू' जैसे दिख रहे हो'.

लोकपल्ली ने लिखा, "इसके बाद से यह नाम उनके साथ जुड़ गया.. चीकू... हालांकि विराट ने इसे अन्यथा नहीं लिया.'
 

गौरतलब है कि इंदौर में दोहरा शतक लगाने के बाद विराट कोहली जबर्दस्त फॉर्म में हैं और उन्होंने वनडे सीरीज के पहले मैच में 85 रन की मैच जिताऊ पारी खेलते हुए अपनी छाप छोड़ी है. उनके इस प्रदर्शन से टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है. सीरीज का दूसरा मैच दिल्ली में 20 अक्टूबर को खेला जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com