NDTV Khabar

ENGvsBAN : तमीम इकबाल के शतक पर भारी पड़ा जो रूट का शतक, इंग्‍लैंड ने बांग्‍लादेश को 8 विकेट से हराया

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के उद्घाटन मैच में मेजबान इंग्‍लैंड ने आज यहां बांग्‍लादेश को 8 विकेट से पराजित कर दिया.

17 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ENGvsBAN : तमीम इकबाल के शतक पर भारी पड़ा जो रूट का शतक, इंग्‍लैंड ने बांग्‍लादेश को 8 विकेट से हराया

तमीम इकबाल के शतक का जवाब इंग्‍लैंड के जो रूट ने नाबाद शतक बनाकर दिया (AFP फोटो)

खास बातें

  1. ओपनर तमीम इकबाल के शतक के बावजूद बांग्‍लादेश मैच हार गया
  2. बांग्‍लादेश ने पहले बैटिंग करके बनाए थे 50 ओवर में 305 रन
  3. रूट के शतक, मोर्गन-हेल्‍स के अर्धशतक की मदद से इंग्‍लैंड जीता
लंदन: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के उद्घाटन मैच में मेजबान इंग्‍लैंड ने आज यहां बांग्‍लादेश को कमोबेश आसानी से 8 विकेट से पराजित कर दिया. इंग्‍लैंड ने पेशेवर अंदाज में महज दो विकेट खोकर 306 रन का लक्ष्‍य हासिल कर लिया. मेजबान और गत उपविजेता इंग्‍लैंड की ओर से जो रूट ने सर्वाधिक नाबाद 133 रन, कप्‍तान इयोन मोर्गन ने नाबाद 75 और एलेक्‍स हेल्‍स ने 95 रन की पारी खेली. इसकी बदौलत इंग्‍लैंड टीम ने लक्ष्‍य 16 गेंद शेष रहते हुए हासिल कर लिया. इंग्‍लैंड के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए बांग्‍लादेश ने तमीम इकबाल के 128 और मुशफिकुर रहीम के 79 रन की मदद से 50 ओवर में छह विकेट खोकर 305 रन बनाए थे लेकिन इसके बावजूद टीम को हार का सामना करना पड़ा. चैंपियंस ट्रॉफी में किसी टीम की ओर से किया गया यह सबसे बड़ा रन चेज रहा. जो रूट को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

पहले 10 ओवर : तीसरे ही ओवर में इंग्‍लैंड को झटका
इंग्‍लैंड की पारी के दौरान बांग्‍लादेश की ओर से पहला ओवर कप्‍तान मशर्फे मुर्तजा ने फेंका जिसमें दो रन बने. दूसरे ओवर में स्पिनर शाकिब अल हसन को आक्रमण पर लाया गया, ओवर में हेल्‍स के चौके सहित चार रन बने. पारी के तीसरे ओवर में कप्‍तान मुर्तजा टीम के लिए सफलता लेकर आए जब उन्‍होंने जेसन रॉय (1 रन, आठ गेंद) को मुस्‍तफिजुर रहमान से कैच करा दिया. रॉय का खराब फॉर्म यहां भी जारी रहा. उनका पिछली छह वनडे पारियों का स्‍कोर 0, 20, 1, 8, 4 और 1 रन (आज का) रहा. पारी के 5वें ओवर में हेल्‍स ने मुर्तजा को दो चौके जड़कर स्‍कोर को गति दी. इस ओवर में 10 रन बने. पहला विकेट जल्‍द गिरने के बावजूद इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों ने शुरुआती 19 ओवर में रन गति पांच रन प्रति ओवर के आसपास रखी. इस दौरान रन बनाने का जिम्‍मा मुख्‍य रूप से हेल्‍स के पास रहा. 10वें ओवर में मुर्तजा ने अपने ट्रंप कार्ड मुस्‍तफिजुर का आक्रमण पर लगाया लेकिन हेल्‍स ने दूसरी ही गेंद पर चौका जमा दिया. 10 ओवर के बाद स्‍कोर 51/1

11 से 20 ओवर: हेल्‍स-रूट की शतकीय साझेदारी

 इंग्‍लैंड अपनी प्रमुख जोड़ी हेल्‍स और रूट से बड़ी और तेजतर्रार साझेदारी की उम्‍मीद लगाए हुए था. ये दोनों वर्ल्‍डकप 2015 के बाद से इंग्‍लैंड के लिए 1400 से अधिक रन की साझेदारी निभा चुके हैं. पारी के 17वें ओवर में रुबेल को चौका लगाकर हेल्‍स ने अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 52 गेंदों का सामना कर सात चौके जमाए. 20 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट पर 110 रन था. हेल्‍स 59 और रूट 47 रन बनाकर क्रीज पर थे. 20 ओवर के बाद स्‍कोर 110/1.

21 से 30 ओवर : 95 रन बनाकर हेल्‍स आउट

शतकीय साझेदारी के बावजूद मुस्‍तफिजुर रहमान का इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज आसानी से सामना नहीं कर पा रहे थे. उनकी ओर से फेंके गए पारी के 21वें ओवर में महज तीन रन बने. इस दौरान रूट के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की नजदीकी अपील भी हुई. इसकी भरपाई हेल्‍स-रूट ने शाकिब के अगले ओवर में एक चौका, एक छक्‍का सहित 15 रन बटोरकर की. ओवर की आखिरी गेंद पर रूट का अर्धशतक पूरा हुआ. उन्‍होंने 59 गेंदों का सामना करके चार चौके लगाए. बांग्‍लादेशी गेंदबाजों में से महज मुस्‍तफिजुर ही इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों के लिए मुश्किल खड़ी कर पा रहे थे. पारी का 25वां ओवर उन्‍होंने फेंका जिसमें महज तीन रन बने. 25 ओवर के बाद स्‍कोर 138 रन था और बाकी के 25 ओवर्स में मेजबान टीम को 168 रन की जरूरत थी. ऐसे समय जब हेल्‍स-रूट की साझेदारी बांग्‍लादेश के लिए मुसीबत बन रही थी, 28वें ओवर में लेग ब्रेक बॉलर शब्‍बीर रहमान टीम के लिए सफलता लेकर आए. उनकी गेंद पर चौका और छक्‍का लगाने के बाद हेल्‍स (95रन, 86 गेंद, 11 चौके, दो छक्‍के) अतिरिक्‍त खिलाड़ी संजामुल को कैच थमा बैठे. हेल्‍स और रूट ने दूसरे विकेट के लिए 159 रन की साझेदारी की. 30 ओवर के बाद स्‍कोर 177/2.

31 से 40 ओवर: हेल्‍स के आउट होने के बाद रन गति पड़ी धीमी

हेल्‍स के आउट होने के बाद इंग्‍लैंड की रनगति में गिरावट आई.पारी के 31वें ओवर में (गेंदबाज रुबेल) में महज दो और 32वें ओवर (गेंदबाज मोसाद्दक) में पांच रन बने. इस कारण वांछित रन रेट 6.75 से ऊपर पहुंच गया था. रुबेल की ओर से फेंके गए पारी के 33वें ओवर में 6 रन बने. पारी के 36वें ओवर में मुर्तजा की गेंद पर मोर्गन के खिलाफ कैच की अपील की गई, लेकिन टीवी अम्‍पायर ने तमीम इकबाल के लिए कैच को खारिज कर दिया. ओवर तेजी से निकलते जा रहे थे और इंग्‍लैंड के खाते में पर्याप्‍त रन नहीं आ पा रहे थे. रूट शतक के करीब पहुंचने के बाद धीमे पड़ रहे थे. 40 ओवर के बाद इंग्‍लैंड का स्‍कोर 231/2.

41 से 50 ओवर: नाबाद लौटे रूट और मोर्गन

पारी का 41वां ओवर शाकिब अल हसन लेकर आए जिसमें मोर्गन ने छक्‍का और चौका जमाते हुए मैदान पर मौजूद दर्शकों में जोश भर दिया. इस ओवर में 13 रन बने. 43वें ओवर की पहली गेंद पर मोर्गन ने मुर्तजा को चौका लगाकर अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 45 गेंदों का सामना कर छह चौके और एक छक्‍का लगाया. इसी ओवर में रूट ने दो रन लेकर वनडे करियर का 10वां शतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 115 गेंदों का सामना करके छह चौके लगाए. पारी के इस 45 वें ओवर में 12 रन बने. शतक पूरा करते हुए रूट ने पारी के 44वें ओवर में रुबेल हुसैन को छक्‍का और फिर चौका जमा दिया. इस ओवर में 11 रन बनाए. आखिरी के 5 ओवर में इंग्‍लैंड को महज 32 रन की जरूरत थी और आठ विकेट शेष थे. मुस्‍तफिजुर की ओर से फेंके गए पारी के 46वें ओवर में रूट-मोर्गन ने 16 रन बटोरकर 50 ओवर से पहले ही लक्ष्‍य तक पहुंचने के संकेत दे दिए. 48वें ओवर में मोसाद्दक को रूट ने लगातार दो चौके जड़ते हुए टीम को जीत तक पहुंचा दिया. रूट 133 रन (129 गेंद, 11 चौके, एक छक्‍का) और इयोन मोर्गन 75 रन (61 गेंद, 8 चौके और दो छक्‍के) बनाकर नाबाद रहे. चैंपियंस ट्रॉफी में किसी भी टीम की ओर से चेज किया गया स्‍कोर रहा.
 
tamim
तमीम इकबाल ने मैच में 128 रन की पारी खेली इसके बावजूद बांग्‍लादेश मैच हार गया (फोटो AFP)

बांग्‍लादेशी पारी : पहले 10 ओवर में धीमी बैटिंग
इंग्‍लैंड के लिए गेंदबाजी की शुरुआत क्रिस वोक्‍स ने की. पहला ओवर मैडन रहा.मार्क वुड की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में एक वाइड सहित दो रन बने. मैच के पांचवें ओवर में लगातार दो चौके लगाकर सौम्‍य सरकार ने बल्‍ले का मुंह खोला. इस ओवर में आठ रन बने. पांच ओवर के बाद बांग्‍लादेश का स्‍कोर बिना विकेट खोए 14 रन था. सौम्‍य सरकार 10 और तमीम तीन रन बनाकर नाबाद थे. पारी के सातवें ओवर में इंग्‍लैंड को सौम्‍य सरकार का विकेट मिल सकता था लेकिन मोईन अली ने एक आसान कैच ड्रॉप कर दिया. 10 ओवर के बाद बांग्‍लादेश के खाते में महज 36 रन जमा थे. संतोष की बात यह थी कि टीम ने कोई विकेट नहीं गंवाया था. 10 ओवर के बाद स्‍कोर 36/0.

11 से 20 ओवर : बल्‍लेबाजों ने तेजी से रन जुटाए
इंग्‍लैंड की पारी का 11वां ओवर जैक बॉल ने फेंका इसमें सौम्‍य सरकार ने एकाएक गेयर बदलते हुए एक छक्‍का और दो चौके जड़ दिए. ओवर में 16 रन बने और इसने बांग्‍लादेश के समर्थकों को कुछ जश्‍न मनाने का मौका दे दिया. इसी ओवर में बांग्‍लादेश 50 रन के पार पहुंच गया. पारी के 12वें ओवर में हरफनमौला बेन स्‍टोक्‍स इंग्‍लैंड के लिए पहली कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने सौम्‍य सरकार (28 रन, 34 गेंद, चार चौके, एक छक्‍के) को स्‍थानापन्‍न खिलाड़ी बेयरस्‍टॉ से कैच कराया. नए बल्‍लेबाज इमरुल कायेस ने आते ही आक्रामक तेवर अपनाए और स्‍टोक्‍स की गेंदों पर दो चौके जमाए. इसमें से एक चौका बल्‍ले का किनारा लेकर गया. 20वें ओवर में प्‍लंकेट इंग्‍लैंड के लिए दूसरी सफलता लेकर आए जब उन्‍होंने इमरुल कायेल (19रन, 20 गेंद, तीन चौके) को मार्क वुड के हाथों कैच करा दिया. 20 ओवर के बाद स्‍कोर 97/2,

21 से 30 ओवर: तमीम के आगे इंग्‍लैंड के गेंदबाज बेअसर
22वें ओवर में तमीम इकबाल ने प्‍लंकेट की गेंद पर चौका लगाकर वनडे करियर का अपना 37वां अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 71 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए. अर्धशतक पूरा करने के बाद तमीम ने 25वें ओवर में मोईन अली को बेहतरीन छक्‍का भी लगाया. पारी के 26वें ओवर में तमीम ने प्‍लंकेट को भी दो चौके लगाए. इस ओवर में 11 रन बने. इस समय तमीम की आक्रामक बल्‍लेबाजी के चलते बांग्‍लादेश का स्‍कोर तेजी से बढ़ रहा था. तमीम और रहीम की जोड़ी बांग्‍लादेश के लिए उम्‍मीद बनी हुई थी. 30 ओवर के बाद स्‍काेर 159/2.

31 से 40 ओवर: तमीम ने शतक पूरा किया

इस दौरान हुआ खेल पूरी तरह से बांग्‍लादेश के बल्‍लेबाजों तमीम इकबाल और मुशफिकुर रहीम ने नाम रहा. इंग्‍लैंड का कोई भी बल्‍लेबाज इन दोनों पर असर नहीं छोड़ पाया. पारी के 39वें ओवर में तमीम ने करियर का नौवां वनडे शतक पूरा किया.इस दौरान उन्‍होंने 124 गेंदों का सामना करके 11 चौके और एक छक्‍का लगाया. तमीम ने रिकॉर्ड बनाते हुए चैंपियंस ट्रॉफी की पहली ही पारी में शतक लगाते हुए ए. कैंपबेल, सचिन तेंदुलकर, असांका गुरुसिंघे, सईद अनवर, मोहम्‍मद कैफ, उपुल थरंगा और शिखर धवन जैसे बल्‍लेबाजों के साथ अपना नाम शामिल कराया. इससे पहले मुशफिकुर का अर्धशतक 48 गेंदों पर चार चौकों की मदद से पूरा हुआ. 40 ओवर के बाद बांग्‍लादेश 233/2

41 से 50 ओवर: एक ही ओवर में आउट हुए तमीम, रहीम
आखिरी के 10 ओवर्स में बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाजों ने स्‍कोर को तेजी से बढ़ाया. शतकीय साझेदारी पूरी करने के बाद इन दोनों ने जोरदार बल्‍लेबाजी की. मोईन अली के फेंके 41वें ओवर में 8 रन बने. इसके अगले ओवर में तमीम ने मार्क वुड को छक्‍का जमा दिया. ओवर में 10 रन बने. तमीम की देखादेखी रहीम ने भी 44वें ओवर में आक्रामक रुख अपनाते हुए जैक बॉल की लगातार दो गेंदों पर दो चौके लगाए. पारी के 45वें ओवर में एल.प्‍लंकेट टीम के लिए दो सफलता लेकर आए. इसके सहारे इंग्‍लैंड मैच में एक हद तक वापसी करने में सफल रहा. प्‍लंकेट ने पहले शतक बनाने वाले तमीम इकबाल (128 रन, 142 गेंद, 12 चौके, तीन छक्‍के) को बटलर से कैच कराया और फिर अगली ही गेंद पर रहीम (79 रन, 72 गेंद, आठ चौके) को हेल्‍स के हाथों कैच करा दिया. हालांकि वे हैट्रिक पूरी नहीं कर पाए. पारी के 47वें ओवर में शाकिब (10 रन, आठ गेंद, दो चौके) जैक बॉल के शिकार बन गए. उनका कैच स्‍टोक्‍स ने लपका. आखिरी के तीन ओवर में शब्‍बीर ने बल्‍लेबाजी की बागडोर अपने हाथ में लेते हुए 50 ओवर में स्‍कोर छह विकेट पर 305 रन तक पहुंचा दिया. शब्‍बीर पारी के आखिरी ओवर में आउट हुए. उन्‍होंने 15 गेंद पर तीन चौकों की मदद से 24 रन बनाए. शब्‍बीर का विकेट प्‍लंकेट के खाते में गया. मोसादेक हुसैन 2 और मेहमूदुल्‍लाह 6 रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्‍लैंड के लिए लियाम प्‍लंकेट सबसे सफल गेंदबाज रहे उन्‍होंने 59 रन देकर चार विकेट लिए. जैक बॉल और बेन स्‍टोक्‍स को एक-एक विकेट मिला.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं..
इंग्लैंड :इयोन मोर्गन (कप्तान), एलेक्‍स हेल्‍स, जेसन रॉय, जो रूट, बेन स्‍टोक्‍स, जोस बटलर, मोईन अली, क्रिस वोक्‍स, एल. प्‍लंकेट, मार्क वुड और जैक बॉल.

बांग्लादेश : मशर्फे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, इमरुल कायेस,  मुशफिकुर रहीम ,शाकिब अल हसन, शब्बीर रहमान, महमुदुल्लाह, मोसादेक हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement