INDvsNZ चैंपियंस ट्रॉफी : बारिश से बाधित प्रैक्टिस मैच में टीम इंडिया को 45 रन से मिली जीत

भारत ने जब 26 ओवरों में तीन विकेट पर 129 रन बनाये थे तभी भारी बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा. इसके बाद आगे का खेल नहीं हो पाया.

INDvsNZ चैंपियंस ट्रॉफी : बारिश से बाधित प्रैक्टिस मैच में टीम इंडिया को 45 रन से मिली जीत

टीम इंडिया का दूसरा प्रैक्टिस मैच 30 मई को बांग्लादेश से होगा

नई दिल्ली:

भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी की घातक गेंदबाजी और कप्तान विराट कोहली की नाबाद अर्धशतकीय पारी से मौजूदा चैंपियन भारत ने बारिश से प्रभावित आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी अभ्‍यास क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को डकवर्थ लुईस पद्धति से 45 रन से हरा दिया. भुवनेश्वर (28 रन देकर तीन विकेट) और शमी (47 रन देकर तीन विकेट) ने अपनी तेज, सटीक, सीम और स्विंग गेंदबाजी का अद्भुत नजारा पेश किया तथा न्यूजीलैंड को 38.4 ओवर में 189 रन पर ढेर करने में अहम भूमिका निभायी. इसके जवाब में भारत ने जब 26 ओवरों में तीन विकेट पर 129 रन बनाये थे तभी भारी बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा. इसके बाद आगे का खेल नहीं हो पाया और भारतीय टीम ने इस तरह से इंग्लैंड दौरे का जीत से आगाज किया. जब बारिश के कारण खेल रोका गया तब कोहली 52 और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 17 रन पर खेल रहे थे. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 40 रन बनाये.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे न्यूजीलैंड के केवल चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे. इनमें से सलामी बल्लेबाज ल्यूक रोंची ने सर्वाधिक 66 रन का योगदान दिया जबकि ऑलराउंडर जेम्स नीशाम 46 रन बनाकर नाबाद रहे. भारतीय गेंदबाजों ने उसके अन्य बल्लेबाजों को टिककर नहीं खेलने दिया. भारत के लिये भुवनेश्वर और शमी के अलावा रविंद्र जडेजा ने दो विकेट तथा उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन ने एक एक विकेट हासिल किया. भारतीय गेंदबाजों में केवल हार्दिक पंड्या (छह ओवर में 49 रन) ही प्रभावित नहीं कर पाये.

बल्लेबाजों में केवल कोहली और धवन को ही क्रीज पर अच्छा समय बिताने का मौका मिला. भारत ने अंजिक्य रहाणे (सात) का विकेट जल्दी गंवा दिया था जो टिम साउथी के बाउंसर को पूरे नियंत्रण के साथ हुक नहीं कर पाये और लांग आन पर कैच दे बैठे. उनका स्थान लेने के लिये आये कोहली ने अपने प्रिय शॉट कवर ड्राइव से कुछ दर्शनीय शॉट लगाये और धवन के साथ दूसरे विकेट के लिये 68 रन जोड़े.  इसके बाद धोनी ने क्रीज पर कदम रखा. उन्होंने सदाबहार अंदाज में बल्लेबाजी की. बोल्ट की गेंद को उन्होंने छह रन के लिये भेजा लेकिन तब भाग्य ने भी उनका साथ दिया क्योंकि कोलिन डि ग्रैंडहोम ने उसे लगभग कैच में तब्दील कर दिया लेकिन आखिर में वह उनके हाथ से सीमा रेखा के बाहर गिर गयी. कोहली ने इस बीच 52 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद बारिश आ गयी और आखिर में मैच यहीं पर समाप्त घोषित कर दिया गया.

इससे पहले कोहली ने शमी और पंड्या से गेंदबाजी की शुरुआत करायी. पंड्या नयी गेंद से किसी भी समय प्रभाव नहीं छोड़ पाये तथा कीवी बल्लेबाज ने उन पर आसानी से रन बटोरे. शमी जरूर शुरू से हावी हो गये हालांकि रोंची ने उनके खिलाफ बीच में आक्रामक रवैया भी अपनाया. इस तेज गेंदबाज ने अपने दूसरे ओवर में ही अतिरिक्त उछाल लेती गेंद पर मार्टिन गुप्टिल (9) को मिड ऑफ पर कैच कराया और फिर कप्तान केन विलियमसन (आठ) और नील ब्रूम को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजा.

रोंची जब 26 रन पर थे तब जसप्रीत बुमराह की गेंद पर अश्विन ने मिडऑन पर मुश्किल कैच छोड़ा. इसके अगले ओवर में रोंची ने शमी पर लगातार दो चौके और मिडविकेट पर छक्का जमाया. शमी के इसी ओवर में रहाणे ने स्लिप में डाइव लगाकर विलियमसन का कैच लिया जबकि ब्रूम ने बाहर की तरफ मूव करती गेंद पर विकेटकीपर धोनी को कैच दिया. भुवनेश्वर ने साउथी और बोल्ट को आउट करके न्यूजीलैंड की पारी का अंत किया. नीशाम 47 गेंदों पर 46 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने अपनी पारी में छह चौके लगाये. मिशेल सैंटनर (12) दोहरे अंक में पहुंचने वाले चौथे बल्लेबाज थे जिन्हें अश्विन ने लांग आन पर कैच देने के लिये मजबूर किया.

भारत इस मैच में युवराज सिंह और रोहित शर्मा के बिना उतरा था. युवराज वायरल बुखार से उबर रहे हैं जबकि रोहित को टीम प्रबंधन ने पारिवारिक शादी में शरीक होने की अनुमति दी है. भारत अभी 30 मई को ओवल में ही बांग्लादेश के खिलाफ अपना दूसरा और आखिरी अभ्‍यास मैच खेलेगा. चैंपियन्स ट्रॉफी में वह अपने अभियान की शुरुआत चार जून को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ बर्मिंघम में करेगा.

टीमें इस प्रकार हैं :
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह, केदार जाधव, अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, दिनेश कार्तिक और जसप्रीत बुमराह.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लाथम, मार्टिन गप्टिल, रॉस टेलर, ल्यूक रॉन्ची, नील ब्रूम, जिमी नीशाम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, कोरी एंडरसन, मिचेल सैंटनर, जीतन पटेल, एडम मिल्ने, मिशेल मैक्लेनेघन, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट.

(इनपुट भाषा से...)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com