NDTV Khabar

चैंपियंस ट्रॉफी: क्या एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका को टूर्नामेंट से बाहर करने में सफल होगा भारत

भारत ने अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 4 जून को खेला था और 124 रन से शानदार जीत हासिल की थी. श्रीलंका के खिलाफ खेले अपना दूसरे मैच में भारत सात विकेट से हार गया था.

341 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
चैंपियंस ट्रॉफी: क्या एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका को टूर्नामेंट से बाहर करने में सफल होगा भारत

अगर भारत आज का मैच जीत जाता है तो 15 जून को बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा सेमीफाइनल मैच खेलेगा.

खास बातें

  1. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज ओवल मैदान पर होगा मुकाबला
  2. इस मैच में जो भी टीम जीतेगी वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी
  3. ग्रुप-बी के सभी टीमों के पास 2-2 अंक है लेकिन भारत पहले स्थान पर
नई दिल्ली: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच रविवार को लंदन के केनिंगटन ओवल मैदान पर आज करो या मरो का मुकाबला है. इस मैच में जो भी टीम जीतेगी वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी और हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी. ग्रुप-बी के सभी टीमों के पास 2-2 अंक है लेकिन बेहतर नेट रन रेट के हिसाब से भारत पॉइंट्स टेबल पहला स्थान पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका दूसरे स्थान पर है. श्रीलंका तीसरे और पाकिस्तान चौथा स्थान पर है. भारत ने अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 4 जून को खेला था और 124 रन से शानदार जीत हासिल की थी.  श्रीलंका के खिलाफ खेले अपना दूसरे मैच में भारत सात विकेट से हार गया था.

अगर बारिश के वजह से मैच रद्द हो जाता है तो क्या होगा 
अगर बारिश के वजह से मैच नहीं हो पाता है तो भारत और साउथ अफ्रीका को 1-1 अंक मिलेंगे ऐसे में दोनों टीमों की 3-3 अंक हो जाएंगे लेकिन बेहतर नेट रन रेट के लिए भारत सेमीफाइनल में पहुंचेगा. दक्षिण अफ्रीका के लिए भी एक मौका रहेगा सेमीफाइनल में पहुंचने का. 12 जून को श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच खेला जाने वाला मैच अगर बारिश के वजह से नहीं हो पाता है तो दोनों टीमों को 1-1 अंक मिलेंगे ऐसे में साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और पाकिस्तान के 3-3 अंक हो जाएंगे लेकिन बेहतर रन रेट के हिसाब से साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल में पहुंच जायेगा. अगर भारत आज का मैच जीत जाता है तो 15 जून को बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा सेमीफाइनल मैच खेलेगा.
 
चैंपियंस ट्रॉफी में भारत से हर मैच हारा है दक्षिण अफ्रीका
चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और दक्षिण अफ्रीका कुल मिलाकर तीन बार भिड़ चुके हैं और तीनों बार भारत ने दक्षिणअफ्रीका को हराने में कामयाब हुआ है. सबसे बड़ी बात यह है कि तीनों बार दोनों टीम सेमीफाइनल में भिड़ी हैं. तीनों बार दक्षिण अफ्रीका हारकर टूर्नामेंट से बाहर हुआ है. आज अगर भारत जीत जाता है तो यह यह चौथा बार होगा दक्षिण अफ्रीका चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर हो जायेगा. पहली बार दोनों टीम अक्टूबर 30 को नैरोबी के जिमखाना क्लब ग्राउंड पर भिड़े थे. यह सेमीफाइनल मैच था और भारत इस मैच को 95 रन से जीतकर फाइनल में पहुंचा था. इस मैच में कप्तान सौरभ गांगुली ने सबसे ज्यादा 141 रन बनाए थे.

25 सितंबर को 2002 को चैंपियंस ट्रॉफी के तहत कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम पर हुए पहला सेमीफाइनल मैच में सौरभ गांगुली के कप्तानी में भारत ने साउथ अफ्रीका को दस रन से हराया था. इस मैच में वीरेंद्र सहवाग सलामी बल्लेबाज के रूप में 59 रन बनाने के साथ-साथ पांच ओवर गेंदबाज़ी करते हुए 25 रन देकर तीन विकेट लिए थे. 6 जून 2013 को दोनों टीम इंग्लैंड के सोफिया गार्डन्स कार्डिफ में भिड़े थे और भारत इस मैच को 26 रन से जीत लिया था.

चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने अपना सर्वाधिक स्कोर साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया है
6 जून 2013 को कार्डिफ में भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 331 रन बनाया था जो चैंपियंस ट्रॉफी में भारत का सर्वाधिक स्कोर और चैंपियंस ट्रॉफी का कुल मिलाकर दूसरा सर्वाधिक स्कोर है.  इस मैच में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 114 रन की शानदार पारी खेले थे. चैंपियंस ट्रॉफी में सर्वाधिक स्कोर के मामले न्यूज़ीलैंड पहला पहला स्थान पर है. 10 सितम्बर 2004 को ओवल में न्यूज़ीलैंड ने अमेरिका के खिलाफ 347 रन बनाया था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement