यह ख़बर 15 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

चैम्पियंस ट्रॉफी : बारिश से धुले मैच में भारत ने पाकिस्तान को धो डाला…

खास बातें

  • आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी में बारिश से धुले मैच में भारत ने पाकिस्तान को आठ विकेट से धो डाला। बारिश के चलते भारत के लिए जीत का लक्ष्य 102 रन कर दिया गया।
बर्मिंघम:

आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी में बारिश से धुले मैच में भारत ने पाकिस्तान को आठ विकेट से हरा दिया।

पाकिस्तान के 168 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को एक बार फिर धवन और रोहित शर्मा (18) की सलामी जोड़ी ने 58 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई। पिछले दो मैचों में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ शतकीय साझेदारी करने वाले इन दोनों बल्लेबाजों ने 10 ओवर में टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 57 रन तक पहुंचाया।

रोहित ने सतर्क शुरुआत के बाद मोहम्मद इरफान पर लगातार दो चौके मारे जबकि धवन ने जुनैद खान पर दो चौके जड़े। इस बीच 8.1 ओवर में जब टीम का स्कोर 47 रन था तब बारिश आ गई और जब दोबारा खेल शुरू हुआ तो भारत को 36 ओवर में 157 रन का लक्ष्य मिला।

रोहित हालांकि इसके बाद जल्द ही सईद अजमल की गेंद पर मिड विकेट पर मिसबाह उल हक को कैच दे बैठे। उन्होंने 32 गेंद में 18 रन बनाए।

इसके बाद फिर बारिश आई जब भारत का स्कोर 11.3 ओवर में एक विकेट पर 63 रन था। लक्ष्य को इसके बाद 22 ओवर में 102 रन कर दिया गया। खेल जब दोबारा शुरू हुआ तो भारत को 10.3 ओवर में 39 रन की दरकार थी। पिछले दो मैचों में शतक जड़ने वाले धवन ने वहाब रियाज के ओवर में दो चौके जड़कर भारत को लक्ष्य के करीब पहुंचाया लेकिन इसी ओवर में शार्ट गेंद को थर्ड

मैन पर खेलने की कोशिश में नासिर जमशेद को कैच दे बैठे। धवन ने 41 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके मारे।

विराट कोहली (27 गेंद में नाबाद 22) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 11) ने हालांकि टीम को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम शुरू से ही दबाव में दिखी और उसका पहला विकेट तीसरे ओवर की तसरी गेंद पर नासिर जमशेद (2) के रूप में गिरा। भुवनेश्वर कुमार द्वारा फेंका गया यह ओवर मेडन विकेट ओवर रहा।

चार रन के कुल योग पर पहला विकेट खोने के बाद पाकिस्तान ने संभलकर खेलना शुरू किया और दूसरे विकेट के लिए कामरान अकमल (21) और मोहम्मद हाफिज (27) की साझेदारी में 46 रन बनाए।

कुमार ने 13वें ओवर की पहली ही गेंद पर हाफिज को विकेट के पीछे कप्तान/विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों लपकवा दिया। हाफिज ने 31 गेंदों में पांच चौके लगाए।

बारिश के कारण मैच रुकने से पहले आखिरी और तीसरा विकेट झटका रविचंद्रन अश्विन ने। अश्विन ने 16वें ओवर की पहली ही गेंद पर अकमल को विराट कोहली के हाथों कैच आउट करवाया। बारिश के कारण जब मैच रुका उस समय पाकिस्तान का स्कोर 19 ओवर में तीन विकेट पर 70 रन था।

बारिश के कारण मैच काफी देर रुका रहा और जब मैच शुरू हुआ तो इसे संशोधित कर 40 ओवरों का कर दिया गया।

इसके बाद कप्तान मिस्बाह उल हक (22) तथा असद शफीक (41) के बीच चौथे विकेट के लिए 54 रनों की अर्द्धशतकीय साझेदारी हुई। इस अर्द्धशतकीय साझेदारी को 27वें ओवर की चौथी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने तोड़ा।

जडेजा ने मिस्बाह को क्लीन बोल्ड कर दिया। दूसरे छोर पर अपने अर्द्धशतक से नौ रन दूर असद भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और 32वें ओवर की पहली गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। असद ने 57 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाए।

अगले दोनों ओवर भी पाकिस्तान के लिए भारी पड़े तथा 33वें ओवर में शोएब मलिक (17) को जहां जडेजा ने पगबाधा कर दिया, वहीं 34वें ओवर में वहाब रियाज को बिना खाता खोले अश्विन की गेंद पर बोल्ड होकर वापस जाना पड़ा।

इसके बाद इशांत शर्मा द्वारा लाया गया 35वां ओवर मेडेन रहा। शर्मा द्वारा फेंके 38वें ओवर की पहली दो गेंदों पर सईद अजमल (5) तथा जुनैद खान (0) को दो विकेट गिर गए। पाकिस्तान का आखिरी विकेट 39.4 ओवर में मोहम्मद इरफान के रूप में गिरा। वह बिना खाता खोले रन आउट हुए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत की तरफ से कुमार, शर्मा, अश्विन एवं जडेजा सभी को दो-दो विकेट मिले, जिसमें कुमार का गेंदबाजी विश्लेषण सबसे अच्छा रहा। उन्होंने आठ ओवरों में 2.37 के औसत से 19 रन दिए।