यह ख़बर 15 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

मैं हूं मुख्य अपराधी : धोनी

खास बातें

  • भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी टीम के खराब प्रदर्शन का दोष अपने उपर लेते हुए कहा कि वह मुख्य दोषी हैं क्योंकि वह टीम के कप्तान हैं।
पर्थ:

भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी टीम के खराब प्रदर्शन का दोष अपने उपर लेते हुए कहा कि वह मुख्य दोषी हैं क्योंकि वह टीम के कप्तान हैं।

धोनी ने मैच के बाद कहा, ‘मुझे खुद को दोषी ठहराने की जरूरत है क्योंकि मैं इस टीम का कप्तान हूं। बेशक, मैं मुख्य अपराधी हूं इसलिए मैं खुद को दोषी ठहराता हूं।’ भारतीय कप्तान ने सीनियर बल्लेबाजों का बचाव भी किया जिन्हें ऑस्ट्रेलिया और इससे पहले इंग्लैंड श्रंखला में लगातार विफल रहने के लिए आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है।

यह पूछने पर कि क्या सीनियर खिलाड़ियों को चरणबद्ध तरीके से बाहर किया जाए, धोनी ने कहा कि यह श्रृंखला खत्म होने के बाद ही होना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें देखना होगा कि सीनियर खिलाड़ियों के विचार क्या हैं। यह फैसला काफी सतर्कता के साथ लेना होगा। उनके पास अनुभव है जो वह युवा खिलाड़ियों के साथ बांट सकते हैं।’’ कप्तान ने कहा कि भारत के खराब प्रदर्शन का अहम कारण यह है कि बल्लेबाज लगातार काफी रन बनाने में विफल रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं सिर्फ खेल के बारे में बात कर सकता हूं और अगर आप इंग्लैंड और यहां खेले मैचों को देखें तो एक ही कारण नजर आता है... हम काफी रन नहीं बना पाए, हमें सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि हम अपने गेंदबाजों को इतने रन देना चाहते हैं कि वे विरोधी टीम को आउट कर सकें।’’

धोनी ने कहा, ‘‘टेस्ट क्रिकेट में एक या दो बुरी पारियां हो सकती हैं लेकिन कुल मिलाकर सात टेस्ट मैच, यह बल्लेबाजी क्रम के विफल रहने के लिए काफी लंबा समय है।’’ धोनी ने कहा कि यह भारतीय क्रिकेट का सबसे बुरा दौर है और उन्होंने विफलता के लिए बल्लेबाजों को दोषी ठहराया।

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने जितना क्रिकेट देखा है, निश्चित तौर पर उसमें यह सबसे बुरे दौर में से एक है जहां हम लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। हम रन बनाने में विफल रहे हैं। गेंदबाजी की बात करूं तो मुझे लगता है कि चोटों के कारण हमें नुकसान उठाना पड़ा लेकिन हमारे प्रदर्शन में निरंतरता नहीं है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कुल मिलाकर मुझे नहीं लगता कि गेंदबाजी असल चिंता की बात है, हम लगातार अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पार रहे हैं, हमारा बल्लेबाजी क्रम लगातार नाकाम रहा है।’’ ऑस्ट्रेलिया के लचर प्रदर्शन के बाद कुछ सीनियर क्रिकेटरों को बाहर करने की पूर्व खिलाड़ियों की मांग पर धोनी ने कहा कि ऐसा फैसला खिलाड़ियों और बीसीसीआई को साथ बैठकर लेना चाहिए।

धोनी ने कहा, ‘‘जहां तक महान खिलाड़ियों को बाहर करने का सवाल है तो यह एक प्रक्रिया के जरिए होना चाहिए। मैंने अब तक बैठकर इस बारे में नहीं सोचा है। खिलाड़ियों और बीसीसीआई सभी को इसका हिस्सा बनने की जरूरत है। यह सही फैसले लेने का मामला है। लोग विराट को बाहर करने की मांग कर रहे थे लेकिन इस टेस्ट में उसने काफी अच्छी बल्लेबाजी की।’’

धोनी ने कहा, ‘‘शायद सीरीज खत्म होने के बाद ऐसा हो सकता है (सीनियर खिलाड़ियों के भविष्य पर चर्चा)। यह भी देखना होगा कि सीनियर्स क्या महसूस कर रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि इस पर काफी जोर दिया जा रहा है कि कैसे सीनियर खिलाड़ियों को बाहर किया जाए। जैसा कि मैं कह चुका हूं कि यह काफी सावधानी से लिया फैसला होना चाहिए क्योंकि उन्होंने देश के लिए काफी कुछ किया है और उनके पास अनुभव है जो वे युवाओं के साथ बांट सकते हैं।’’ भारतीय कप्तान हालांकि सभी सीनियर खिलाड़ियों को बाहर करने के पक्ष में नहीं हैं और उन्होंने कहा कि टीम को उनकी जरूरत है जिससे कि युवा खिलाड़ी सीख सकें। धोनी ने हालांकि कप्तानी के रणनीतिक मुद्दों पर अपना बचाव किया।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं रणनीतिक तौर पर खुद को दोषी नहीं ठहराता क्योंकि इससे सभी खिलाड़ी जुड़े होते हैं। रणनीति को अंजाम तक पहुंचाना काफी अहम होता है। अगर सभी एक ही लाइन पर गेंदबाजी करते हैं तो आपके पास क्षेत्ररक्षण के दौरान उस हिस्से का बचाव करने और कैच लपकने के लिए क्षेत्ररक्षकों को खड़ा करने का मौका होता है।’’ धोनी ने अपनी बल्लेबाजी और कप्तानी की आलोचना करने वाले पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘सिर्फ मैं ही जानता हूं कि मैं इसे गंभीरता से ले रहा हूं या नहीं। जहां तक बल्लेबाज और कप्तान के रूप में प्रदर्शन का सवाल है तो मैं इससे चिंतित हूं। सभी को एक काम सौंपा गया है। आप इस टीम का हिस्सा अपनी काबिलियत के कारण हैं।’’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय कप्तान ने तीसरे टेस्ट में स्पिनर आर अश्विन को बाहर करके चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरने के फैसला का भी बचाव किया। उन्होंने कहा, ‘‘मेरे लिए यह कहना आसान नहीं होगा कि अगर अश्विन खेल रहा होता तो उसका अधिक प्रभाव होता। वह अच्छा स्पिनर है लेकिन आपको हालात देखने होंगे। अगर आप मैच को देखो तो यह तेज गेंदबाजों के पक्ष में अधिक रहा।’’